विज्ञापन
This Article is From Jan 13, 2024

Dewas : बीमार तेंदुए की सवारी पड़ी महंगी, दो आरोपियों को कोर्ट ने भेजा जेल, ये है पूरा मामला

MP News : मध्य प्रदेश के देवास जिले में बीमार तेंदुए की सवारी करने वाले दो आरोपियों को कोर्ट ने जेल भेज दिया है. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

Dewas : बीमार तेंदुए की सवारी पड़ी महंगी, दो आरोपियों को कोर्ट ने भेजा जेल, ये है पूरा मामला
बीमार तेंदुए की सवारी करने के वीडियो का स्क्रीन शॉट .

Court Decision : घायल तेंदुए (leopard)को हाकने, सवारी कर उससे छेड़छाड़ करने वाले दो आरोपियों को कोर्ट ने जेल भेज दिया है. मामला 29 अगस्त को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)के देवास (Dewas) जिले का है. लेकिन इसका फैसला अभी आया है. 

ये था पूरा मामला 

दरअसल  29 अगस्त को देवास (Dewas) जिले की टोंकखुर्द के ग्राम इकलेरा में बीमार अवस्था में एक तेंदुआ मिला था. तेंदुए की बीमारी का फायदा उठाकर कुछ लोगों ने तेंदुए की सवारी की और उसका वीडियो बनाया. यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. इसकी खबर को प्रमुखता को NDTV ने प्रमुखता से से उठाया था. इसके बाद वन विभाग Forest Department हरकत में आया. तेंदुए को इलाज के लिए तुरंत इंदौर (Indore) भेजा था और उसकी सवारी करने वाले लोगों की तलाश शुरू कर दी थी. 

ये भी पढ़ें IND vs AFG : दूसरे T20 के लिए दोनों टीमें पहुंची इंदौर, मैच से पहले पुलिस ने टिकट ब्लैक करने वालों को दबोचा

अपनी निगरानी में रखा हुआ है

देवास के वन मंडलाधिकारी प्रदीप मिश्रा ने बताया कि तेंदुए की सवारी करना, उसे छेड़छाड़ कर सेल्फी लेने का यह मामला वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत गैरकानूनी है.आरोपियों के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के अंतर्गत वन अपराध प्रकरण पंजीबद्ध किया गया था . जांच के दौरान दो आरोपियों की शिनाख्त कर टोंकखुर्द न्यायालय में पेश किया गया था. न्यायाधीश ने दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया है. बीमार तेंदुए का लगातार उपचार किया गया. उसके पूरी तरह से ठीक होने के बाद जिले की खिवनी अभ्यारण क्षेत्र (Khivni Sanctuary Area) में छोड़ दिया गया था. वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि तेंदुआ स्वस्थ तो है लेकिन उसको अभी अपनी निगरानी में रखा हुआ है.  

ये भी पढ़ें NDTV खबर का असर : ठिठुर रहे निराश्रितों की व्यवस्था के लिए देर रात तक शहर में घूमे CMO, किया ये इंतज़ाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP में डेंगू के डंक के बाद हरकत में आई सरकार, इतने हजार से ज्यादा मामले आ चुके हैं सामने
Dewas : बीमार तेंदुए की सवारी पड़ी महंगी, दो आरोपियों को कोर्ट ने भेजा जेल, ये है पूरा मामला
MP Police Madhya Pradesh Police's Hum Honge Kamyaab campaign for women's safety receives national level award
Next Article
Good News: महिला सुरक्षा को लेकर MP Police के इस अभियान को मिला राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान
Close