विज्ञापन
Story ProgressBack

Farmers Protest: दिल्ली आ रहे कर्नाटक के किसानों को भोपाल में किया गया डिटेन, अन्नदाताओं को ले जाया गया उज्जैन

दिल्ली जा रहे कर्नाटक के 70  किसानों को इंदौर-भोपाल ट्रेन से मंगलवार की सुबह उज्जैन में उतारा गया. उज्जैन रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 पर भारी पुलिस बल की मदद से सभी किसानों को रोका गया है. इन किसानों में 24 महिलाएं भी शामिल हैं.

Read Time: 3 min

Farmers Protest Today: केंद्र सरकार के खिलाफ किसानों ने एक बार फिर से मोर्चा खोल दिया है. दिल्ली कूच करने के लिए देशभर से किसान दिल्ली बॉर्डर पर जमा हो रहे हैं. इस बीच सरकार ने किसानों को रास्ते में ही रोकने में जुट गई है. इसी कड़ी में मंगलवार को कर्नाटक से दिल्ली आ रहे किसानों को भोपाल में ही डिटेन कर उन्हें महाकाल की नगरी उज्जैन ले जाया जाया गया है.

किसानों के साथ मौजूद परशुराम यतिनागुड्डा ने ट्रेन से वीडियो बनाकर बताया है कि वह लोग दिल्ली में हो रहे किसानों के कार्यक्रम में शामिल होने जाना चाहते थे, लेकिन मध्य प्रदेश पुलिस ने उन्हें रास्ते में रोक लिया है. उनको दर्शन कराने के लिए उज्जैन लेकर जाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि वे इस समय ट्रेन में हैं और उनको उज्जैन में दर्शन करने का कहकर ले जाया जा रहा है.

इंटेलिजेंस रिपोर्ट के बाद हुई कार्रवाई

गौरतलब है कि मंगलवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर किसान संगठनों ने चक्का जाम करने का ऐलान किया है. इसी के तहत पूरे देश से किसान दिल्ली पहुंच रहे हैं. लेकिन, इंटेलिजेंस रिपोर्ट के बाद स्थानीय पुलिस और प्रशासन द्वारा किसानों को दिल्ली पहुंचने से पहले रास्ते में ही रोका जा रहा है. इसी कड़ी में कर्नाटक से दिल्ली जा रहे किसानों को सोमवार सुबह 3:00 बजे भोपाल रेलवे स्टेशन पर उतार लिया गया था. इन किसानों की संख्या 70 बताई जा रही है, जिनमें 24 महिलाएं भी शामिल हैं. सोमवार दिनभर इन्हें भोपाल के प्लेटफार्म नंबर एक के पास स्थित एक शादी हॉल में रखा गया.

उज्जैन पहुंचे किसान

किसानों को मंगलवार को उज्जैन ले जाया गया. दिल्ली जा रहे कर्नाटक के 70  किसानों को इंदौर-भोपाल ट्रेन से मंगलवार की सुबह उज्जैन में उतारा गया. उज्जैन रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 पर भारी पुलिस बल की मदद से सभी किसानों को रोका गया है. इन किसानों में 24 महिलाएं भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-  गोदाम की आड़ में भाजपा नेता चला रहा था अवैध शराब की फैक्ट्री, मिली 1 करोड़ से ज्यादा की सामग्री

किसानों के समर्थन में उतरी कांग्रेस

दिल्ली में किसान आंदोलन का असर मध्य प्रदेश में देखने को मिल रहा है. यहां कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा के बाहर किया. कांग्रेस विधायकों ने कहा दिल्ली में किसानों से डर उन्हें रोकने के लिए कीलें लगाई गई हैं. इन विधायकों ने कहा कि MSP किसानों का हक है, जो उन्हें मिलना ही चाहिए. इस मुद्दे से संबंधित पोस्टर लेकर गांधी प्रतिमा के सामने कांग्रेस विधायकों ने प्रदर्शन किया. इस मौके पर कांग्रेस विधायकों ने कहा कि सड़क से लेकर सदन तक किसानों की लड़ाई लड़ेंगे. इसके बाद नारेबाजी करते हुए कांग्रेस विधायक सदन के भीतर गए. 

किसानों के प्रदर्शन पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि मध्य प्रदेश की 70% अर्थव्यवस्था कृषि क्षेत्र पर आधारित है. किसान ही आर्थिक गतिविधियों के आधार हैं. किसानों के जेब में पैसा होने पर गांव के किराने की दुकान चलती है. किसानों के लिए  MSP सबसे बड़ी चीज है. लिहाजा, हर किसान को MSP की गारंटी होनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें-  MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव का दावा, 16 प्रतिशत से ज्यादा है मध्य प्रदेश की विकास दर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close