विज्ञापन
Story ProgressBack

हर जिले में पुलिस बैंड-साइबर थाना, गांवों में CCTV, जानिए CM मोहन यादव ने समीक्षा बैठक में क्या कहा?

MP Latest News Update :मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आगामी सिंहस्थ के मद्देनजर ओंकारेश्वर में नये घाट निर्माण और दर्शन की सुलभ व्यवस्था के लिये कार्ययोजना बनायी जाये. दर्शनार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाया जाए.

Read Time: 4 min
हर जिले में पुलिस बैंड-साइबर थाना, गांवों में CCTV, जानिए CM मोहन यादव ने समीक्षा बैठक में क्या कहा?

Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Madhya Pradesh Chief Minister Dr Mohan Yadav) ने नए साल की पहली तारीख पर इंदौर संभाग (Indore Division) के खरगोन (Khargone) में आयोजित संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक (Division Level Review Meeting) में हिस्सा लिया. इस बैठक के दौरान सीएम ने कहा कहा है कि प्रदेश में आवश्यकता के अनुसार संभाग और जिलों की सीमाओं का पुर्ननिर्धारण किया जाये. इसके लिये कमेटी बनाते हुए इस पर अध्ययन कराया जायेगा. इस कार्य की शुरूआत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इंदौर संभाग से की जायेगी. उन्होंने थानों की सीमाओं का पुर्ननिर्धारण भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी विचार-विमर्श किया जाये.

संभाग के बाद अब जिला स्तर पर भी समीक्षा बैठक होगी : CM

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस बैठक में इंदौर संभाग में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति के साथ ही कानून व्यवस्था की भी समीक्षा की. उन्होंने कहा कि संभाग स्तरीय समीक्षा बैठकों के बाद अब जिला स्तर पर भी इस तरह की समीक्षा बैठकें आयोजित की जायेंगी. इस बैठक में मुख्य सचिव वीरा राणा (Chief Secretary Veera Rana) और डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना (DGP Sudhir Kumar Saxena) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े. वहीं इस बैठक में तुलसीराम सिलावट, विजय शाह, निर्मला भूरिया एवं नागर सिंह चौहान जैसे मंत्री शामिल हुए. इनके अलावा संभाग के सांसद, विधायक, स्थानीय निकायों के महापौर और अध्यक्षों सहित प्रशासन और पुलिस के अधिकारीगण मौजूद थे.

हर जिले में पुलिस का अपना बैंड होगा : डॉ मोहन यादव

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस बैठक में कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में पुलिस का अपना बैंड (Police Band) होना चाहिये. इसके लिये प्रदेश में कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है. उन्होंने निर्देश दिए कि पुलिस बैंड में पर्याप्त संख्या में सदस्य रहें, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये. इसके लिये सहमति के आधार पर होमगार्ड के जवानों को भी पुलिस बैंड में शामिल किया जाये. पर्याप्त संख्या में सहमति नहीं मिलने पर होमगार्ड में बैंड वादकों को भर्ती किया जाये. उन्होंने कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि थानों की सीमाओं के पुर्ननिर्धारण का कार्य जनप्रतिनिधियों के सुझाव के आधार पर शीघ्र पूरा कर लिया जाये. इसके लिये जिला स्तर पर कमेटी बनाकर कार्यवाही की जाये. यह कार्य निर्धारित समयसीमा में हो.

अब गांवों के प्रमुख चौराहों में भी लगेंगे CCTV कैमरे

डॉ. मोहन यादव ने कहा कि अपराधों पर प्रभावी निगरानी एवं अपराधों की ट्रेसिंग के लिये अब गांवों के प्रमुख चौराहों और सार्वजनिक स्थानों पर भी पंचायतों के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) लगवाये जायें. उन्होंने शहरों में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई जाने के भी निर्देश दिये. सीएम मोहन यादव ने कहा कि यह कार्य जनसहयोग से किया जाये.

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आगामी सिंहस्थ के मद्देनजर ओंकारेश्वर में नये घाट निर्माण और दर्शन की सुलभ व्यवस्था के लिये कार्ययोजना बनायी जाये. उन्होंने दर्शनार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के भी निर्देश दिये. सभी जिलों में साइबर थानों की स्थापना पर भी चर्चा की गई.

इस बैठक में डीजे (DJ) तथा ध्वनि विस्तारक यंत्रों (Loud Speaker System) के अनियंत्रित उपयोग के प्रतिबंध को प्रभावी रूप से पालन कराने के लिये की गई कार्रवाई की समीक्षा के लिये जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्णयों की सराहना करते हुए, उन्होंने इस कार्य को आम जन की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये बेहतर कदम बताया. बैठक में संभाग आयुक्त माल सिंह, इंदौर पुलिस आयुक्त मकरंद देउस्कर, पुलिस महानिरीक्षक इंदौर जोन राकेश गुप्ता, डीआईजी ग्रामीण चंद्रशेखर सोलंकी सम्भाग के सभी जिलों के कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close