विज्ञापन
Story ProgressBack

Swachh Survekshan 2023: पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान ने MP को दी बधाई, कहा- स्वच्छता मध्यप्रदेश का स्वभाव है

स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार सातवीं बार इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर बनने पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वह देश भर में इंदौर के सबसे स्वच्छ शहर बनने पर बेहद प्रसन्न तथा गौरवान्वित हैं. शिवराज ने कहा कि इंदौर ने जनभागीदारी और जनसहयोग से स्वच्छता में नया कीर्तिमान स्थापित कर प्रदेश का मान बढ़ाया है.

Read Time: 3 min
Swachh Survekshan 2023: पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान ने MP को दी बधाई, कहा- स्वच्छता मध्यप्रदेश का स्वभाव है
फाइल फोटो

Indore | Swachh Survekshan 2023: स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार सातवीं बार मध्यप्रदेश के इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर बनने पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, देश भर में इंदौर के सबसे स्वच्छ शहर बनने पर बेहद प्रसन्न तथा गौरवान्वित हूं. इंदौर ने जनभागीदारी और जनसहयोग से स्वच्छता में नया कीर्तिमान स्थापित कर प्रदेश का मान बढ़ाया है. इस उपलब्धि के लिए सभी इंदौरवासियों, स्वच्छता मित्रों, नगर निगम के कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी-कर्मचारियों तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं. आपके समर्पण, निष्ठा तथा कर्तव्य का पाठ ने इंदौर और मध्यप्रदेश का पूरे देश में मान बढ़ाया है. वहीं, भोपाल को स्वच्छ राजधानी का खिताब मिलने पर सभी कर्मचारी-अधिकारियों व भोपालवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं.

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 

स्वच्छता मध्य प्रदेश का स्वभाव है. मुझे अत्यंत प्रसन्नता है कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 में अपनी बुधनी देश का नम्बर-1 कस्बा बनी है. राष्ट्रीय स्तर पर बुधनी को मिला ये सम्मान जनता के सहयोग और अधिकारियों-कर्मचारियों के समर्पण तथा परिश्रम का परिणाम है. मैं सभी को बधाई तथा शुभकामनाएं देता हूं , हम सभी मिलकर अपनी बुधनी को और भी आगे लेकर जाएंगे. श्री चौहान ने कहा कि, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वच्छ भारत संकल्प को इंदौर और पूरा मध्यप्रदेश साकार कर रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कल शुक्रवार पुणे में शाम 4.30 बजे भारतीय छात्र संसद को संबोधित करेंगे.

शिवराज सिंह चौहान

पूर्व मुख्यमंत्री मध्य प्रदेश

MP News: मुरैना में गरजे पटवारी, बोल-शिवराज सिंह सीएम नहीं है तो क्या हुआ, अब मैं लड़ूंगा बहनों की लड़ाई

इंदौर के बारे में जानिए खास बात 

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर की सफ़ाई के चर्चे पूरे देश में किए जाते हैं. लेकिन आज आपको बता दें कि शहरी क्षेत्र से निकलने वाले गीले कचरे से बायो CNG बनाने का एशिया का सबसे बड़ा संयंत्र इंदौर (Indore) में है. इंदौर शहर हर माह कचरे से करोड़ों की कमाई (Earning from waste) करता है. इंदौर शहर में नगर निगम के छः सौ गाड़ियां है, जो घर घर जाकर गीला सूखा कचरा बायोमेडिकल अपशिष्ट इत्यादि को अलग-अलग डब्बे में लेती है, यहां से नगर निगम के दस सब स्टेशनों पर कचरे को अलग-अलग करके डंप किया जाता है. यहां से बड़ी गाड़ियों में गीला कचरा लेकर बायो CNG प्लांट तक पहुंचाया जाता है और सभी गाड़ियों का कचरा एक जगह इकट्ठा कर देते हैं.  लंबी मशीनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद बायो CNG गैस बनती है. जो छोटे-बड़े सिलेंडरों में भरते हैं. बड़ी गाड़ियों की मदद से गैस को डिमांड के मुताबिक सप्लाई भी किया जाता है.

MP के 28 पवित्र स्थलों में श्रीराम कथा के किरदारों पर आधारित 10 दिवसीय श्रीलीला समारोह आज से

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close