विज्ञापन
Story ProgressBack

बस्तर सीट से PCC चीफ का टिकट कटा, कांग्रेस ने कवासी लखमा पर जताया भरोसा, 4 सीटों पर सस्पेंस अब भी बरकरार 

Congress Candidate 4th List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार की रात को चौथी सूची जारी कर दी है. इस सूची में मध्य प्रदेश के 12 जबकि छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट के लिए प्रत्याशी की घोषणा हुई है. यहां से कद्दावर नेता कवासी लखमा को प्रत्याशी बनाया है. छत्तीसगढ़ की चार सीटों के लिए अब भी सस्पेंस बरकरार है.

Read Time: 4 min
बस्तर सीट से PCC चीफ का टिकट कटा, कांग्रेस ने कवासी लखमा पर जताया भरोसा, 4 सीटों पर सस्पेंस अब भी बरकरार 

Loksabha Election Congress Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने एक बड़ा दांव खेलते हुए बस्तर लोकसभा सीट (Bastar Loksabha Seat) से कवासी लखमा (Kawasi Lakhma) को अपना प्रत्याशी बनाया है. इनका मुकाबला BJP के प्रत्याशी महेश कश्यप (Mahesh Kashyap) से होगा. यहां सबसे बड़ी बात ये है कि कांग्रेस ने इस सीट से PCC चीफ और मौजूदा सांसद दीपक बैज (Dipak baij) का टिकट काट दिया है. लेकिन माना जा रहा है कि उन्हें कांकेर लोकसभा सीट (Kanker Loksabha Seat) से मैदान में उतारा जा सकता है. बता दें कि बस्तर में 19 अप्रैल को चुनाव होगा.

6वीं बार के विधायक हैं लखमा

लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के लिए कांग्रेस ने शनिवार की रात को अपनी चौथी सूची जारी कर दी है. इस सूची में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)की 12 जबकि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)की एक सीट के लिए प्रत्याशी की घोषणा हुई है. छत्तीसगढ़ की चार सीटों के लिए अब भी सस्पेंस बरकरार है. बस्तर लोकसभा सीट (Bastar Loksabha Seat)से कांग्रेस ने कवासी लखमा (Kawasi Lakhma)को अपना प्रत्याशी बनाकर इन पर भरोसा जताया है. कवासी लखमा (Kawasi Lakhma)अभी कोंटा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. ये इस सीट से 6 बार विधायक रह चुके हैं. कांग्रेस की सरकार में आबकारी मंत्री थे. इस इलाके में लखमा की अच्छी पकड़ है. बता दें कि कांग्रेस इस बार हर हाल लोकसभा की ज्यादातर सीटों पर जीत दर्ज करना चाहती है. ऐसे में प्रत्याशी घोषित करने में उन्हें काफी माथापच्ची करनी पड़ रही है. कांग्रेस इस बार बड़े चेहरों को चुनावी मैदान में उतार रही है. 

अपने बेटे को टिकट दिलवाना चाहते थे लखमा 

बता दें कि कवासी लखमा अपने बेटे हरीश कवासी को बस्तर लोकसभा सीट (Bastar Loksabha Seat) से टिकट दिलवाना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने दिल्ली में आलकमान से बात भी की थी. लेकिन आलाकमान ने  लखमा के बेटे को टिकट नहीं दिया. बल्कि उनकी जगह लखमा को ही अपना प्रत्याशी बनाया है. हालांकि हालही में कवासी लखमा ने दीपक बैज और हरीश लखमा को टिकट मिलने के मामले में कहा था दोनों ही मेरे बेटे हैं. जिसे भी टिकट मिलेगा मिलकर काम करेंगे. लेकिन इस बार पार्टी ने कवासी लखमा को ही यहां का प्रत्याशी बना दिया है. बता दें कि साल 2011 में हुए बस्तर लोकसभा उपचुनाव में कवासी लखमा को प्रत्याशी बनाया गया था. लेकिन उन्हें BJP के प्रत्याशी दिनेश कश्यप से 88 हज़ार मतों के अंतर से हार मिली थी. अब वो दूसरी बार लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) लड़ रहे है. 

कांकेर से प्रत्याशी हो सकते हैं दीपक बैज 

कांग्रेस ने बस्तर सीट से तो दीपक बैज का टिकट काट दिया है. लेकिन कांकेर लोकसभा सीट (Kanker Loksabha Seat) के लिए प्रत्याशी की घोषणा होना अभी बाकी है. सूत्र बताते हैं कि दीपक बैज को कांकेर लोकसभा सीट से टिकट दिया जा सकता है. इस सीट से दीपक बैज, पूर्व PCC चीफ मोहन मरकाम, बीरेश ठाकुर संभावित प्रत्याशी हैं. छत्तीसगढ़ में कांकेर के अलावा बिलासपुर, सरगुजा,रायगढ़ सीट पर भी प्रत्याशियों की घोषणा होना बाकी है. 

ये भी पढ़ें Lok sabha Election 2024 live Update: छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में होगी वोटिंग, इन-इन तारीखों को यहांं डाले जाएंगे वोट

जानिए इनके बारे में 

सुकमा जिले के नागारास में रहने वाले कवासी लखमा ने 1998 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी के प्रत्याशी को हराकर भारी मतों से जीत दर्ज की थी।  इसके बाद वे लगातार विधानसभा चुनाव जीतते रहे हैं. कांग्रेस सरकार में उन्हें मंत्री बनाया गया था. भूपेश कैबिनेट के इकलौते साक्षर मंत्री थे. 25 मई 2013 को हुए देश के सबसे बड़े नक्सली हमलो में से एक झीरम घाटी हमले (Jhiram Ghati Hamla) में कांग्रेस की पूरी एक पीढ़ी नक्सलियों ने समाप्त कर दी थी. इनमें से इकलौते नेता कवासी लखमा हैं जो अपनी जान बचाकर सुरक्षित इतनी बड़ी घटना से बाहर निकलकर आए थे. इस घटना के बाद से छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि पूरे देश की जनता कवासी लखमा को जानने लगी. 

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव 2024 में नतीजे होंगे कुछ ऐसे, अगर रहा विधानसभा चुनाव का वोटिंग पैटर्न बरकरार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close