विज्ञापन

Production अधिक, Demand कम! बड़वानी मंडी में कम दाम पर कपास बिकने से निराश हैं किसान

Cotton Market in MP: बड़वानी मंडी में कॉटन की इस साल आवक बहुत ज्यादा है, लेकिन इसके भाव किसानों को कम मिल रहे हैं. नवरात्रि के अवसर पर किसानों के चेहरे पर मायूसी नजर आ रही है. 

Production अधिक, Demand कम! बड़वानी मंडी में कम दाम पर कपास बिकने से निराश हैं किसान
निराश नजर आए कपास के किसान

Badwani News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बड़वानी के किसान (Farmers) बहुत परेशान हैं. यहां कपास खेतों (Cotton Crop) से निकलकर बिकने आने लगा है. रविवार को शहर में मौजूद कृषि उपज मंडी (Agricultural produce market, Badwani) में कपास की नीलामी की शुरुआत हुई. इस अवसर पर अधिक संख्या में किसान अपनी उपज को लेकर बेचने के लिए मंडी पहुंचे. इस बार कपास की बंपर आवक देखने को मिली. इस दौरान चिलचिलाती धूप में किसान अपने कपास की नीलामी का इंतजार करते परेशान होते नजर आए. जबकि, ज्यादा भीड़ होने के चलते कपास के कम भाव मिलने पर कई किसान अपनी उपज वापस भी ले जाते नजर आए. 

कम दाम पर बिक रहा कपास

कम दाम पर बिक रहा कपास

उम्मीद से कम मिला भाव

कपास की मंडी में अपनी उपज को लेकर पहुंचे किसानों ने अपना दर्द जाहिर किया. किसानों ने कहा कि हमारी उम्मीद के मुताबिक भाव नहीं मिलने के बावजूद पर्व के चलते कम भाव में बेचना पड़ रहा है. क्योंकि इस वक्त नवरात्रि चल रही है और दशहरा-दिवाली करीब ही है, इसलिए मजबूरन कम भाव में अपना कपास बेचना पड़ा है. अधिकांश किसानों का कपास चार हजार से 6 हजार 500 रुपये क्विंटल ही बिका. कुछ ही किसानों का कपास 6 हजार 500 रुपये से अधिक के भाव पर बिका

ये भी पढ़ें :- आवास योजना का घर दिलाने के नाम पर लूट लिया सोना-चांदी, पुलिस ने जारी किया अलर्ट, जानिए पूरा मामला 

व्यापारियों ने बताया ये कारण

बड़वानी के मंडी में पहुंचे व्यापारियों के अनुसार, कपास के दाम क्वालिटी के अनुसार तय किए जाते हैं. उन्होंने बताया कि मंडी में कपास का भाव अधिकतम 6 हजार 600 रुपये प्रति क्विंटल रहा. पूरे दिन में मंडी में करीब 700 क्विंटल कपास की आवक रही. ऐसे में कपास की खेती करने वाले किसानों को अपने त्योहार मनाने को लेकर चिंता थी.

ये भी पढ़ें :- Bhopal Drugs Raid: भोपाल में देश की सबसे बड़ी 'ड्रग्स फैक्ट्री' का भंडाफोड़, इतने सौ करोड़ रुपये का मेफेड्रोन मिला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
रेल मंत्री ने मध्य प्रदेश के लिए खोला खजाना, राज्य में रेलवे विकास के लिए आवंटित किए इतने करोड़ ?
Production अधिक, Demand कम! बड़वानी मंडी में कम दाम पर कपास बिकने से निराश हैं किसान
Bhopal Power Cut in these 30 areas there may be problems know full list
Next Article
Bhopal में 30 से ज्यादा इलाकों में 8 घंटे तक बिजली कटौती, इन इलाकों में हो सकती हैं परेशानी
Close