विज्ञापन

ऐसे कैसे चलेंगे हम स्कूल? खस्ता हाल है सरकारी स्कूल, छत के नाम पर नजर आ रहा लटका हुआ सरिया

Bad Condition of Schools: गुना में सरकारी स्कूलों का हाल बहुत खस्ता है. बच्चों की जिन्दगी हमेशा दांव पर लगी हुई है. ऐसे में बच्चों के परिजनों ने चिंता जाहिर की है.

ऐसे कैसे चलेंगे हम स्कूल? खस्ता हाल है सरकारी स्कूल, छत के नाम पर नजर आ रहा लटका हुआ सरिया
खस्ता हाल में है सरकारी प्राथमिक कन्या स्कूल

Guna School in Bad Condition: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के गुना जिले में स्कूलों की हालत खराब (Bad Condition Schools) हो गई है. हालात यह हो गए हैं कि बच्चों को टूटे-फूटे स्कूलों में अपना भविष्य संवारना पड़ रहा है. शिक्षक है कि कई बार शिकायत कर चुके हैं, इसके बावजूद भी स्कूल की इमारतों का मेंटेनेंस नहीं हो पा रहा है. ज्यादातर ग्रामीण अंचल पर पुरानी बिल्डिंग है, जिनमें स्कूल संचालित हो रहे हैं. उनकी हालत खस्ता हाल हो चुकी है और डर के साये में बच्चे पढ़ने को मजबूर हैं. ताजा मामला गुना जिले के चाचौड़ा विधानसभा क्षेत्र के सनी गांव का है, जहां के प्राथमिक कन्या विद्यालय में 60 से अधिक छात्राएं पढ़ने आती है. लेकिन, उन्हें स्कूल की दीवारें और छत गिरने का डर सता रहा है.

20 साल पहले हुआ था स्कूल का निर्माण

गुना में 20 साल पहले ग्राम पंचायत ने इस भवन का निर्माण किया था. वह घटिया निर्माण के चलते यह भवन अब जमीनदोज होने की कगार पर है. इसके बावजूद भी शिक्षक छात्राओं को पढ़ा रहे हैं. ग्राम पंचायत के सरपंच ने बताया कि कई बार एसडीएम से लेकर कलेक्टर जिला शिक्षा अधिकारी को भी शिकायत की गई है, लेकिन अभी तक हालात जैसी की तैसी बनी हुई है. जिसके चलते अब तेज बारिश के बाद जहरीले सांप और कीड़े मकोड़े स्कूल में अक्सर देखे जाते हैं. हालत तो यह हो गए हैं कि बड़े-बड़े सांप स्कूल के अंदर आ जाते हैं. जिससे बच्चे कई दिनों तक डरे हुए रहते हैं.

ये भी पढ़ें :- Gwalior Crime: बैंक का सेंटर समझ लोगों ने किया पैसा जमा, 500 लोगों के 20 करोड़ लेकर भागा कियोस्क वाला

कई बार की गई शिकायत

स्कूल में पदस्थ शिक्षकों ने बताया कि कई बार लिखित में जिला शिक्षा अधिकारी और जनप्रतिनिधियों को मामले के बारे में जानकारी दी गई, लेकिन अभी तक स्कूल भवन का पुनर्निर्माण एवं मेंटेनेंस नहीं हो सका है. जर्जर हालत में स्कूल के भवन में छात्राओं को पढ़ना पड़ रहा है. पूरे मामले में जिला कलेक्टर सत्येंद्र सिंह ने कहा कि जल्द ही निरीक्षण कर उचित कार्रवाई करेंगे और बच्चों के भविष्य से कोई खिलवाड़ ना हो, इसका ध्यान रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें :- MP News: गोदाम पर प्रशासन ने मारा छापा, जांच में स्टॉक से कम मिला खाद, तो कलेक्टर ने लिया ऐसा एक्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: गोदाम पर प्रशासन ने मारा छापा, जांच में स्टॉक से कम मिला खाद, तो कलेक्टर ने लिया ऐसा एक्शन
ऐसे कैसे चलेंगे हम स्कूल? खस्ता हाल है सरकारी स्कूल, छत के नाम पर नजर आ रहा लटका हुआ सरिया
gardening tips E-nursery portal launched, buy-sell plants for home garden farms- Information of more than 300 nurseries available online
Next Article
MP में ई-नर्सरी पोर्टल से खरीद-बेच सकते हैं पौधें, उद्यानिकी क्षेत्र में हुई नई पहल के बारे में जानिए
Close