विज्ञापन

Indian Railways: रेल कोच डिपो में जोरदार विस्फोट, धमाके से हैरान रह गए लोग, ये निकली वजह

Rail Coaching Depot Vispot:  मध्य प्रदेश के जबलपुर के रेल कोचिंग डिपो में देर शाम एक धमाके ने सभी को हैरान कर दिया, जिसकी गूंज दूर-दूर तक सुनाई दी और आग लग गई.

Indian Railways: रेल कोच डिपो में जोरदार विस्फोट, धमाके से हैरान रह गए लोग, ये निकली वजह
Indian Railways: रेल कोचिंग डिपो में जोरदार विस्फोट, धमाके से हैरान रह गए लोग, ये निकली वजह.

Indian Railways News In Hindi: एमपी के जबलपुर स्थित रेल कोचिंग डिपो में देर शाम एक धमाके ने सभी को हैरान कर दिया, जिसकी गूंज दूर-दूर तक सुनाई दी और आग लग गई. जब रेलवे अधिकारियों को इस घटना की सूचना मिली, तो पूरी टीम तुरंत कोचिंग डिपो की ओर रवाना हो गई, जहां पता चला कि गरीब रथ की पावर कार में रखी बैटरियों में उसे वक्त आग लग गई. जब नीचे वेल्डिंग का काम किया जा रहा था. बताया जाता है कि नीचे तेल फैला था, जिसमें आग लग गई और फिर बैटरी में धमाका हुआ.

कर्मचारियों के बीच हड़कंप मच गया और आग इतनी तेजी से फैली कि एक कोच को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे कोच में लगी बैटरियों में धमाके के साथ विस्फोट होने लगे.

रेलवे सूत्रों के अनुसार, यह दुर्घटना तब हुई जब गरीब रथ का पावर कोच यार्ड में खड़ा था और उसके नीचे वेल्डिंग का काम चल रहा था. वेल्डिंग से निकली चिंगारियों के कारण बैटरियों में आग लग गई, जिसने कुछ ही पलों में एक बड़े धमाके का रूप ले लिया.

सीजफायर फेल रहा

सूत्रों ने बताया कि यार्ड में आग बुझाने के लिए सीजफायर उपकरण मौजूद थे, लेकिन जब धमाका हुआ, तब वह उपकरण काम नहीं कर सके, जिसके कारण आग पर तुरंत काबू नहीं पाया जा सका और नगर निगम की दमकल वाहनों को बुलाना पड़ा.

रेल अधिकारियों की त्वरित प्रतिक्रिया

पश्चिम मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हरदोई श्रीवास्तव में इस घटना को मामूली घटना बताया और कहां की कोई भी जानकारी जांच के बाद ही सामने आएगी उन्होंने कहा की बोगी में भी थोड़ी बहुत आग लगी थी जो बाहर की तरफ थी.

ये भी पढ़ें- रायपुर दक्षिण उपचुनाव की तैयारी में जुटी BJP, एकात्म परिसर में कांग्रेस को मात देने के लिए बना प्लान

मशक्कत के बाद बुझी आग

धमाके की आवाज सुनते ही जीएम ऑफिस और डीआरएम ऑफिस के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई, जो तुरंत मौके पर पहुंचे. फायर ब्रिगेड को भी सूचित किया गया, और थोड़ी ही देर में दो दमकल गाड़ियां वहां आग पर काबू पाने के लिए पहुंच गईं. काफी मशक्कत के बाद आखिरकार आग बुझा ली गई.

ये भी पढ़ें- NDTV World Summit 2024: एस जयशंकर ने कहा- कनाडा की सरकार पर भरोसा नहीं है, आरोपों को किया खारिज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
एमपी के इस किसान ने अपनी ही सोयाबीन की फसल में लगा दी आग, जानिए- क्यों उठाया इतना बड़ा कदम
Indian Railways: रेल कोच डिपो में जोरदार विस्फोट, धमाके से हैरान रह गए लोग, ये निकली वजह
Dussehra celebrated in unique way paan distribution in tikamgarh by abhishek khare
Next Article
MP News: अनूठे अंदाज में यहां मनाया जाता है दशहरा, घर -घर जाकर खिलाए जाते हैं लोगों को पान
Close