विज्ञापन
Story ProgressBack

Dandraua Dham: ऐसा भंडारा जहां मिक्सर से बनाया जा रहा है मालपुए का घोल, बुलडोजर से बनाई जा रही है सब्जी

Dandraua Sarkar: इस विशाल भंडारे के लिए भोजन सामग्री बनाने के लिए जिन उपकरणों का इस्तेमाल हो रहा है, वह सुर्खियां बनी हुई है. यहां एक तरफ जेसीबी की मदद से सब्जी तैयार की जा रही है. वहीं, दूसरी तरफ सीमेंट कंक्रीट मिक्सर से मालपुए का घोल बनाया जा रहा है.

Read Time: 3 min
Dandraua Dham: ऐसा भंडारा जहां मिक्सर से बनाया जा रहा है मालपुए का घोल, बुलडोजर से बनाई जा रही है सब्जी

Dandraua Dham Bhandara: उत्तर प्रदेश हो या मध्यप्रदेश दोनों ही प्रदेश में अपराधियों को सबक सिखाने और उनकी प्रोपर्टी तोड़ने के लिए बुलडोजर हमेशा ही सुर्खियों में रहता है. लेकिन किसी ने सोचा है कि इस बुलडोजर का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए चम्मच के तौर भी किया जा रहा है. जी हां, मध्यप्रदेश के भिंड जिले के प्रसिद्ध स्थल दंदरौआ धाम में ऐसा ही हो रहा है.

यहां एक तरफ जेसीबी की मदद से सब्जी तैयार की जा रही है. वहीं, दूसरी तरफ सीमेंट और कंक्रीट मिक्सर से मालपुआ के लिए घोल बनाया जा रहा है. दरअसल, यहां अंतरराष्ट्रीय भागवताचार्य प्रदीप मिश्रा के शिव महापुराण कथा के दौरान प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. लिहाजा, आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़े पैमाने पर भंडारे का आयोजन किया जा रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

800 हलवाइयों की टीम तैयार कर रही है भंडारा

भंडारे में प्रतिदिन खीर, पूरी, बूंदी, सब्जी और मालपुआ तैयार किए जाते हैं. इन सामग्रियों को तैयार करने के लिए दो शिफ्टों में 800 हलवाइयों को काम पर लगाया गया है. इन हलवाइयों में 500 पुरुष हलवाई और 300 महिला हलवाई शामिल हैं.

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में 5वीं बार लेंगे सीएम पद की शपथ के सवाल पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा... 'जिंदाबाद'
 

मिक्सर मशीन में बन रहा है मालपुए का  घोल

इस विशाल भंडारे के लिए भोजन सामग्री बनाने के लिए जिन उपकरणों का इस्तेमाल हो रहा है, वह सुर्खियां बनी हुई है. यहां एक तरफ जेसीबी की मदद से सब्जी तैयार की जा रही है. वहीं, दूसरी तरफ सीमेंट कंक्रीट मिक्सर से मालपुए का घोल बनाया जा रहा है. इसके साथ ही  भंडार के लिए अलग-अलग सामग्री  तैयार करने के लिए 40 भट्टियां एक लाइन में धधक रही हैं. इन भट्टियों पर 800 हलवाई विशाल भंडारा बनाने का काम कर रहे हैं. दरअसल, इस विशाल भंडारे में उन लाखों लोगों के लिए प्रतिदिन भोजन तैयार किया जा रहा है, जो यहां गुरु के दरबार में पहुंचे हैं. 

ये भी पढ़ेंः अब 5 नहीं 4 राज्यों में होगी 3 दिसंबर को मतगणना, मध्य प्रदेश में चाक चौबंद के साथ तैयारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close