विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

MP के मालवा-निमाड़ अंचल में बाढ़ जैसे हालात, करीब 8700 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

एक अधिकारी ने बताया, ‘‘इंदौर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी एवं बुरहानपुर जिला जिलों में अतिवृष्टि से उत्पन्न जल भराव की परिस्थितियों में एसडीआरएफ द्वारा 89 बचाव कार्य संचालित कर 8,718 नागरिकों और 2,637 पशुधन बचाकर कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.''

Read Time: 3 min
MP के मालवा-निमाड़ अंचल में बाढ़ जैसे हालात, करीब 8700 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया
करीब 8700 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया
भोपाल:

मध्य प्रदेश के मालवा और निमाड़ अंचल के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने के बाद 8,700 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘इंदौर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी एवं बुरहानपुर जिला जिलों में अतिवृष्टि से उत्पन्न जल भराव की परिस्थितियों में एसडीआरएफ द्वारा 89 बचाव कार्य संचालित कर 8,718 नागरिकों और 2,637 पशुधन बचाकर कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.''

तालाब का तटबंध टूटने से आठ लोग बह गए

उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत बचाव कार्य के लिए कुल 610 जवान और होमगार्ड के 801 जवानों की तैनाती की गई है. वहीं, थांदला अनुविभागीय दंडाधिकारी (एसडीएम) तरूण जैन ने बताया कि प्रदेश के झाबुआ जिले के ग्राम बहादुर पाडा में शनिवार की रात तेज बारिश के दौरान एक तालाब का तटबंध टूटने से आठ लोग बह गए, जिनमें से दो शव बरामद कर लिए गये हैं और बाकी तीन महिलाओं और तीन बच्चों की तलाश जारी है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि राज्य में भारी बारिश के बीच बाढ़ राहत कार्यों के लिए अगर जरूरत पड़ी, तो सेना और वायुसेना की भी मदद ली जाएगी.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की बैठक

सीएम चौहान ने शनिवार देर रात 1.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अधिकारियों के साथ हुई बैठक में अत्यधिक वर्षा से प्रभावित जिलों की स्थिति का जायजा लिया और राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है. चौहान ने बताया कि खरगोन, खंडवा, बड़वानी, धार और अलीराजपुर में लोगों को सतर्क किया गया है.

जरूरत पड़ी तो वायुसेना की भी मदद ली जाएगी : सीएम चौहान

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमें राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हुई हैं. अगर जरूरत पड़ी तो सेना और वायुसेना की भी मदद ली जाएगी. वर्तमान स्थिति में इसकी जरूरत महसूस नहीं हो रही है.''

सीएम चौहान ने कहा कि संबंधित जिलाधिकारीयों ने आपदा दलों को प्रभावित क्षेत्रों में दायित्व सौंपा है. जहां जल भराव की स्थिति देखी जा रही वहां नागरिकों को ऊंचाई वाले स्थान पर ठहराया गया है. जिलों में अति वर्षा प्रभावित लोगों के भोजन और रहने की समुचित व्यवस्था की गई है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close