विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2023

दिग्विजय सिंह बोले- बजरंग दल में भी अच्छे लोग हैं, हम उनका सम्मान करते हैं

मध्यप्रदेश में चुनावी सरगर्मियां चरम पर पहुंचती दिख रही हैं. एक तरफ बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है तो दूसरी तरफ कांग्रेस ने भी अपने दिग्गजों को भी मैदान में उतार दिया है. कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह का दावा है कि हमारे भी कई अच्छे उम्मीदवार तैयार हैं.

Read Time: 5 min
दिग्विजय सिंह बोले- बजरंग दल में भी अच्छे लोग हैं, हम उनका सम्मान करते हैं

मध्यप्रदेश में चुनावी सरगर्मियां चरम पर पहुंचती दिख रही हैं. एक तरफ बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है तो दूसरी तरफ कांग्रेस ने भी अपने दिग्गजों को भी मैदान में उतार दिया है. कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह का दावा है कि हमारे भी कई अच्छे उम्मीदवार तैयार हैं. . दिग्गी राजा का मानना है कि पार्टी को ऐन वक़्त पर उम्मीदवार तय नहीं करना चाहिए. इससे एक तो विलंब होता है दूसरा कार्यकर्ताओं को समझाने-बुझाने में काफी समय निकल जाता है. उन्होंने साफ कहा कि मैं चाहता हूं पार्टी जल्द से जल्द उम्मीदवारों का ऐलान करे. दिग्विजय सिंह ने ये बातें हमारे स्थानीय संपादक अनुराग द्वारी से खास बातचीत में कही. उन्होंने कई मुद्दों पर खुल कर अपनी बात रखी.   

सवाल- छिंदवाड़ा में धीरेन्द्र शास्त्री के कार्यक्रम में कमलनाथ के शामिल होने पर क्या कहेंगे? 

जवाब-कथा के आयोजक कमलनाथ जी नहीं थे छिंदवाड़ा में कोई आयोजन हो और वो न जाएं ये कभी नहीं होता. कमल नाथ जी का छिंदवाड़ा से निकट संबंध है वहाँ कोई भी बड़ा आयोजन होता है तो वो चाहे BJP का हो या कांग्रेस का तो वे जरूर जाते हैं. किसी एक किसी व्यक्ति ने उन्हें आमंत्रित किया था. इसके अलावा पहले ये कथा पांडुरना में होने वाली थी फिर वो छिंदवाड़ा में हो गई बस यही फ़र्क है

सवाल- धीरेन्द्र शास्त्री के बारे में आपका क्या मत है? 

जवाब- धीरेंद्र शास्त्री जी नौजवान हैं माइंड रीडिंग करते हैं सिद्धि उनको है. लेकिन उन्हें राजनीति में  BJP और RSS वाले लेकर आए हैं. वे उनका शोषण करते हैं. मैं तो इतना ही कहूँगा कि धीरेन्द्र शास्त्री जी आप उनके शिकार मत बनिए.

सवाल- कांग्रेस के सॉफ्ट हिंदुत्व को लेकर आपका क्या मत है? 

जवाब- पहली बात तो हिंदुत्व का धर्म से कोई संबंध नहीं है. इसलिए सॉफ्ट-हार्ड हिंदुत्व का कोई मतलब नहीं है. मैं ख़ुद धार्मिक व्यक्ति हूँ, धार्मिक आयोजनों में जाता हूँ.

जब धीरेंद्र शास्त्री को कोई जानता नहीं था तब मैं छतरपुर में उनकी कथा में में गया था. जहां संयोग से मुझे और ब्रिजेंद्र सिंह राठौर को कोरोना हुआ. दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि हम उनको नहीं बचा पाए …तब वे कभी ऐसी बातें नहीं नहीं करते थे.

हिंदू राष्ट्र की बातें नहीं करते थे. BJP RSS और विश्व हिंदू परिषद के लोगों ने उनको घेर लिया है. राजनीति में धर्म का कोई स्थान नहीं होना चाहिए. धर्म के नाम पर वोट माँगना या राजनीति करना  क़ानूनन अपराध है. इसके अलावा पहले 1992 में रथ यात्रा में हज़ारों करोड़ रुपया इकट्ठे हुए.वो कहां गया, उसका आज तक हिसाब नहीं दिया. ट्रस्ट ने जो ज़मीन दो करोड़ में खरीदी वही जमीन दो हफ्ते में 20 करोड़ में बिक गई. उसका उल्लेख CAG ने किया है. निर्माण के अंदर भी घोटाला किया गया है. जिस ठेकेदार ने काम नहीं किया उसका पेमेंट कर दिया,ये दिग्विजय सिंह नहीं कह रहा है ये सब ऑन रिकॉर्ड है. उज्जैन में महाकाल के मंदिर का निर्माण हुआ है उसमें भी भ्रष्टाचार हुआ. सही पूछो तो कर्नाटक के मुख्यमंत्री मिस्टर 40 पर्सेंट थे ये तो मिस्टर 50% है. 

सवाल- क्या सत्ता मिलने पर बजरंग दल पर बैन लगाएंगे? 

जवाब- किसी दल को प्रतिबंधित करना केन्द्र सरकार के हाथ में रहता है. हालांकि वो करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी बजरंग दल में जो अच्छे लोग हैं हम उनका सम्मान करेंगे. लेकिन जो बोलते हैं भड़काने वाले भाषण देते हैं तोड़फोड़ करते हैं हिंसा का रास्ता अपनाते हैं उनके साथ सख़्ती बरती जाएगी. 

सवाल- विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की स्थिति पर क्या कहेंगे? 

जवाब- 2018- से लगभग डेढ़ गुना ज़्यादा तैयारी हमारी है. हमें डेढ़ गुना ज़्यादा समर्थन मिलेगा. कांग्रेस की सीटें डेढ़ सौ पार चली गईं  तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close