विज्ञापन

9 जिला कलेक्टरों को नोटिस जारी कर 4 सप्ताह में मांगा गया जवाब, जानें क्या है मामला?

MP News: सड़क पर घूमते आवारा पशुओं को लेकर ग्वालियर खण्डपीठ ने अपने न्यायिक क्षेत्र में आने वाले 9 जिलों के कलेक्टरों को नोटिस जारी किया है और 4 सप्ताह में जवाब मांगा है.

9 जिला कलेक्टरों को नोटिस जारी कर 4 सप्ताह में मांगा गया जवाब, जानें क्या है मामला?

Dog Bite Case: ग्वालियर के सड़कों पर घूमते आवारा पशुओं की भरमार और उनके द्वारा किये जाने जानलेवा हमलों और डॉग बाइट की बढ़ती संख्या को लेकर अब कोर्ट भी सख्त नजर आ रहा है. एमपी हाईकोर्ट की ग्वालियर खण्डपीठ ने अपने न्यायिक क्षेत्र में आने वाले 9 जिलों के कलेक्टरों को इस मामले में नोटिस जारी कर 4 सप्ताह में इस मामले पर जवाब मांगा है. यह नोटिस एक जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद देने के निर्देश दिए जिसमें जिम्मेदार अफसरों से इस समस्या की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाने की मांग की गई है.

याचिकाकर्ता ने डॉग बाइट केस की संख्या बताने की मांग की थी

यह याचिका एडवोकेट अवधेश भदौरिया ने वर्ष 2021 में दायर की थी. 22 सितम्बर 2021 को नोटिस जारी हुए, लेकिन उसके बाद इसे लेकर सुनवाई नहीं हुई. इसके बाद याचिकाकर्ता ने जिम्मेदार अफसरों से 2021 से अब तक हुए डॉग बाइट केस की संख्या बताने की मांग की.

डॉग को ह्यूमन राइट नहीं है, लेकिन उन्हें राइट टू लाइफ है

सुनवाई के दौरान याची और अन्य एडवोकेट ने कहा कि आवारा पशुओं की समस्या काफी गम्भीर है जिससे लोगों की जान खतरे में पड़ रही है. इस पर जस्टिस आनंद पाठक ने कहा कि इस केस के दो पहलू हैं. इसमे हमे जानवरों को स्थानांतरित करने के साथ  साथ इंसानों को बचाना भी है. उन्होंने कहा ध्यान रखें सिर्फ जानवरो को मारकर भगा देना इस समस्या का समाधान नहीं हो सकता. उन्हें ह्यूमन राइट नहीं है, लेकिन उन्हें राइट टू लाइफ (जीने का अधिकार ) तो है. यह भी ध्यान दें कि हमने उनके आशियाने पर अतिक्रमण कर लिया है.

आवारा पशुओं का शहर में आंतक

बता दें कि आवारा पशुओं को लेकर अगर ग्वालियर की ही बात करें तो सिर्फ आठ माह में ही यहां आवारा सांड के प्रहार से दो राहगीरों की जान जा चुकी है. 12 फरवरी को गोल पहाड़िया पर रहने वाले मुंशी सिंह कुशवाह पर सांड ने हमला कर दिया था, जिससे घायल होने के बाद उनकी मौत हो गई थी. इसी तरह शहर में आवारा डॉग का जबरदस्त आतंक है. हालात ये है कि यहां हर साल लगभग बीस हजार से ज्यादा राहगीर डॉग बाइट के शिकार होते है जिनमे से अनेक की जान भी चली जाती है.

ये भी पढ़े: रतलाम: केमिकल मिक्सिंग के दौरान मालवा ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट, 4 कर्मचारी झूलसे, दो की हालत गंभीर

ये भी पढ़े: दादी-पोते की बेरहमी से पिटाई मामले में एक्शन, TI समेत 6 पुलिसकर्मी निलंबित, जानें पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP के इस युवा IPS अफसर के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा, होगी मजिस्ट्रियल जांच , जानें क्या है पूरा मामला 
9 जिला कलेक्टरों को नोटिस जारी कर 4 सप्ताह में मांगा गया जवाब, जानें क्या है मामला?
Negligence Ruckus created by keeping the dead body of an innocent child at health center in Betul
Next Article
Negligence: मासूम के सिर में था तेज दर्द और बुखार, PHC में नहीं मिला समय पर इलाज तो हो गई मौत!
Close