विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश के इस सरकारी स्कूल के स्टूडेंट कैसे क्लियर करते हैं IIT, JEE, CAT, NDA जैसे एग्जाम, जानिए यहां

Super 100: पूरे मध्य़प्रदेश में 2 सरकारी स्कूल ही बच्चों को सुपर-100 के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाते हैं. जहां उन्हें कोचिंग के साथ-साथ हॉस्टल में रहने की सुविधा दी जाती है. एक्सपर्ट शिक्षकों का मार्गदर्शन मिलता है, साथ ही प्रतिभाशी छात्रों का व्यक्तिगत तौर पर ध्यान रखा जाता है.

Read Time: 4 min
मध्य प्रदेश के इस सरकारी स्कूल के स्टूडेंट कैसे क्लियर करते हैं IIT, JEE, CAT, NDA जैसे एग्जाम, जानिए यहां

Government Subhash Excellence School Bhopal: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में एक सरकारी स्कूल (Government School) ऐसा भी है जहां के बच्चे बिना किसी महंगी कोचिंग सुविधा (Coaching Facility) के आईआईटी (IIT), जेईई (JEE), कैट (CAT), एनडीए (NDA) जैसे कई प्रतियोगी परीक्षाओं में टॉप (Top in Competitive Exams) कर रहे हैं. राजधानी के सुभाष एक्सीलेंस स्कूल के 82 बच्चों ने इस साल जेईई मेंस (JEE Mains Exam) क्लियर किया है. ख़ास बात यह है कि इनमें से ज़्यादातर छात्र गरीब और सामान्य परिवारों से आते है. छोटे-छोटे गांवों से आकर इन छात्रों ने बड़े-बड़े सपने साकार किए हैं.

ये रही यहां के स्टूडेंट्स की कहानी

नरसिंहपुर के छोटे से गांव से आने वाले पवन राय के पिता मजदूर हैं. आईआईटी मद्रास (IIT Madras) में दाखिले का सपना लिये भोपाल के सरकारी एक्लीलेंस स्कूल में दाखिला लिया था और जेईई मेंस की परीक्षा में 99 परसेंटाइल बने हैं.

मैं एक नरसिंहपुर के छोटे से गाँव से हूं. मैं श्रमिक परिवार से हूं. जब मैंने बचपन में अपने परिवार के बुरे हालात देखे तभी मैंने ठान लिया था कि मुझे कुछ बड़ा करना है. एक्सीलेंस स्कूल में हमारा चयन हुआ, सुपर हंड्रेड कहते हैं कि हमें फ़्री खाने पीने रहने की सुविधा के साथ फ़्री कोचिंग भी दी जाती है.

पनव राय

स्टूडेंट

रीवा-सतना के इन स्टूडेंट्स भी हैं 99%

शीतल सिंह रीवा जिले के छोटे गांव से आते हैं, वहीं साहिल पाल सतना से हैं, दोनों ही स्टूडेंट के पिता किसान हैं. इन दोनों को 99 परसेंटाइल से ज्यादा अंक मिले हैं. छोटे से गांव से आने वाले इन छात्रों की उम्मीदें आसमान से भी ऊंची है.

तो मुझे जेईई के बारे में कुछ पता ही नहीं था. बाद में पता चला कि यह कॉम्पेटिटिव एग्ज़ाम है. जब मैंने उसकी तैयारी करनी शुरू की थी. तब मैं दिन-रात मेहनत कर गर्मियों की छुट्टी में भी पढ़ाई करता रहता था. यहां से मुझे बेहतर मार्गदर्शन भी मिला.

साहिल पाल

छात्र
शीतल सिंह कहते हैं कि मैं रीवा के एक छोटे से गांव से हूं. मेरे पिता किसान हैं. 10वीं में मेरा सिलेक्शन सुपर हंड्रेड में हुआ, जिसके बाद मैंने जेईई का पेपर दिया और 99.39 पर्सेंट मेरे बने. पूरा क्रेडिट मेरे स्कूल को जाता है. हमें यहां बहुत अच्छा वातावरण मिला.

पिछले साल में 500 से ज्यादा स्टूडेंट नामी परीक्षाओं में बनाया नाम

पिछले 5 साल में सुभाष एक्सीलेंस स्कूल के 500 से ज़्यादा छात्र आईआईटी, जेईई, नीट और सीए-सीपीटी, NDA जैसी परीक्षाओं में चयनित हुए हैं. इस साल भी JEE मेंस में 82 छात्र इस स्कूल से सिलेक्ट हुए हैं.

सुभाष एक्सीलेंस स्कूल के प्राचार्य सुधाकर पराशर का कहना है कि हमारे यहां के कई स्टूडेंट्स को हम सुपर-100 के तहत कॉम्पिटिटिव एग्ज़ाम की तैयारी करवाते हैं. इस साल NDA में एक छात्र का सिलेक्शन हुआ है. 82 स्टूडेंट हमारे यहां JEE मेंस का एग्जाम क्लियर किए हैं, उसमें से कई सुपर हंड्रेड के छात्र भी हैं. हमारे यहां हर टैलेंटेड बच्चे पर ख़ास ध्यान दिया जाता है.

MP में दो ही सरकारी स्कूल करवाते हैं सुपर-100 की तैयारी

पूरे मध्य़प्रदेश में 2 सरकारी स्कूल ही बच्चों को सुपर-100 के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाते हैं. जहां उन्हें कोचिंग के साथ-साथ हॉस्टल में रहने की सुविधा दी जाती है. एक्सपर्ट शिक्षकों का मार्गदर्शन मिलता है, साथ ही प्रतिभाशी छात्रों का व्यक्तिगत तौर पर ध्यान रखा जाता है.

सुभाष स्कूल की टीचर अर्पना नरोलिया कहती हैं कि बच्चे में अपनी योग्यता होती है, अपना टैलेंट होता है. हमारे यहां बहुत अच्छा वातावरण तो दिया ही जाता है, लेकिन इसके साथ-साथ बच्चों पर ज़्यादा ध्यान दिया जाता है, उनको ख़ास तैयारी भी करवाई जाती है. स्पेशल अटेंशन होता है.

यहां किसान-मजदूरों के बच्चे बुलंदियां छू रहे हैं

सुभाष स्कूल में सुपर-100 के प्रभारी गुलाब सिंह कहते हैं कि यहां जितने भी छात्र हैं, सब बेहद ही सामान्य परिवारों से आते हैं और अपनी मेहनत के दम पर मुकाम हासिल करते हैं. यहां के छात्र दिन-रात मेहनत करते हैं. यहां बच्चों के खाने-पीने, पढ़ाई-लिखाई सभी का विशेष ध्यान रखा जाता है जिससे कि आगे आने वाले एग्ज़ाम में ये बेहतर प्रदर्शन कर सकें.

यह भी पढ़ें : MP गजब है: भोपाल में तैयार हो रहा है ऐसा 'हॉकी स्टेडियम' जिसे देख ध्यानचंद को भी गुस्सा आ जाता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close