विज्ञापन
Story ProgressBack

Assembly Election Results 2023: अब 5 नहीं 4 राज्यों में होगी 3 दिसंबर को मतगणना, मध्य प्रदेश में चाक चौबंद तैयारी

3 दिसंबर को अब पांच नहीं बल्कि चार राज्यों के नतीजे घोषित किये जाएंगे. जबकि मिजोरम राज्य विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 4 दिसंबर को घोषित किये जाएंगे.

Read Time: 4 min
Assembly Election Results 2023: अब 5 नहीं 4 राज्यों में होगी 3 दिसंबर को मतगणना, मध्य प्रदेश में चाक चौबंद तैयारी
3 दिसंबर को अब 4 राज्यों में मतगणना

Assembly Election Results 2023: देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुके हैं. जिसमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम राज्य शामिल हैं. वहीं, 3 दिसंबर को चुनाव के रिजल्ट का दिन घोषित हो चुका है. हालांकि, 3 दिसंबर को अब पांच नहीं बल्कि चार राज्यों के नतीजे घोषित किये जाएंगे. जबकि मिजोरम राज्य विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 4 दिसंबर को घोषित किये जाएंगे. बताया जा रहा है कि, मिजोरम में 3 दिसंबर को मतगणना का विरोध किया जा रहा था. क्योंकि इस दिन रविवार है और ईसाइयों के लिए पवित्र दिन होता है. इस वजह से मतगणना अब 4 दिसंबर को कराया जाएगा. वहीं, मध्य प्रदेश में मतगणना के लिए चाक चौबंद के साथ तैयारी हो रही है.

मध्य प्रदेश के धार में तैयारी पूरी

राज्य के धार जिले में मतगणना की पूरी तैयारी कर ली गई है. यहां जिला मुख्यालय सहित सभी तहसील मुख्यालय पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि, 3 दिसंबर को सर्वप्रथम मतगणना में लगे समस्त कर्मचारियों को गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद 8 बजे पोस्टल बैलेट की गणना होगी. इसके बाद 8.30 बजे से EVM मशीनों की मतगणना शुरू होगी. मतगणना स्थल पर सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. मतगणना केंद्र में प्रवेश के बाद किसी को बाहर आने की अनुमति नहीं रहेगी. अगर किसी कारण से बाहर आए तो उन्हें फिर अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा. मतगणना केंद्र में बिना आईडी के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

वहीं, मतगणना केंद्र पर करीब 400 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे मतगणना केंद्र की तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था पहले से ही की जा चुकी है. इसके अलावा चुनाव परिणाम के पश्चात होने वाली गतिविधियों को देखते हुए धार जिला मुख्यालय सहित जिले की तहसील मुख्यालय पर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः कमलनाथ के मीडिया सलाहकार का आरोप, 'बीजेपी ने मतगणना के दिन काउटिंग एजेंट को बवाल करने को कहा है'

इंदौर में भी पूरी है तैयारी

3 दिसंबर की तैयारी इंदौर में भी पुख्ता रूप से किये गए हैं. इंदौर के नेहरू स्टेडियम में मतगणना के लिए तैयारी की गई है. यहां भी सुरक्षा व्यवस्था से लेकर अपराधिक तत्वों पर कड़ी नजर रखने के लिए इंतजाम किये गए हैं. यहां सुबह से ही मतगणना शुरू हो जाएगी.

छतरपुर और सिंगरौली में भी पुख्ता इंतजाम

छतरपुर में मतगणना के दिन बड़ी संख्या में पुलिस बल को लगाया गया है. वहीं, सिंगरौली में मतगणना के लिये 500 से अधिक पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को पदस्थ कर शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई जायेगी. मतगणना केंद्र के बाहर विधि-व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने के लिए पुलिस पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई है. साथ ही विजयी प्रत्याशियों को भी पुलिस की व्यापक सुरक्षा प्रदान की जाएगी. यहां देवसर की मतगणना पॉलटेकनिक कॉलेज पचौर में की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः सुरजेवाला ने MP में किया जीत का दावा, कहा- कांग्रेस 135 से अधिक सीट जीतकर बनाएगी सरकार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close