विज्ञापन

Did You Know? एमपी के 125 CM राइज स्कूल में फ्री बस सुविधा, 70 हजार स्टूडेंट को मिल रहा है लाभ

CM Rise School MP: नि:शुल्क परिवहन सेवा के लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने संचालित बसों के लिये प्रायवेट बस ऑपरेटर्स से अनुबंध किया है. संचालित बसों में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के लिये व्यापक इंतजाम भी किये गये हैं.

Did You Know? एमपी के 125 CM राइज स्कूल में फ्री बस सुविधा, 70 हजार स्टूडेंट को मिल रहा है लाभ

CM Rise School Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने सरकारी स्कूलों (Government Schools) में शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिये विभिन्न जिलों में पहले चरण में 275 सीएम राइज स्कूल (CM Rise School) शुरू किए हैं. इनमें से 125 सीएम राइज स्कूलों में 70 हजार विद्यार्थियों को नि:शुल्क परिवहन सेवा (Free Transport Service) की सुविधा दी जा रही है. नि:शुल्क बस (Free Bus Service) परिवहन सेवा 5 से 20 किलोमीटर के दायरे में स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को दी जा रही है. प्रदेश में संचालित सीएम राइज स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ व्यक्तित्व विकास के लिये वर्ल्ड क्लास सेवाएं दी जा रही है.

इतने स्कूल हुए हैं तैयार

प्रदेश के सीएम राइज स्कूल योजना का पहला सर्व-सुविधायुक्त भवन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गुलाना जिला शाजापुर में लोकार्पित हो चुका है. पहले चरण में 270 सीएम राइज स्कूलों के भवन निर्माण के प्रशासकीय स्वीकृति जारी की जा चुकी है. इनमें से 247 विद्यालयों में भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ हो चुका है. वर्ष 2024-25 में प्रदेश में 122 सीएम राइज स्कूल भवन निर्माण पूरे कर लिये जाएंगे.

सीएम राइज स्कूल योजना को गुणवत्तायुक्त समावेशी शिक्षा एवं सुशासन की श्रेणी में वर्ष 2023 में राष्ट्रीय स्तर का प्रतिष्ठित स्कॉच अवार्ड भी प्राप्त हो चुका है.

प्रदेश में संचालित सीएम राइज स्कूल में बच्चों को स्कूल तक पहुंचाने के लिये नि:शुल्क परिवहन सेवा भी प्रारंभ की गई है. स्कूल शिक्षा विभाग शासकीय स्कूलों में शिक्षा के गुणात्मक सुधार के लिये योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रहा है. प्रदेश के विभिन्न जिलों में पहले चरण में 275 सीएम राइज स्कूल संचालित हो रहे हैं. दूसरे चरण में प्रदेश में 5 हजार 986 स्कूलों को सीएम राइज स्कूल के रूप में विकसित करने का कार्यक्रम तैयार किया गया है.

यहां के इतने स्कूलों में फ्री बस सर्विस

भोपाल संभाग के 38 सीएम राइज स्कूल के 18 हजार 399, नर्मदापुरम् संभाग के 14 स्कूल के 5 हजार 130, उज्जैन संभाग के 39 स्कूल के 30 हजार 34, इंदौर संभाग के 28 स्कूल के 12 हजार 278 विद्यार्थियों को इस नि:शुल्क बस परिवहन सेवा का लाभ दिया जा रहा है. सिंगरौली जिले के 4 स्कूलों के 2 हजार 876, कटनी के एक स्कूल के 732 और ग्वालियर जिले में डबरा के एक स्कूल के 475 विद्यार्थियों को नि:शुल्क परिवहन सेवा का लाभ मिल रहा है. नि:शुल्क परिवहन सेवा के लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने संचालित बसों के लिये प्रायवेट बस ऑपरेटर्स से अनुबंध किया है. संचालित बसों में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के लिये व्यापक इंतजाम भी किये गये हैं.

यह भी पढ़ें : CM Rise School: IIM-IIT में ट्रेनिंग, 100% रिजल्ट, अनूपपुर के जनजातीय स्कूल का स्टडी मॉडल बना मिसाल

यह भी पढ़ें : CM Rise School: एमपी के जनजातीय क्षेत्र में खुलेंगे 94 स्कूल, 10 साल में 9200 संस्थान खोलने का लक्ष्य

यह भी पढ़ें : PMAYG: छत्तीसगढ़ को मिली 8,46,931 घरों की सौगात, CM विष्णु देव ने कहा- थैंक यू मोदी जी

यह भी पढ़ें : JAN DHAN योजना के 10 वर्ष पूरे, CM मोहन यादव ने PM मोदी को दी बधाई, कहा- गरीबों को मिला सम्मानजनक जीवन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP में डेंगू के डंक के बाद हरकत में आई सरकार, इतने हजार से ज्यादा मामले आ चुके हैं सामने
Did You Know? एमपी के 125 CM राइज स्कूल में फ्री बस सुविधा, 70 हजार स्टूडेंट को मिल रहा है लाभ
MP Police Madhya Pradesh Police's Hum Honge Kamyaab campaign for women's safety receives national level award
Next Article
Good News: महिला सुरक्षा को लेकर MP Police के इस अभियान को मिला राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान
Close