विज्ञापन
Story ProgressBack

महाकाल भक्तों के लिए खुशखबरी! भस्म आरती के दौरान उज्जैनवासी मंगलवार को कर सकेंगे फ्री दर्शन

उज्जैन में महाकाल प्रबंधन जल्द बड़े फैसले की तैयारी में है. यहां शहरवासियों को निशुल्क भस्म आरती में शामिल होने के प्रस्ताव पर नगर निगम फैसला ले सकती है. अगले मंगलवार से जल्द फिर से इस व्यवस्था का शुरू किया जा सकता है.

Read Time: 3 min
महाकाल भक्तों के लिए खुशखबरी! भस्म आरती के दौरान उज्जैनवासी मंगलवार को कर सकेंगे फ्री दर्शन
फ्री में कर सकेंगे बाबा महाकाल की भस्म आरती.

विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Jyotirlinga) की भस्म आरती को लेकर उज्जैन के नागरिकों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, उज्जैन (Ujjain) के नागरिकों के लिए अब हर मंगलवार को भस्म आरती निःशुल्क किया गया है. तीन दिन बाद शुरू होने वाली इस व्यवस्था को लेकर शनिवार को मंदिर समिति की महत्त्वपूर्ण बैठक होगी.

बता दें कि बाबा महाकाल की भस्म आरती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन बुकिंग होते हैं. वहीं इस व्यवस्था को बदलने के लिए शहर वासी काफी समय से मांग कर रहे थे. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) प्रत्याशियों ने शहर वासियों को निशुल्क भस्म आरती में शामिल होने के लिए महाकाल प्रबंधन समिति की बैठक में फैसला लिया था.

आचार संहिता लागू होने के चलते ये फैसला अमल नहीं हो पाया था

साथ ही ये तय किया गया गया था हर मंगलवार को उज्जैन वासियों को निःशुल्क भस्म आरती में प्रवेश दिया जाएगा, लेकिन आचार संहिता लगने के कारण इस पर अमल नहीं हो पाया था. अब आचार संहिता हटने के बाद अगले मंगलवार से इसे लागू करने की तैयारी की जा रही है. 

400 रहवासी को मिलेगा निशुल्क व्यवस्था का लाभ

अब तक भस्म आरती के लिए मंदिर समिति प्रति व्यक्ति 200 रुपये सशुल्क चार्ज लेती है, लेकिन अब सप्ताह में 1 दिन यानी मंगलवार को केवल उज्जैन शहर के नागरिकों के लिए निशुल्क व्यवस्था रहेगी. हालांकि आधार कार्ड से ही यहां प्रवेश मिल पाएगा. बता दें कि इस व्यवस्था के बाद उज्जैन के 400 रहवासी इस निशुल्क व्यवस्था का लाभ ले सकते हैं. बता दें कि महाकाल मंदिर में शहर वासियों को एक नंबर गेट से निशुल्क बिना लाइन के लिए दर्शन व्यवस्था पूर्व से चल रही है.

ये भी पढ़े: Viksit Bharat Sankalp Yatra : पीएम ने कहा- परिणाम बता रहे है कि मोदी की गारंटी में ही दम है, हर गरीब मेरे लिए VIP

चोखट से कर सकेंगे उज्जैनवासी दर्शन

महापौर मुकेश टटवाल ने बताया कि बाबा महाकालेश्वर के दर्शन लिए प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. सभी को गर्भ गृह में दर्शन करवाना संभव नहीं है, लेकिन शहरवासी बाबा महाकालेश्वर की देहली तक पहूंच कर दर्शन कर अपनी पूजा सामग्री बाबा को अर्पण कर सके ऐसी व्यवस्था मंदिर में की जा रही है. हमारे सेना के जवानो का सम्मान करना सभी का कर्तव्य है और सेना के जवान आते  है तो निश्चित रूप से उनको सम्मानजनक दर्शन करवाने की व्यवस्था लागू करेंगे.

ये भी पढ़े: सोमवार को खत्म होगा MP के अगले मुख्यमंत्री का सस्पेंस, इस नाम पर लग सकती मुहर!


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close