विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2023

सिकलीगर समाज के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए धार पुलिस ने की बड़ी पहल, हुआ एनडीटीवी की खबर का असर

गांव बारिया में पुलिस के साथ एक चल सामारोह भी निकाला गया, जिसमें ग्रामीणों द्वारा पुलिस अधीक्षक सहित पुलिस टीम का फूलों की बारिश कर जगह- जगह भव्य स्वागत किया गया. ऐसा पहली बार हुआ है कि अवैध हथियारों के निर्माता सिकलीगर समाज के लोगों के बीच ग्राम बारिया में पहली बार कोई पुलिस का अधिकारी सामाजिक सरोकार की पहल लेकर पहुंचा हो.

सिकलीगर समाज के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए धार पुलिस ने की बड़ी पहल, हुआ एनडीटीवी की खबर का असर
धार पुलिस की बड़ी पहल

Madhya Pradesh News: धार जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह (Manoj Kumar Singh) सिकलीगर समाज को मुख्य धारा में जोड़ने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. इस समाज के लोगों को बुराई के रास्ते से निकालकर मुख्य धारा में जोड़ने के लिए धार पुलिस अधीक्षक काफी सक्रिय रहे हैं. धार जिले के गांव बारिया में सिकलीगर समाज के साथ एक खाटला बैठक आयोजित की गई, जिसमें पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने सिकलीगर समाज को बुराई के रास्ते से निकलकर मुख्य धारा में जुड़ने और अपने हुनर को राष्ट्रहित में लगाने और उन्नति के पथ पर चलने की बात कही.

पहली बार बारिया गांव में इस तरह की सभा हुई

इसके बाद गांव बारिया में पुलिस के साथ एक चल सामारोह भी निकाला गया, जिसमें ग्रामीणों द्वारा पुलिस अधीक्षक सहित पुलिस टीम का फूलों की बारिश कर जगह- जगह भव्य स्वागत किया गया. ऐसा पहली बार हुआ है कि अवैध हथियारों के निर्माता सिकलीगर समाज के लोगों के बीच ग्राम बारिया में पहली बार कोई पुलिस का अधिकारी सामाजिक सरोकार की पहल लेकर पहुंचा हो. एसपी मनोज कुमार सिंह ने खाटला बैठक के माध्यम से ग्रामीणों को अवैध हथियार निर्माण संबंधी बुराई के इस काम से दूर रहने समाज के लोगो को मुख्य धारा में जुड़ने और विकास के पथ पर चलने सहित राष्ट्रहित में कार्य करने की शपथ भी दिलवाई. इस दौरान ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को लेकर भी पुलिस अधीक्षक से चर्चा की.

एनडीटीवी की पहल का हुआ बड़ा असर    

आपको बता दें कि एनडीटीवी ने धार ,बड़वानी के उन क्षेत्रों का दौरा कर सिकलीगर समुदाय द्वारा बनाए जाने वाले अवैध हथियारों को लेकर सिकलीगर समाज की मजबूरियों को अपने समाचार में प्रमुखता से जगह दी थी. एनडीटीवी के समाचार का असर अब देखने को मिला जब धार पुलिस कप्तान ने उनके साथ बैठकर चर्चा की. इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने सिकलीगर समाज को जागरूक किया और पूर्व में समाज के नाम से जुड़े अवैध कारोबार से बाहर निकलने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने समाज की महिलाओं से भी चर्चा करते हुए, उन्हें अपने परिजनों को बुराई के इस कार्य से बाहर निकलने में सहायता करने की बात कही.

ये भी पढ़ें Harda: मासूम बच्ची से रेप का आरोपी 12 दिन बाद भी है फरार, गिरफ्तारी की मांग को लेकर सड़ पर उतरे लोग

धार जिले का बारिया गांव अवैध हथियारों बनाने के मामले में है कुख्यात

धार जिले का गांव बारिया अवैध हथियारों के निर्माण से जुड़े गढ़ के रूप में जाना जाता है. यहां के बने अवैध देसी हथियारों की देश भर में सप्लाई होती रही है, पिछले कुछ महीने में जिला पुलिस ने भारी मात्रा में अवैध रूप से बनाए जा रहे देसी कट्टे, पिस्तौल सहित कारतूस जब्त किए थे और हथियार बनाने की छोटी बड़ी फैक्ट्री का भी खुलासा किया था, जिसमें कई लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई थी.

ये भी पढे़ें पानसेमल: दिव्यांग क्रिकेटर जितेंद्र वाघ का ढोल-नगाड़े के साथ भव्य स्वागत, अंतर्राष्ट्रीय मैच में लहराया जीत का परचम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: एमपीईबी के जूनियर इंजीनियर ले रहा था एक लाख की रिश्वत, भ्रष्टों को लोकायुक्त पुलिस ने रंगे हाथों दबोचा
सिकलीगर समाज के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए धार पुलिस ने की बड़ी पहल, हुआ एनडीटीवी की खबर का असर
Indian Railways New Advance ticket booking rules know the notification of railways
Next Article
Advance Ticket Booking: समय सीमा को किया गया 6 महीने से 2 महीने, तो लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया
Close