विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Mandir : गर्भगृह में विराजमान होंगे अरुण योगीराज के 'रामलला', जानिए और किन बड़ी मूर्तियों को दिया आकार

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होने जा रहा है. जिसमें भगवान राम की तीन मूर्तियां विराजमान की जाएंगी. तीन मूर्तियों में से एक का चयन सोमवार को हुआ है. फेमस मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा तराशी गई मूर्ति राम मंदिर में स्थापित की जाएगी.

Read Time: 4 min
Ram Mandir : गर्भगृह में विराजमान होंगे अरुण योगीराज के 'रामलला', जानिए और किन बड़ी मूर्तियों को दिया आकार
फेमस मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई रामलला की मूर्ति अयोध्या के राम मंदिर में विराजमान होगी. (फोटो - एक्स/@JoshiPralhad)

Ramlala Statue Selected: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya) के लिए रामलला की मूर्ति का चयन हो गया है. मैसूर के प्रसिद्ध मूर्तिकार योगीराज अरुण (Yogiraj Arun) द्वारा कृष्ण शिला से बनाई गई रामलला की मूर्ति (Ramlala Statue) राम मंदिर में स्थापित की जाएगी. बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha Programme) का कार्यक्रम 22 जनवरी को किया जाएगा. जिसमें भगवान राम की तीन मूर्तियां विराजमान की जाएंगी. तीन मूर्तियों में से एक का चयन सोमवार को हुआ.

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी (Pralhad Joshi) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मूर्ति के चयन की जानकारी दी. उन्होंने लिखा, "अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति के चयन को अंतिम रूप दे दिया गया है. हमारे देश के प्रसिद्ध मूर्तिकार योगीराज अरुण द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति अयोध्या में स्थापित की जाएगी."

कौन हैं फेमस मूर्तिकार अरुण योगीराज? 

फेमस मूर्तिकार अरुण योगीराज का ताल्लुक प्रसिद्ध मूर्तिकारों के परिवार से है. वे कर्नाटक के मैसूर शहर से आते हैं. उनकी पांच पीढ़ियां मूर्ति तराशने का काम करती आ रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अरुण योगीराज की प्रतिभा की तारीफ कर चुके हैं. अरुण के पिता योगीराज भी एक प्रसिद्ध मूर्तिकार हैं. उनके दादा बसवन्ना शिल्पी को मैसूर के राजा का संरक्षण प्राप्त था. एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद अरुण ने कुछ वक्त तक एक प्राइवेट कंपनी में काम किया. हालांकि, वह ज्यादा दिनों तक मूर्तिकला से दूर नहीं रह पाए. जिसके बाद उन्होंने 2008 से मूर्तिकला का काम शुरू किया.

अरुण योगीराज ने बनाई हैं कई मूर्तियां

मूर्तिकार अरुण योगीराज ने केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची प्रतिमा, मैसूर जिले के चुंचनकट्टे में 21 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा, संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर की 15 फीट ऊंची प्रतिमा, मैसूर में स्वामी रामकृष्ण परमहंस की सफेद अमृतशिला प्रतिमा, नंदी की छह फीट ऊंची अखंड प्रतिमा, बनशंकरी देवी की 6 फीट ऊंची मूर्ति, मैसूर के राजा की 14.5 फीट ऊंची सफेद अमृतशिला प्रतिमा, जयचामाराजेंद्र वोडेयार और कई अन्य मूर्तियां बनाई हैं.

इंडिया गेट पर 30 फीट ऊंची सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति को भी अरुण योगीराज ने ही तैयार किया है. इसके साथ ही अरुण ने पीएम मोदी को दो फीट ऊंची सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा भेंट की थी, जिसके लिए प्रधानमंत्री ने उनका आभार जताया था.

ये भी पढ़ें - 300 मीट्रिक टन सुगंधित चावल के बाद अब छत्तीसगढ़ से अयोध्या भेजी जाएगी 100 टन सब्जी

ये भी पढ़ें - Hit And Run Law: ड्राइवरों की हड़ताल, वाहनाें के पहिए थमें, स्कूलों की छुट्‌टी, सब्जियों के दाम दाेगुने

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close