विज्ञापन
Story ProgressBack

वन विभाग के एक्पर्ट्स हुए नाकाम, सांप मित्र ने कर दिया बड़ा काम, फिर तेंदुए पकड़ने पर मिला ईनाम

MP News: तेंदुए पकड़ने की कला देखकर भोपाल वन विभाग के अधिकारियों ने परवेज से पूछा क्या करते हो? जब परवेज ने बताया कि मैं अपने क्षेत्र में सांप मित्र के नाम से जाना जाता हूं.

Read Time: 3 min
वन विभाग के एक्पर्ट्स हुए नाकाम, सांप मित्र ने कर दिया बड़ा काम, फिर तेंदुए पकड़ने पर मिला ईनाम

Leopard Rescue: मध्य प्रदेश के विदिशा (Vidisha) जिले की सिरोंज तहसील के मैनपुर गांव में घर के अंदर तेंदुआ (Leopard) घुस गया था. तेंदुए के दाखिल होते ही घर में अफरा-तफरी मच गई. तेंदुए एक किसान के घर में घुसा था. इस अफरा-तफरी के माहौल में किसान ने सूझबूझ दिखाते हुए. तेंदुए को एक कमरे में कैद कर लिया. तेंदुए को कैद करने के बाद किसान ने पहले तो वन विभाग (Forest Department) को सूचना दी. इसके बाद मौके पर पहुंची वन विभाग टीम ने तेंदुए को पकड़ने का पूरा प्रयास किया लेकिन जब एक्सपर्ट्स के प्रयास असफल हो गए तो भोपाल (Bhopal Forest Department) वन विभाग टीम को सूचना दी गई. मौके पर भोपाल वन विभाग टीम अपने लाव लश्कर के साथ तेंदुए का रेस्क्यू करने पहुंची. काफी मशक्कत के बाद तेंदुए का रेस्क्यू करने में भोपाल वन विभाग की टीम भी नाकाम साबित हुई, तब गांव वालों ने सांप पड़कने वाले स्थानीय व्यक्ति परवेज की मदद लेने की बात कही.

स्थानीय सांप पकड़ने वाले परवेज ने किया तेंदुए का रेस्क्यू

स्थानीय निवासी परवेज को बुलाया गया परवेज ने चार घंटे का तेंदुए रेस्क्यू कर तेंदुए को पकड़कर वन विभाग के पिंजरे में डाल दिया परवेज का रेस्क्यू देखकर भोपाल विदिशा का वन अमला भी हैरान रह गया. वन विभाग के अधिकारियों ने परवेज को इनाम के तौर पर तीन हजार रूपए का नगद इनाम दिया.

अधिकारियों ने परवेज से पूछा क्या करते हो?

तेंदुए पकड़ने की कला देखकर भोपाल वन विभाग के अधिकारियों ने परवेज से पूछा क्या करते हो? जब परवेज ने बताया कि मैं अपने क्षेत्र में सांप मित्र के नाम से जाना जाता हूं. किसी के घर में कोई भी सांप निकलता है लोग मुझे सांप पकड़ने के लिए संपर्क करते हैं. मैं लोगो के घर में घुसे सांपों को पकड़कर सुरक्षित उन्हे जंगल में छोड़ता हूं. तब वन विभाग की टीम परवेज के हुनर से इतनी खुश हुई की उन्होंने परवेज का मोबाइल नंबर तो लिया ही साथ ही उसे इनाम से नवाजा.

यह भी पढ़ें : Swami Atmanand School: जिस स्कूल पर कांग्रेस-BJP ने मचाया बवाल, वहीं के बच्चों ने बोर्ड एग्जाम में किया कमाल

यह भी पढ़ें : Akshaya Tritiya 2024: सुनो.. सुनो... सुनो... कलेक्टर का अनूठा ऑफर, बाल विवाह की सूचना दो इनाम पाओ, ये रहा नंबर

यह भी पढ़ें : सावधान! कोका कोला की काला बाजारी, MRP से ज्यादा दाम पर बेचे जा रहे कोल्ड ड्रिंक्स, जिम्मेदार अनजान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close