विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2023

छतरपुर : दलित महिला सरपंच को उपसरपंच ने किया प्रताड़ित, परेशान होकर परिवार सहित छोड़ा गांव

यह मामला तब सामने आया जब पंचायत के सचिव ने जनपद पंचायत में सरपंच भुमानीबाई प्रजापति के एक महीने से लापता होने की लिखित सूचना दी. जिसके बाद अधिकारियों ने महिला सरपंच के पति से फोन पर बात की तो उसने बताया कि वह और उसका परिवार दिल्ली में रहकर मजदूरी कर रहा है.

Read Time: 3 min
छतरपुर : दलित महिला सरपंच को उपसरपंच ने किया प्रताड़ित, परेशान होकर परिवार सहित छोड़ा गांव
जानकारी के मुताबिक सरपंच का परिवार दिल्ली में रहकर मजदूरी कर रहा है.
छतरपुर:

छतरपुर जिले के बिगपुर ग्राम पंचायत में दलित महिला सरपंच को प्रताड़ित करने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि गांव के ही दबंग उपसरपंच प्रकाश यादव की प्रताड़ना के चलते सरपंच ने परिवार सहित गांव छोड़ दिया है. जिसके बाद सरपंच करीब एक माह से अपने परिवार सहित दिल्ली में निवास कर रही है. यह मामला तब सामने आया जब पंचायत के सचिव ने जनपद पंचायत में सरपंच भुमानीबाई प्रजापति के एक महीने से लापता होने की लिखित सूचना दी. जिसके बाद अधिकारियों ने महिला सरपंच के पति से फोन पर बात की तो उसने बताया कि वह और उसका परिवार दिल्ली में रहकर मजदूरी कर रहा है.

'कमीशन की मांग करता था उपसरपंच'

बिगपुर ग्राम पंचायत की दलित महिला सरपंच और उसके पति का कहना है कि ग्राम पंचायत के चुनाव में मौजूदा उपसरपंच ने उनका हर तरह से सहयोग किया था. जिसके चलते वह चुनाव में सफल हो गईं. इसके बाद उन्होंने भी प्रकाश यादव का सहयोग किया और वह उपसरपंच बन गया. इस परिवार का यह भी कहना है कि शुरू में सोचा था कि अब इस ग्राम पंचायत के सभी काम बहुत अच्छी तरीके से होंगे, लेकिन ऐसा न हो सका.

ये भी पढ़ें - कटनी : पिता ही निकला बेटी का हत्यारा, आपत्तिजनक हालत में देखकर दे दिया डैम से धक्का

पीड़ित परिवार के सदस्यों का आरोप है कि उपसरपंच पंचायत के प्रत्येक विकास और निर्माण कार्य में कमीशन की मांग करता है और मना करने पर कई तरह की धमकियां देता है. आए दिन उसके इस रवैये से यह महिला सरपंच इतनी परेशान हो गई कि परिवार सहित घर और पंचायत छोड़ने का निर्णय ले लिया और इसी मंशा के साथ वह पति और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ दिल्ली पहुंच गई. जहां पति-पत्नी दोनों मजदूरी कर रहे हैं.

दबंग महिला सरपंच से कराता था मजदूरी

मामले में एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें ग्राम पंचायत की सरपंच अपने सिर पर तसला रखे हुए काम करते दिख रही है, जबकि उपसरपंच प्रकाश यादव वहीं खड़े होकर काम करवा रहा है. यह वीडियो सरपंच के दिल्ली जाने के कुछ दिन पहले का बताया जा रहा है जब सरपंच ग्राम पंचायत में कार्य कर रही थी.

दलित सरपंच को प्रताड़ित करने पहला मामला नहीं 

छतरपुर जिले में दलित सरपंच के ऊपर हो रहे अत्याचार की कहानियां लगातार दिन पर दिन सामने आ रही है. अभी पिछले हफ्ते ही अटरिया ग्राम पंचायत के सरपंच पति को उसी गांव के पूर्व सरपंच के द्वारा पीटा गया था. जिसके बाद पुलिस ने पीड़ित सरपंच के खिलाफ ही मामला दर्ज कर लिया था.

ये भी पढ़ें - शिवपुरी पुलिस ने पकड़ा हथियारों का जखीरा, रची जा रही चुनावों में गड़बड़ी की साजिश?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close