विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: ठंड के बावजूद इस वजह से बढ़ी बिजली की डिमांड, टूटा पिछला रिकॉर्ड

Electricity Supply: मध्य प्रदेश में रबी सीजन के बुवाई के लिए लगातार सिंचाई चल रही है. जिसके चलते प्रदेश में रिकॉर्ड बिजली की डिमांड दर्ज की गई है. बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि इस साल बिजली की डिमांड 18 हजार मेगावॉट तक पहुंच सकती है.

Read Time: 3 min
MP News: ठंड के बावजूद इस वजह से बढ़ी बिजली की डिमांड, टूटा पिछला रिकॉर्ड
जबलपुर में बुधवार को 155 मेगावाट बिजली की डिमांड दर्ज की गई है.

Electricity demand in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में रबी सीजन की बुवाई (Rabi season sowing) चल रही है. जिसके चलते प्रदेश में बिजली की डिमांड बढ़ती (Electricity demand increased) जा रही है. ऐसे में प्रदेश में बिजली की डिमांड का हर दिन नया रिकॉर्ड (made record) बनता जा रहा है. अब तक के इतिहास में मध्य प्रदेश में इस महीने सबसे ज्यादा बिजली की डिमांड दर्ज की गई है. बुधवार को प्रदेश में 16620 मेगावाट बिजली की आपूर्ति हुई. इससे पहले 8 नवंबर को 16160 मेगावाट बिजली की मांग दर्ज की गई थी.

18 हजार मेगावाट तक पहुंच सकती है डिमांड

बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि इस साल बिजली की डिमांड 18 हजार मेगावाट तक पहुंच सकती है. जिसको देखते हुए बिजली कंपनियों ने मांग बढ़ने पर बिजली की व्यवस्था भी कर रखी है. जानकारी के मुताबिक एनटीपीसी से अतिरिक्त बिजली लेकर इस मांग को पूरा किया जाएगा. इसके साथ ही कंपनियों ने बिजली की बैकिंग भी कर रखी है. फिर भी कमी आने पर निजी कंपनियों से भी बिजली खरीदने की तैयारी की जा चुकी है.

जबलपुर में 155 मेगावाट की डिमांड

जबलपुर जिले की बात करें तो बुधवार को जिले में बिजली की डिमांड बढ़कर 155 मेगावाट तक पहुंच गई है. इससे पहले सोमवार और मंगलवार को जिले में 139 और 144 मेगावाट बिजली की डिमांड दर्ज की गई थी. 

मांग के मुकाबले घटा विद्युत उत्पादन

एक तरफ जहां फसल की सिंचाई के चलते मांग बढ़ती जा रही है. वहीं दूसरी ओर विद्युत उत्पादन में गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश के ताप विद्युत गृहों में मंगलवार को 4300 मेगावाट बिजली का उत्पादन हुआ. वहीं बुधवार को 4080 मेगावाट बिजली का उत्पादन हुआ. इसी तरह जल विद्युत गृहों में मंगलवार को 1606 मेगावाट बिजली बनाई गई.

ये भी पढ़ें - Jabalpur: गायब हुई CM के कार्यक्रम की फाइल, 5 करोड़ के खर्च का था हिसाब-किताब

विद्युत मंडल कर रहा है पावर मैनेजमेंट

मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी पूरे प्रदेश में बिजली की आपूर्ति पूरा करने का प्रयास कर रही है. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के सीएमडी द्विवेदी ने बताया कि कृषि उपभोक्ताओं के ट्रांसफार्मरों को निर्धारित समय में बदलने की कार्रवाई की जा रही है. इसके साथ ही शासन के निर्देशानुसार कृषि उपभोक्ताओं को दो पाली में 10 घंटे विद्युत आपूर्ति पूरी की जा रही है. साथ ही इसका पालन करने के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिया गया है, जिससे कि पीक डिमांड के समय उच्च गुणवत्ता की बिजली आपूर्ति को मैनेज किया जा सके.

ये भी पढ़ें - Bhopal News: नाबालिग से दोस्ती कर दुष्कर्म करने वाले आरोपी को मिली 20 साल की कैद की सजा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close