विज्ञापन
Story ProgressBack

कूनो नेशनल पार्क से आई बड़ी खुशखबरी ! मादा चीता ने तीन शावकों को दिया जन्म

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से काफी दिनों बाद बड़ी खुशखबरी सामने आई है. यहां अफ्रीकी देश नामीबिया से लाई गई मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया है. फिलहाल इन शावकों को बड़े बाड़े में रखा गया है जहां डॉक्टर उनकी निगरानी कर रहे हैं. खुद केंद्रीय वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने बुधवार को इसकी जानकारी दी.

Read Time: 3 min
कूनो नेशनल पार्क से आई बड़ी खुशखबरी ! मादा चीता ने तीन शावकों को दिया जन्म

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से काफी दिनों बाद बड़ी खुशखबरी सामने आई है. यहां अफ्रीकी देश नामीबिया से लाई गई मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया है.  फिलहाल इन शावकों को बड़े बाड़े में रखा गया है जहां डॉक्टर उनकी निगरानी कर रहे हैं. खुद केंद्रीय वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने बुधवार को इसकी जानकारी दी.उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स' पर पोस्ट किया- जंगल में शावकों की आवाज गूंजी. यह जानकारी साझा कर खुशी हो रही है कि कूनो राष्ट्रीय उद्यान तीन नए सदस्यों का स्वागत कर रहा है. शावकों को नामीबिया से लाई गई मादा चीता आशा ने जन्म दिया है. यादव ने आगे लिखा है-परियोजना से जुड़े सभी विशेषज्ञों, कूनों राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारियों और पूरे देश के वन्यजीव प्रेमियों को मेरी ओर से शुभकामनाएं.

बता दें कि इससे पहले इसी साल मार्च में मादा चीता सियाया ने चार शावकों को जन्म दिया था, लेकिन एक ही शावक जिंदा बच पाया. सियाया का नाम बाद में ज्वाला रखा गया था. ज्वाला को भी नामीबिया से लाकर कूनो राष्ट्रीय उद्यान में बसाया गया था. तब कूनो प्रबंधन ने शावकों की मौत की वजह भीषण गर्मी को बताया था. जिस समय उन शावकों की मौत हुई उस समय तापमान 47 डिग्री के आसपास था. अब जिस मादा चीता आशा ने शावकों को जन्म दिया है उसे इसी साल 17 सितंबर को भारत लाया गया था. तब उसके साथ 7 और चीते आए थे. फिलहाल तीन नन्हें शावकों के आने से कूनो नेशनल पार्क में खुशी का माहौल है. 

ये भी पढ़ें: CM मोहन यादव का एक्शन! हटाए गए शाजापुर कलेक्टर, कहा-अधिकारी भाषा और व्यवहार का रखें ध्यान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close