विज्ञापन

NDTV World Summit 2024: एस जयशंकर ने कहा- कनाडा की सरकार पर भरोसा नहीं है, आरोपों को किया खारिज

सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित NDTV वर्ल्ड समिट 2024- 'द इंडिया सेंचुरी' में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शिरकत की. जानें इस बीच उन्होंने क्या-क्या बोला है..

NDTV World Summit 2024: एस जयशंकर ने कहा- कनाडा की सरकार पर भरोसा नहीं है, आरोपों को किया खारिज
NDTV की वर्ल्ड समिट में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा को लेकर रुख किया साफ, कहा- ये विशिष्ट मुद्दा है.

NDTV World Summit 2024: NDTV की वर्ल्ड समिट का आयोजन सोमवार को नई दिल्ली में हुआ. इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा को लेकर रुख साफ किया है. एस जयशंकर ने कहा- कनाडा की सरकार पर भरोसा नहीं है. साथ ही कनाडा के लगाए आरोपों को सिरे से खारिज किया है.

दुनिया का समीकरण बदल रहा

समिट के दौरान उन्होंने भारत और कनाडा के बीच बढ़ते तनाव पर भी अपनी बात रखी है. 'द इंडिया सेंचुरी' में विदेश मंत्री ने कहा- ये एक विशिष्ट मुद्दा है. साथ ही पश्चिम के देशों और दुनिया के बदलते परिदृश्य को लेकर भी चर्चा की. इस दौरान इन्होंने कहा कि विश्व में शक्ति संतुलन बदल रहा है. ऐसे में पश्चिम के देश इसे पचा नहीं पा रहे हैं, पर सभी पश्चिम देश एक जैसे नहीं हैं. 

ये भी पढ़ें-  उज्जैन में अब बन सकेंगी 10 मंजिला इमारतें, सिंहस्थ मेले में स्थाई निर्माण की मिली अनुमति

दो दशकों में चीजें काफी बदली हैं

एस जयशंकर ने कहा 1945 के बाद दुनिया की व्यवस्थाएं बदली हैं. कई सालों तक दुनिया बहुत पश्चिमी थी. लेकिन पिछले दो दशकों में चीजें काफी बदली हैं. क्योंकि कई गैर-पश्चिमी देश प्रभावशाली रहे हैं. इसे पचा पाना आसान नहीं है. कनाडा के साथ कुछ ऐसी ही परेशानियां हैं. 

'हमारी सरकार ने ठुकरा दिया था'

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा, "कनाडा के इतिहास में कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं हैं. 1980 में एअर इंडिया का एक विमान कनाडा से उड़ान भरने के बाद क्रैश कर गया था, जिसके बाद हमारे द्विपक्षीय संबंधों में बदलाव आया. तब कनाडा ने हमसे अपने उच्चायुक्त को पुलिस जांच के लिए प्रस्तुत करने का अनुरोध किया, जिसे हमारी सरकार ने ठुकरा दिया." उन्होंने यह भी कहा, "कनाडा खुद को जो विशेषाधिकार देता है, वह राजनयिकों पर लगाए गए प्रतिबंधों से भिन्न है."

इस मामले के बाद पैदा हुआ तनाव

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहते हैं- हाल के समय में, खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले ने भारत और कनाडा के रिश्तों के बीच में तनाव पैदा कर दिया है. इसी बीच, भारत ने 14 अक्टूबर को कनाडा के कार्यकारी हाई कमिश्नर स्टीवर्ट रॉस व्हीलर सहित 6 कनाडाई राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश दिया. इन डिप्लोमैट्स को 19 अक्टूबर की रात 12 बजे तक भारत छोड़ने का समय दिया गया. वहीं, कनाडा ने भी इस मामले पर पलटवार किया है. उसने भी भारत के 6 डिप्लोमैट्स को देश से बाहर जाने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ें- गुजरात में पहले नौकर बनकर किया काम, फिर करोड़पति मालिक के घर से पार कर दिए करोड़ों के जेवरात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
PM Modi In NDTV World Summit: दुनिया में मची उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण बना है- PM मोदी
NDTV World Summit 2024: एस जयशंकर ने कहा- कनाडा की सरकार पर भरोसा नहीं है, आरोपों को किया खारिज
Bihar CM Nitish Kumar requested the DGP with folded hands.
Next Article
DGP के सामने हाथ जोड़कर खड़े हो गए बिहार के CM नीतीश कुमार, पूछा- करिएगा कि नहीं करिएगा
Close