विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi 2024 : होलिका दहन पर अशुभ भद्रा का साया, रात 11.15 बजे तक नहीं जलेगी होली, यहां जानें शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा की पूरी विधि

Holi 2024 Date and Puja Timing: आज 24 मार्च को होलिका दहन है और कल 25 मार्च को होली खेली जाएगी. इस बार होलिका दहन के लिए अशुभ भद्रा है. ऐसे में रात 11 बजे तक होलिका दहन नहीं किया जाएगा. आइए आपको बताते हैं होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त और इससे जुड़ी पूजन की पूरी विधि.. 

Read Time: 3 min
Holi 2024 : होलिका दहन पर अशुभ भद्रा का साया, रात  11.15 बजे तक नहीं जलेगी होली, यहां जानें शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा की पूरी विधि

Holika Dahan And Puja Timing: रंगो का पर्व पूरे देश 25 मार्च सोमवार को धूमधाम से मनाया जाएगा. इसके लिए बाज़ार सज गए, तैयारियां भी हो गई. इसके पहले आज 24 मार्च की रात को होलिका दहन (Holika Dahan) होगी. इसके लिए भी देशभर में तैयारी है. लेकिन इस बार अशुभ भद्रा होने के कारण होलिका दहन रात को सवा 11 बजे से पहले नहीं की होगी.

ज्योतिषाचार्य पंडित कृष्णाराम शर्मा ने बताया कि इस बार भारी भद्रा का साया है. सुबह 9 बजकर 56 मिनट से रात 11 बजकर 14 मिनट तक भद्रा रहेगी. इस कारण होलिका दहन का शुभ मुहूर्त भद्रा के बाद रात 11 बजकर 14 मिनट से मध्य रात्रि 12 बजकर 14 मिनट बजे तक रहेगा. होलिका दहन के लिए सही समय का होना बेहद जरूरी है. इस बार होलिका दहन के दिन भद्राकाल लग रहा है. भद्राकाल में किसी भी प्रकार का शुभ कार्य, पूजा पाठ, होम जप, हवन इत्यादि नहीं किया जाता है. भद्रा काल में सारे काम करना वर्जित माना गया है.

ये विशेष योग भी बन रहे हैं 

होली पर सर्वार्थ सिद्धि, लक्ष्मी, पर्वत, केदार, वरिष्ठ, अमला, उभयचरी, सरल और शश महापुरुष योग बन रहे हैं. इन विशेष योगों में होलिका दहन का पर्व मनाया जाएगा. ज्योतिषियों की मानें तो ऐसा शुभ योग 700 साल के बाद बन रहा है. इन योगों में होलिका दहन होने से रोग, परेशानियां दूर होंगी, सुख -समृद्धि आएगी.  

जानें पूजा की विधि 

पूजा की सभी सामग्री लेकर होलिका दहन के लिए जाएं. उत्तर या पूर्व दिशा की और मुंह करके पूजा करें, भगवन नृसिंह और प्रह्लाद को प्रणाम करें. वहां सबसे पहले जल अर्पित करें और जल अर्पित करते समय सात परिक्रमा लगाएं. इसके साथ होलिका पर कच्चा सूत बांधें, फिर गाय के गोबर से बने उपले अर्पित करें.  इसके बाद हल्दी, गुलाल और फूल अर्पित करें.

ये भी पढ़ें बस्तर सीट से PCC चीफ का टिकट कटा, कांग्रेस ने कवासी लखमा पर जताया भरोसा, 4 सीटों पर सस्पेंस अब भी बरकरार

इस बार चंद्रग्रहण भी

बता दें कि इस साल होली पर साल का पहला चंद्रग्रहण भी लगने वाला है. यह 25 मार्च को सुबह 10:34 बजे से दोपहर 3:01 बजे तक होगा. यानि चंद्रग्रहण कुल 4 घंटे 36 मिनट का होगा. लेकिन बताया जा रहा है कि इसका भारत पर प्रभाव नहीं पड़ेगा. न तो यह भारत में दिखेगा और न ही सूतककाल मान्य होगा.  

ये भी पढ़ें 2024 Lok Sabha Election : 2019 में गुना से 1.21 लाख वोटों से हारे थे सिंधिया, अब जीत के लिए चला ये पैंतरा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close