विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2023

दमोह: खुद को जिंदा साबित करने की गुहार, बुजुर्ग महिला का रुक गया है पेंशन

दमोह के हटा की रहने वाली एक वृद्ध महिला को सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा मृत घोषित कर दिया गया है. जबकि महिला जिंदा है. इस कारण से महिला को पेंशन का लाभ नहीं मिल पा रहा है. हालांकि हटा सीईओ ने लाभ दिलाने का आश्वासन दिया है.

Read Time: 3 min
दमोह: खुद को जिंदा साबित करने की गुहार, बुजुर्ग महिला का रुक गया है पेंशन
अधिकारियों ने जिंदा महिला को मृत घोषित कर बंद की वृद्धा पेंशन.
दमोह:

मध्य प्रदेश के दमोह में अधिकारियों की लपारवाही ने एक जिंदा महिला को मुर्दा बना दिया है. जिसके कारण महिला को किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. यह मामला दमोह जिले के हटा क्षेत्र के घोघरा गांव के जुनेरी टोला का है. जहां एक वृद्ध महिला को जिंदा होते हुए भी सरकारी पोर्टल पर मृत घोषित कर दिया. जिसके चलते जनक रानी सभी शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित हो गई. वहीं जनवरी महीने से ही पेंशन से वंचित जनक रानी को काफी परेशानी हो रही है.

विभाग से लगा रही गुहार

बता दें कि महिला सरकारी रिकार्ड में दुनिया छोड़ चुकी है. हालांकि पेंशन योजना के तहत मिलने वाला लाभ से वंचित होने से निराश जनक रानी ने संबंधित विभाग को आवेदन देकर खुद को जिंदा होने की बात बताई है. जनक रानी ने विभाग से अनुरोध भी किया कि वो जिंदा है, इसलिए पेंशन योजना चालू कर दें, लेकिन विभाग के अधिकारी ने अब तक नहीं कोई सुनवाई नहीं की.

वहीं पीड़ित गरीब महिला जनक रानी का आरोप है कि उसे बीते जनवरी माह से वृद्धा पेंशन बंद है. जनक रानी ने बताया कि हर माह 600 रुपए पेंशन मिलते थे. जिससे बहुत काम आता था, जब से पेंशन बंद हो गई है तो बहुत तकलीफ है. पहले सचिव बताते रहे कि मेरा पेंशन होल्ड पर है, लेकिन फिर उन्होंने कहा कि तुम रिकॉर्ड में मर चुकी हो.

जून 2022 से मृत है महिला

पंचायत सचिव जयंत कुश्मरिया के अनुसार, समग्र पोर्टल पर महिला 5 जून 2022 से मृत है. जिसके चलते महिला को शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा. 

gfc6d0uo

पोर्टल पर मर चुकी है वृद्ध महिला.

आईडी एक्टिव करने के लिए आदेश जारी

हटा सीईओ पूनम दुबे ने बताया कि दो महिलाओं के एक जैसे नाम होने की वजह से ये गलती हुई हैं. उन्होंने कहा कि मैंने आदेश दिया है कि महिला जनक रानी की समग्र आईडी फिर से एक्टिव किया जाए. जिसके चलते महिला को शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सके. जिसने भी ये गलती की है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

महीनों से सरकारी दस्तावेज में मर चुकी जानकी हटा मुख्यालय पहुंचकर अपने जिंदा होने के कई सबूत दिए, लेकिन इसके बावजूद अब तक इसपर कोई सुनवाई नहीं हुई. हालांकि एनडीटीवी के रिपोर्ट के बाद पोर्टल एक्टिवेशन करने के लिए आदेश जारी किया गया है, लेकिन ये देखना होगा कि अधिकारी कब तक जिंदा जानकी को दस्तावेजों में जिंदा कर पाते हैं और रुकी हुई वृद्धा पेंशन फिर से उठा पाती है.

ये भी पढ़े:ग्वालियर : चुनावों से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जिला अध्यक्षों को दिया जीत का मंत्र 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close