विज्ञापन

MP News: गोदाम पर प्रशासन ने मारा छापा, जांच में स्टॉक से कम मिला खाद, तो कलेक्टर ने लिया ऐसा एक्शन

Khaad scam in MP: प्रशासन ने एक खाद गोदाम पर छापा मारा. जांच में स्टॉक में भारी कमी देखने को मिली. 100 से अधिक बोरियों की कालाबाजारी का मामला सामने आया. इसके बाद जिला कलेक्टर ने बड़ा एक्शन लिया है. 

MP News: गोदाम पर प्रशासन ने मारा छापा, जांच में स्टॉक से कम मिला खाद, तो कलेक्टर ने लिया ऐसा एक्शन
खाद में कालाबाजारी को लेकर कलेक्टर ने लिया एक्शन

Bhind News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भिण्ड जिले में एक तरफ किसान खाद (Fertilizer Shortage in Bhind) की किल्लत से जूझ रहे हैं, तो दूसरी तरफ माफिया खाद की कालाबाजारी में जुटे हुए हैं. इस कालाबाजारी का खुलासा तब हुआ, जब कृषि विभाग (Agriculture Department) की टीम ने अटेर रोड स्थित जवासा सहकारी सस्था कार्यालय पर छापा मारा. यहां निरीक्षण में कागजों में उपलब्ध तक डीएपी का स्टॉक भौतिक रूप से नहीं मिला. जिसके चलते कलेक्टर ने समिति प्रबंधक भजन सिंह भदौरिया को सस्पेंड करके FIR के निर्देश दिए. दरअसल, किसानों को गांव में ही आसानी से खाद उपलब्ध हो जाये इसके लिए अधिकारियों ने अटेर की सभी सहकारी समितियों को खाद उपलब्ध कराया है. जिससे सहकारी समितिया खाद किसानों को उनकी क्रेडिट के आधार पर वितरित कर सके. लेकिन किसानों को न बांटकर यह खाद नकद में बेचक्र कालाबाजारी की जा रही थी. 

रात में छापा मारने पहुंची कर्षि विभाग की टीम

कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव को मंगलवार को सूचना मिली की अटेर रोड स्थित जवासा के खाद गोदाम से खाद की कालाबाजारी हो रही है. इस सूचना पर कर्षि विभाग के अधिकारी रामसुजान सिंह रात 9 बजे जवासा गोदाम पहुंचे. यहां से रात के अंधेरे में ट्रैक्टर-ट्रॉली में लादकर खाद ले जाया जा रहा था. अफसरों ने उसको रोक लिया. गोदाम की जांच पड़ताल की गई. जिसमें बताया गया कि जो खाद की कालाबाजारी की गई थी, वह बिना पीओएस मशीन बेचा गया था. किसानों को मार्केफिड गोदाम से 14 अक्टूबर को डीएपी की 100 बोरी और 100 बैग आरओ यूरिया का दिया गया था. लेकिन, स्टॉक में 115 ही बैग मिले. जिसके आधार पर कलेक्टर ने समिति प्रबंधक भजन सिंह भदौरिया को सस्पेंड कर दिया. 

ये भी पढ़ें :- Miss India 2024: निकिता के मिस इंडिया बनने से उज्जैन में खुशी, दादा बोले- अपनी जुनून के कारण जीता खिताब 

कलेक्टर ने बिठाई जांच टीम

पूरे मामले में गहराई से जांच करने के लिए कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने एक खास जांच दल गठित किया. जिसमे कर्षि संचालक किसान कल्याण रामसुजान शर्मा अपने दल बल के साथ अटेर की आधा दर्जन सहकारी समितियों की जांच पड़ताल की गई. उदोत्तपुरा, उदीतगढ़, अटेर एवं कनेरा सहकारी समितियों का औचक निरीक्षण किया. मौके पर पीओएस मशीन एवं स्टॉक रजिस्टर नहीं मिला. लेकिन, वितरण रजिस्टर एवं पीओएस मशीन का अवलोकन नहीं करवाया. पता चला कि खाद की कालाबाजारी की गई है. हालांकि सुरपुरा बैंक और दुल्हागन में वितरण व्यवस्था ठीक मिली. सुरपुरा में समिति प्रबंधक नीरज शर्मा द्वारा खाद नकद बेचे जाने की सूचना है. 

ये भी पढ़ें :- Gwalior Crime: बैंक का कियोस्क चलाने वाला 500 लोगों का 20 करोड़ों रुपये लेकर फरार, गरीब और मजदूरों को ऐसे बनाया अपना शिकार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Good News: यूनेस्को ने ओरछा को विश्व धरोहर सूची में शामिल करने के डोजियर को स्वीकारा, क्यों खास है ये साइट?
MP News: गोदाम पर प्रशासन ने मारा छापा, जांच में स्टॉक से कम मिला खाद, तो कलेक्टर ने लिया ऐसा एक्शन
Government Schools in Guna Bad Condition no action taken students in problem
Next Article
ऐसे कैसे चलेंगे हम स्कूल? खस्ता हाल है सरकारी स्कूल, छत के नाम पर नजर आ रहा लटका हुआ सरिया
Close