विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

शहडोल के गांव में घुसा 50 हाथियों का झुंड, रौंद रहा किसानों की फसलें, खौफ में ग्रामीण

शहडोल जिले के जंगलों में एक बार फिर हाथियों का दल पहुंच गया है. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से आए लगभग 50 हाथियों के दल ने शहडोल उत्तर वन मंडल के गोदावल रेंज के जंगलों में डेरा डाला हुआ है.

शहडोल के गांव में घुसा 50 हाथियों का झुंड, रौंद रहा किसानों की फसलें, खौफ में ग्रामीण
शहडोल में जंगली हाथियों ने डाला डेरा

Elephants in Shahdol: मध्य प्रदेश के शहडोल (Shahdol) जिले के गोदावल रेंज के उफरी गांव में लगभग 50 हाथियों का दल (Herd of Elephants) पहुंच गया है. हाथियों के आने से आस-पास के गांवों और उनमें रहने वाले रहवासियों में दहशत है. वन विभाग भी लगातार गश्त कर  और मुनादी कर ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने के लिए सचेत कर रहा है. जानकारी के अनुसार, ये हाथी बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (Bandhavgarh Tiger Reserve) के जंगलों से आए हैं और किसानों के लिए मुसीबत का सबब बनते जा रहे हैं क्योंकि हाथी धान के खेतों को निशाना बना रहे हैं. 

शहडोल जिले के जंगलों में एक बार फिर हाथियों का दल पहुंच गया है. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से आए लगभग 50 हाथियों के दल ने शहडोल उत्तर वन मंडल के गोदावल रेंज के जंगलों में डेरा डाला हुआ है. हाथियों का दल बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से सोन नदी पार कर शहडोल के ब्यौहारी ईस्ट रेंज के कठोतिया बेडरा के जंगल से होते हुए गोदावल रेंज के उफरी, बसही के जंगलों और उससे सटे गांवों में घुसकर धान की फसलों को अपना निशाना बना रहा है. हाथियों के दल ने वन विभाग की समधिन नर्सरी को भी नुकसान पहुंचाया है. हाल में हाथियों के दल ने उफरी बीट में अपना डेरा जमाया हुआ है.

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : 'मैं सत्ता के सिंहासन पर बैठकर मुख्यमंत्री नहीं बना, मैं तो...' शहडोल पहुंचकर बोले CM शिवराज 

धान की फसल रौंद रहे हाथी

हाथियों का दल दिनभर जंगल में मस्ती और आराम करता है और शाम होते ही धान की फसलों को अपना निशाना बनाकर रौंद कर नष्ट कर रहा है. इससे किसानों की खड़ी धान की फसल को काफी नुकसान हुआ है.

शहडोल उत्तर वन मंडल के DFO गौरव चौधरी ने बताया कि लगभग 50 हाथियों का दल बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से सोन नदी पारकर उत्तर वन मंडल शहडोल के गोदावल रेंज के उफरी बीट में पहुंच गया है. हाथियों के दल पर वन विभाग की टीम लगातार नजर रख रही है.

इन इलाकों में वन विभाग के अधिकारियों और फील्ड स्टाफ की टीम सर्चिंग और पेट्रोलिंग कर हाथियों पर नजर रखे हुए हैं. साथ ही इन्हें जंगल से सटे गांवों और रहवासी इलाकों में घुसने से रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : Shahdol: CM शिवराज का दौरा आज, चुनावी जनसभा कर BJP के पक्ष में माहौल बनाने की होगी कोशिश

मुनादी कर लोगों को सचेत कर रहा वन विभाग

DFO ने बताया कि जहां जंगलों में हाथियों ने डेरा जमाया हुआ है, उससे सटे लगभग दो दर्जन से अधिक गांवों में और रिहायशी इलाको में लाउडस्पीकर से वन विभाग मुनादी कर लोगों को जंगल न जाने और हाथियों के झुंड से दूर रहने के लिए सचेत कर रहा है. लोगों से अपील की जा रही है कि शाम होने के बाद और रात में खेतों में न जाएं, हाथियों को ना छेड़ें, उन्हें भगाने के लिए पटाखे न चलाएं. हाथियों से बचाव के लिए लोगों को पक्के भवनों, स्कूलों, ग्राम पंचायत भवन में रुकने को कहा जा रहा है. फसल नष्ट होने पर राजस्व विभाग पटवारी को सूचना दें जिसके लिए वन विभाग ग्रामीणों का पूरा सहयोग करेगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: बुंदेलखंड पैकेज से यहां बनाई गई मंडी, व्यापारी काट रहे मौज और भटक रहे किसान
शहडोल के गांव में घुसा 50 हाथियों का झुंड, रौंद रहा किसानों की फसलें, खौफ में ग्रामीण
Thieves carried out theft in a bungalow in Mandsaur if the heavy safe was not broken then the thieves took it away
Next Article
मंदसौर में चोरों ने दी बंगले में चोरी को अंजाम, वजनी तिजोरी नहीं टूटी तो उखाड़कर ले गए चोर
Close
;