विज्ञापन
Story ProgressBack

नए साल पर उमड़ा आस्था का सैलाब, आठ लाख से अधिक लोगों ने किए बाबा महाकाल के दर्शन

Devotees Gathered at Mahakaleshwar Temple: नए साल के मौके पर बाबा महाकाल के दर्शन के लिए उज्जैन में भारी भीड़ जुटी. मंदिर के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार के आठ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल के दर्शन किए.

Read Time: 3 min
नए साल पर उमड़ा आस्था का सैलाब, आठ लाख से अधिक लोगों ने किए बाबा महाकाल के दर्शन
नए साल के दिन शाम को बाबा महाकाल के श्रृंगार ऐसे किया गया. (फोटो - फेसबुक/@Shri Mahakaleshwar Ujjain)

Devotees Gathered on New Year: उज्जैन के प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple Ujjain) में नए साल के पहले दिन दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. सोमवार को बाबा महाकाल (Baba Mahakal) के दर्शन के लिए आठ लाख से अधिक श्रद्धालु मंदिर पहुंचे. इन सभी ने नए वर्ष के मौके पर मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की. मंदिर के एक अधिकारी ने मंगलवार को को बताया कि सोमवार को नए साल के मौके पर करीब 8.10 लाख श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचे. वहीं 45,000 से अधिक श्रद्धालु भस्म-आरती (Bhasma Aarti) में शामिल हुए.

बता दें कि महाकालेश्वर मंदिर देश के 12 ज्योतिर्लिंगों (Jyotirlinga) में से एक है. मध्य प्रदेश समेत देश के तमाम महादेव के भक्तों के लिए यह प्रमुख आस्था का केंद्र है. वहीं भस्म आरती बाबा महाकाल की प्रमुख आरती है, जो भोर के समय होती है. मंदिर प्रबंधन समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि नए साल के अवसर पर सोमवार को सुबह से ही मंदिर में लंबी कतारें लगी रहीं. सोमवार को मंदिर बंद होने तक 8.10 लाख भक्तों ने मंदिर में दर्शन किए.

रेलवे स्टेशन पर उमड़ी भीड़

नए साल के दिन उज्जैन रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ देखने को मिली. इस दौरान स्टेशन में पैर रखने तक की जगह मौजूद नहीं थी. एक सोशल मीडिया यूजर ने रेलवे स्टेशन का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "महाकाल मंदिर में नए साल में उमड़ा जनसैलाब, उज्जैन रेलवे स्टेशन पर भयंकर भीड़." बता दें कि यह वीडियो एक चलती ट्रेन से बनाया गया था.

वहीं एक अन्य सोशल मीडिया यूजर ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "उज्जैन में सिंहस्थ से ज्यादा भीड़, महाकाल मंदिर में नए साल में 8 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के दर्शन का अनुमान." इस वीडियो में उज्जैन की गलियों में भारी भीड़ देखने को मिली.

ये भी पढ़ें - गर्भगृह में विराजमान होंगे अरुण योगीराज के 'रामलला', जानिए और किन बड़ी मूर्तियों को दिया आकार

ये भी पढ़ें - 300 मीट्रिक टन सुगंधित चावल के बाद अब छत्तीसगढ़ से अयोध्या भेजी जाएगी 100 टन सब्जी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close