विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

अतिथि विद्वानों को हर महीने मिलेगा फिक्स 50 हजार रुपए वेतन, CM शिवराज ने दीं कई सौगातें

सीएम शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग पीएससी की ओर से असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में 25 प्रतिशत पद अतिथि विद्वानों के लिए आरक्षित किए जाएंगे. अतिथि विद्वानों का हर महीने कम से कम 50 हजार रुपए मानदेय सुनिश्चित किया जाएगा.

Read Time: 3 min
अतिथि विद्वानों को हर महीने मिलेगा फिक्स 50 हजार रुपए वेतन, CM शिवराज ने दीं कई सौगातें
शिवराज सिंह चौहान ने किए कई बड़े ऐलान

भोपाल : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग पीएससी की ओर से असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में 25 प्रतिशत पद अतिथि विद्वानों के लिए आरक्षित किए जाएंगे. अतिथि विद्वानों का हर महीने कम से कम 50 हजार रुपए मानदेय सुनिश्चित किया जाएगा. उन्हें नौकरी से निकाला नहीं जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को ये घोषणाएं कीं. वे सीएम हाउस में आयोजित अतिथि व्याख्याताओं की पंचायत को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि अतिथि विद्वान बुद्धिजीवी वर्ग से आते हैं, इसलिए उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी. 

उन्होंने कहा कि अतिथि विद्वानों को अभी प्रतिवर्ष अनुभव के 4 और अधिकतम 20 अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं, यह अंक काफी कम हैं. पीएससी से होने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में पेपर 900 अंक का होता है. आगे ऐसी व्यवस्था करेंगे कि अधिकतम अनुभव के अंक 10 प्रतिशत (90) तक किए जा सकें.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं खुद पीएससी को नियम संशोधन के लिए लिखूंगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी शासकीय महाविद्यालयों में कार्यरत अतिथि विद्वानों को कार्यदिवस की बजाय मासिक वेतन दिया जाएगा और वह 50 हजार रुपए तक होगा. इसके अलावा शासकीय सेवकों के समान अवकाश की सुविधा भी मिलेगी. 

यह भी पढ़ें : बंगले में बैठकर राजनीति करते हैं कमलनाथ... पूर्व CM पर BJP नेता ने कसा तंज

अतिथि प्रवक्ताओं को मिलेगा 20,000 रुपए मानदेय
सीएम ने एक और ऐलान करते हुए कहा कि एक अकादमिक सत्र में अपने महाविद्यालय के स्थान पर आप जो चाहेंगे आपके आस-पास महाविद्यालय में स्थानांतरण की सुविधा भी दी जाएगी. इसके साथ ही फालेन आउट अतिथि विद्वानों को भी फिर से रिक्त पदों पर आमंत्रित करेंगे. सीएम शिवराज ने कहा कि अब कोई भी अतिथि विद्वान, व्याख्याता जो लगातार पढ़ाने का कार्य कर रहा है उसको बाहर नहीं किया जाएगा. हम यह व्यवस्था बनाएंगे कि फालेन आउट की नौबत न आए, हम लगातार कार्य करते रहें. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आईटीआई में कार्यरत अतिथि प्रवक्ताओं का मानदेय बढ़ाकर 20 हजार रुपए करने का भी ऐलान किया.

यह भी पढ़ें : भोपाल : कांग्रेस नेता ने लगाया फर्जी वोटर्स का आरोप, 12 हजार लोगों की सूची लेकर पहुंचे आयोग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close