विज्ञापन
Story ProgressBack

अयोध्या नहीं जाएंगे पूर्व CM शिवराज, प्राण प्रतिष्ठा के दिन ओरछा में करेंगे 'रामराजा' की पूजा-अर्चना

Ramraja in Orchha: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वे रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने अयोध्या नहीं जाएंगे. उन्होंने बताया कि उस दिन वे ओरछा के रामराजा सरकार के मंदिर में भगवान राम की पूजा अर्चना करेंगे.

Read Time: 4 min
अयोध्या नहीं जाएंगे पूर्व CM शिवराज, प्राण प्रतिष्ठा के दिन ओरछा में करेंगे 'रामराजा' की पूजा-अर्चना
फाइल फोटो

Ramlala Pran Pratishtha Program: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Pran Pratishtha Ceremony) में शामिल होने को लेकर कहा कि वे 22 जनवरी को ओरझा (Orchha) में भगवान राम (Ramraja Sarkar) की पूजा-अर्चना करेंगे. उन्होंने कहा कि 22 जनवरी देश के लिए भावुक दिन होगा, सब चाहते है कि हम अयोध्या (Ayodhya) जाएं, उन पलों के साक्षी बने. लेकिन, पीएम मोदी (PM Modi) ने अपील की है कि भारी भीड़ होने के चलते हम अयोध्या न जाएं. ऐसे में यह व्यवस्था बनी रहे, इसलिए हम बाद में दर्शन करने जाएं.

उन्होंने कहा कि मैं 22 जनवरी को ओरझा में भगवान राम की पूजा अर्चना करूंगा. वहीं से भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा का साक्षी बनूंगा. उन्होंने बताया कि शाम को दीपोत्सव का कार्यक्रम होगा. हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारी आंखों के सामने रामलला मंदिर में विराजने वाले हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रामराज्य का प्रारंभ भी हो गया है, इस दिन हम विश्वगुरु बनने की कामना भी करेंगे.

शबनम की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी

इसके साथ ही रामभक्त शबनम से पूर्व सीएम शिवराज की मुलाकात को लेकर उन्होंने कहा कि बेटी शबनम अपने 2 साथियों के साथ अयोध्या जा रही है. वह सर्वधर्म समभाव प्रेरणा बनी है. एक मुस्लिम परिवार में जन्म लेकर भी वह भगवान राम के दर्शन करने अयोध्या जा रही है. बेटी के सम्मान और सुरक्षा की हमारी जिम्मेदारी है.

लाड़ली बहनों को लखपति बहना बनना है

लाड़ली बहना योजना को लेकर पूर्व सीएम शिवराज ने कहा कि मुझे खुशी है कि योजनाएं जारी रहेंगी.10 तारीख को फिर लाड़ली बहनों के खाते में पैसा आएगा. उन्होंने कहा कि लाड़ली बहनों को लखपति बहना बनना है, उसके लिए मैं निरन्तर काम करूंगा. इस दिशा में मुख्यमंत्री और सरकार काम करेंगी.

वहीं सीएम मोहन यादव से मुलाकात को लेकर पूर्व सीएम ने कहा कि सीएम से सौजन्य भेंट की है. 2003 से हम सरकार में हैं. आज गरीब और बीमारू मध्य प्रदेश विकासशील मध्य प्रदेश बना है. हम चाहते हैं कि तेजी से मध्य प्रदेश आगे बढ़े. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने तेजी से काम शुरू किया है.

शिवराज ने साझा की राम जन्मभूमि की यादें

राम जन्मभूमि को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि ये वो समय था जब हम लोग 'रामलला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे' के नारों का उद्घोष करते थे और अयोध्या जाने के लिए निकले थे. उस समय हमने हनुमान से उत्तर प्रदेश की सीमा पर प्रवेश किया. उन्होंने कहा कि उस समय कैसा विकट समय था कि अपने देश के एक राज्य की सीमा पर प्रवेश करने से रोकने के लिए मुलायम सरकार ने ऐसी व्यवस्था की थी, जैसे हम दूसरे देश में जा रहे हों. हमने प्रवेश करने की कोशिश की, लेकिन हम पकड़ लिए गए. इसके बाद जौनपुर की जेल में हमें आठ दिन रखा गया. वहां हम लोगों को उत्साहित करते थे. जेल से छूटने के बाद हम अयोध्या गए और संकल्प लिया कि मंदिर वहीं बनाएंगे.

ये भी पढ़ें - कांग्रेस ने दी सफाई, कमलनाथ से कुर्सी लेकर इसलिए जीतू पटवारी को बनाया प्रदेश अध्यक्ष

ये भी पढ़ें - ट्रैफिक पुलिस से भिड़ा रॉन्ग साइड से आ रहा बाइक सवार, रोकने पर दबंग ने आरक्षक को जड़ा थप्पड़, दी धमकी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close