विज्ञापन
Story ProgressBack

MPPSC के विवादित सवालों पर एक्सर्ट्स ने दी रिपोर्ट, हाई कोर्ट ने असंतोष जातते हुए क्या कहा? जानिए यहां

MPPSC Exam: परीक्षा में पूछा गया था कि भारत छोड़ो आंदोलन (Quit India Movement) कब शुरु हुआ था? और मप्र चुनाव आयोग का गठन (Formation of MP Election Commission) कब हुआ था? इन दोनों प्रश्नों के चार-चार विकल्प दिए गए थे, बाद में पीएससी ने इन चारों विकल्पों को गलत बताते हुए प्रश्न विलोपित कर दिए.

Read Time: 3 min
MPPSC के विवादित सवालों पर एक्सर्ट्स ने दी रिपोर्ट, हाई कोर्ट ने असंतोष जातते हुए क्या कहा? जानिए यहां

Madhya Pradesh Public Service Commission: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) द्वारा आयोजित राज्य सेवा परीक्षा, 2023 (State Service Examination 2023) के प्रारंभिक परीक्षा में पूछे गये 3 विवादित प्रश्नों से जुड़े मामले में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (Madhya Pradesh High Court) ने विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर असंतोष जाहिर करते हुए अपनी तल्ख टिप्पणी में कहा है कि पीएससी (PSC) को इस तरह का रवैया नहीं अपनाना चाहिए. समाधान का रास्ता आवश्यक है. इस तरह का मामला अभ्यर्थियों के भविष्य से जुड़ा होता है, इसलिए गम्भीरता अपनानी चाहिए. गंभीरता नहीं बरती गई इसीलिए यह मामला कोर्ट में आया है.

12 मार्च को MPPSC सचिव होंगे हाजिर

जस्टिस विवेक अग्रवाल (Justice Vivek Aggarwal) की एकलपीठ ने 12 मार्च को पीएससी के सचिव (MPPSC Secretary) को हाजिर होकर जवाब पेश करने के निर्देश दिए हैं. कोर्ट ने याचिकाकर्ता को अंतरिम रूप से मुख्य परीक्षा में शामिल कराने के निर्देश भी दिए हैं. कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता का चयन याचिका के अंतिम निर्णय से बाध्य होगा.

क्या है मामला?

भोपाल के अभ्यर्थी आनंद यादव ने राज्य सेवा परीक्षा, 2023 की प्रारंभिक परीक्षा में पूछे गये 3 विवादित प्रश्नों को चुनौती दी है. याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता अंशुल तिवारी ने बताया कि फ्रीडम ऑफ प्रेस (Freedom of Press) से जुड़े एक सवाल पर कोर्ट ने विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट तलब की थी. पीएससी की ओर से प्रस्तुत रिपोर्ट को संतोषजनक नहीं पाते हुए कोर्ट ने सचिव को तलब किया है.

कोर्ट ने तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा है कि पीएससी अपने गलत प्रश्न को किसी भी तरह सही साबित करने का प्रयास कर रहा है.

कौन प्रश्न थे विवादस्पद?

परीक्षा में पूछा गया था कि भारत छोड़ो आंदोलन (Quit India Movement) कब शुरु हुआ था? और मप्र चुनाव आयोग का गठन (Formation of MP Election Commission) कब हुआ था? इन दोनों प्रश्नों के चार-चार विकल्प दिए गए थे, बाद में पीएससी ने इन चारों विकल्पों को गलत बताते हुए प्रश्न विलोपित कर दिए. इस  मामले को लेकर अलग-अलग याचिकाएं हाई कोर्ट की विभिन्न खंडपीठों के समक्ष प्रस्तुत हुई. इसमें कहा था कि दोनों प्रश्नों के दिए गए चारों विकल्पों में से एक उत्तर सही है. इसलिए प्रश्नों को विलोपित नहीं किया जा सकता.

यह भी पढ़ें :

** दीपोत्सव कार्यक्रम 2024: CM मोहन यादव ने कहा- उज्जैन में इस दिन जलेंगे 27 लाख दीप, बनेगा विश्व रिकार्ड

** PM मोदी कल 'विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़' को करेंगे संबोधित, मिलेगी ₹34,400 करोड़ से अधिक की सौगाते

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close