विज्ञापन
Story ProgressBack

सियासी किस्से: क्यों राजीव गांधी वाजपेयी के खिलाफ विदिशा सीट से नहीं उतारना चाहते थे उम्मीदवार?

Atal Bihari Vajpayee Election History: जब विदिशा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने अटल बिहारी वाजपेयी पहुंचे तो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने प्रताप भानु शर्मा को इस सीट को छोड़ने की सलाह दिया था.

Read Time: 3 min
सियासी किस्से: क्यों राजीव गांधी वाजपेयी के खिलाफ विदिशा सीट से नहीं उतारना चाहते थे उम्मीदवार?
Atal Bihari Vajpayee के खिलाफ विदिशा से प्रताप भानु शर्मा ने लड़ा था चुनाव.

Vidisha Lok Sabha Seat: देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) जितने प्रिय भारतीय जनता पार्टी में थे, उतने ही प्रिय विपक्षी पार्टी के नेताओं में भी थे. अटल बिहारी वाजपेयी ने दलगत राजनीति से उठकर विपक्षी नेताओं के दिलों में भी अपनी खासा जगह बनाई थी. यही वजह थी कि अटल जी भाजपा (BJP) के साथ अन्य दलों के चहेते नेता कहे जाते थे. साल 1991 में जब अटल बिहारी वाजपेयी ने विदिशा संसदीय क्षेत्र (Vidisha Lok Sabha constituency) से चुनाव लड़ने का इरादा किया तो उस समय इस सीट से कांग्रेस (Congress) से प्रताप भानु (Pratap Bhanu Sharma) मैदान में थे. हालांकि इस सीट से वाजपेयी ने शानदार जीत दर्ज की.

दरअसल, अटल वाजपेयी और प्रताप भानु शर्मा आमने सामने थे. तब अचानक पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Former Prime Minister Rajiv Gandhi) ने अपने ही उम्मीदवार प्रताप भानु शर्मा को विदिशा सीट (Vidisha Seat) से चुनाव न लड़ने की सलाह देते हुए से दूसरे सीट का ऑफर दिया था.

प्रताप भानू शर्मा बताते हैं, 'उस समय पूर्व प्रधानमंत्री ने उन्हें फोन कर कहा था कि आप विदिशा के अलावा किसी दूसरी लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ सकते हैं. तब प्रताप भानु शर्मा ने अपनी राय रखते हुए कहा था मैं अटल जी के खिलाफ चुनाव लड़ना चाहता हूं.'

नामांकन के दौरान प्रताप ने अटल बिहारी से पैर छूकर लिया था आशीर्वाद 

वहीं दोपहर करीब दो बजे अपने कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस उम्मीदवार प्रताप भानु शर्मा जैसे ही विदिशा लोकसभा सीट से नामांकन भर कर बाहर निकले तो उनका सामना अटल बिहारी वाजपेयी से हुआ. इस दौरान उनके साथ भाजपा के तमाम नेताओं और कार्यकर्ता मौजूद थे. तब प्रताप भानु शर्मा अटल बिहारी वाजपेयी का पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया. इस दौरान वाजपेयी ने प्रताप भानु शर्मा को आशीर्वाद देते हुए कहा था, 'मैं अपनी पार्टी के आदेश मानकर विदिशा आया हूं.' 

क्यों राजीव गांधी वाजपेयी के खिलाफ विदिशा सीट से नहीं उतारना चाहते थे उम्मीदवार?

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जानते थे कि अटल बिहारी वाजपेयी के सामने कोई भी उम्मीदवार नहीं टिक सकता. यही वजह थी कि राजीव गांधी ने प्रताप भानु शर्मा को विदिशा लोकसभा सीट की जगह भोपाल और बैतूल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का ऑफर दिया था. हालांकि प्रताप भानु अपनी बातों पर अड़े रहे और विदिशा लोकसभा से वाजपेयी के खिलाफ चुनाव लड़ा.

ये भी पढ़े: KKR vs RR: आज ईडन गार्डन्स में केकेआर और राजस्थान रॉयल्स के बीच भिड़ंत, जानें कैसा रहेगा कोलकाता का पिच का मिजाज?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close