विज्ञापन
Story ProgressBack

नए साल में छतरपुर पुलिस ने महिलाओं-बेटियों को दिया तोहफा, SP ने जारी किया सशक्त नारी कार्ड

MP Latest News : इस कार्ड के पिछले भाग में महिला सुरक्षा संबंध में निर्देश दिए गए हैं. इसमें लिखा है कि अपने आसपास घटित हो रहे किसी भी तरह के अपराध एवं हिंसा की सूचना पुलिस को तत्काल दें. सोशल मीडिया (Social Media) के उपयोग में सावधानी रखें. अपनी दैनिक दिनचर्या की जानकारी सोशल मीडिया पर अपडेट करने से बचे. अंधविश्वास, जादू-टोना जैसी कुरीतियों से दूर रहें. अपने नजदीकी पुलिस थाना का संपर्क नम्बर फोन पर सेव करके रखें.

Read Time: 3 min
नए साल में छतरपुर पुलिस ने महिलाओं-बेटियों को दिया तोहफा, SP ने जारी किया सशक्त नारी कार्ड

Madhya Pradesh News : नए साल (New Year 2024) के मौके पर छतरपुर पुलिस (Chhatarpur Police) ने सराहनीय पहल की है. जिले के एसपी (SP Chhatarpur) अमित सांघी द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए "सशक्त नारी कार्ड" जारी किया गया है. नए साल पर छतरपुर एसपी ने महिलाओं को यह तोहफा दिया है. पुलिस लाइन छतरपुर के पुलिस कॉन्फ्रेंस हॉल में महिला सुरक्षा का एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जहां महिला सुरक्षा संबंध में विशेष पहल करते हुए एसपी अमित सांघीने सशक्त नारी कार्ड जारी किया है. इस कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों की बालिकाएं एवं कामकाजी महिलाओं को महिला सुरक्षा हेतु क्या करना चाहिए, इसके बारे में जागरुक भी किया गया है.

कार्ड

सशक्त नारी कार्ड

इस कार्ड में क्या है?

स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाली बच्चियों एवं कामकाजी महिलाओं की सुरक्षा कवच के लिए "सशक्त नारी कार्ड" जारी किया गया है. सशक्त नारी कार्ड के आगे वाले भाग में महिला पुलिस थाना (Women Police Station Contact Number) का काॅन्टेक्ट नंबर 8319176573, चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर (Child Helpline Number) 1098, जिला पुलिस कंट्रोल रूम (Police Control Room) का नंबर 7049101021 एवं 8815765831 और पुलिस अधीक्षक छतरपुर का संपर्क नंबर 7049100430 दिया गया है.

सशक्त नारी कार्ड के पिछले भाग में एक क्यूआर कोड प्रदर्शित है, जिसे मोबाइल से स्कैन करने पर पुलिस के महत्वपूर्ण नंबर एवं पुलिस कार्यालय एवं थानों व चौकी के संपर्क नंबर की जानकारी शीघ्र ही प्राप्त हो जाएगी.
सशक्त नारी कार्ड को दिखाते हुए छतरपुर के एसपी

सशक्त नारी कार्ड को दिखाते हुए छतरपुर के एसपी

महिला सुरक्षा संबंध में निर्देश

इस कार्ड के पिछले भाग में महिला सुरक्षा संबंध में निर्देश दिए गए हैं. इसमें लिखा है कि अपने आसपास घटित हो रहे किसी भी तरह के अपराध एवं हिंसा की सूचना पुलिस को तत्काल दें. आपके परिवार या आसपास का भी कोई व्यक्ति आपको परेशान करता या छेड़छाड़ करता है तो घबराये नहीं उसकी सूचना पुलिस में अवश्य दें. सोशल मीडिया (Social Media) के उपयोग में सावधानी रखें. अपनी दैनिक दिनचर्या की जानकारी सोशल मीडिया पर अपडेट करने से बचे. सोशल मीडिया पर किसी भी व्यक्ति से अपनी निजी जानकारी साझा न करें. सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त जॉब ऑफर (Job Offer) के बारे में जांच करने के बाद ही भरोसा करें. बालिकाओं एवं महिलाओं के संदिग्ध पलायन की सूचना पुलिस को दें. किसी भी सुनसान इलाके में अकेले न जाएं. अंधविश्वास, जादू-टोना जैसी कुरीतियों से दूर रहें. अपने नजदीकी पुलिस थाना का संपर्क नम्बर फोन पर सेव करके रखें. बालिकाओं का विवाह 18 वर्ष की आयु के बाद ही करें. महिलाओं की शिक्षा पर ध्यान दें. उन्हें शिक्षित कर आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करें.

यह भी पढ़ें : हर जिले में पुलिस बैंड-साइबर थाना, गांवों में CCTV, जानिए CM मोहन यादव ने समीक्षा बैठक में क्या कहा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close