विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

भोपाल : कांग्रेस नेता ने लगाया फर्जी वोटर्स का आरोप, 12 हजार लोगों की सूची लेकर पहुंचे आयोग

कांग्रेस नेता का आरोप है कि बीएलओ द्वारा किसी भी प्रकार से अपने क्षेत्र में मतदाताओं का भौतिक सत्यापन नहीं किया जा रहा है, जिससे मतदाता सूची में गलत मतदाताओं के नाम दर्ज हैं. इससे विधानसभा चुनाव निष्पक्ष नहीं हो सकेंगे.

Read Time: 4 min
भोपाल : कांग्रेस नेता ने लगाया फर्जी वोटर्स का आरोप, 12 हजार लोगों की सूची लेकर पहुंचे आयोग
भोपाल:

मध्यप्रदेश में जैसे-जैसे चुनाव नजदकीक आ रहा है वैसे-वैसे राजनेताओं द्वारा आरोप-प्रत्यारोप का महौल गरमा रहा है. राजधानी भोपाल की नरेला विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस नेता मनोज शुक्ला द्वारा मतदाता सूची में गड़बड़ी होने और फर्जी नाम जुड़े होने का आरोप लगाया गया है. कांग्रेस नेता द्वारा इस संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के समक्ष शिकायत भी दर्ज कराई गई है.

फर्जी मतदाताओं की सूची लेकर निर्वाचन आयोग पहुंचे कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता मनोज शुक्ला द्वारा नरेला विधानसभा क्षेत्र से जुड़े हुए 12,561 वोटर्स की सूची निर्वाचन आयोग को सौंपी गई. कांग्रेस नेता का आरोप है कि इस सूची में उन लोगों का नाम है जिनके वोटर्स लिस्ट में दो या तीन बूथों में नाम हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि ये सभी वोटर बीजेपी समर्थित हैं. 

बूथ दर बूथ जुटाई फर्जी वोटर्स की जानकारी : मनोज शुक्ला

मनोज शुक्ला का कहना है कि उन्होंने बूथ दर बूथ पड़ताल करते हुए फर्जी वोटर्स की जानकारी जुटाई है. उसके बाद उन्होंने ये लिस्ट बनाई है और मुख्य निर्वाचन पदाअधिकारी के कार्यालय पहुंचकर इस पर जांच करने का आग्रह किया है. इसके साथ ही इन नामों को मतदाता सूची से हटाने की मांग की है. मनोज शुक्ला का आरोप है कि यहां लोगों के नाम गलत तरीके से एक बूथ पर होने के बावजूद भी दूसरे बूथों पर भी जुड़े हुए हैं. उनका आरोप यह भी है कि बीएलओ द्वारा किसी भी प्रकार से अपने क्षेत्र में मतदाताओं का भौतिक सत्यापन नहीं किया जा रहा है, जिससे मतदाता सूची में गलत मतदाताओं के नाम दर्ज हैं. मनोज शुक्ला का कहना है कि इससे विधानसभा चुनाव निष्पक्ष नहीं हो सकेंगे. उन्होंने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से मांग की है कि संख्यावार सूची में दर्ज मतदाताओं का भौतिक सत्यापन करा कर फर्जी नाम हटाए जाएं. शुक्ला ने कहा कि बीजेपी लगातार इन्हीं फर्जी वोटों से चुनाव जीत रही है, इसीलिए ये नाम तत्काल प्रभाव से हटाएं जाएं.

बीजेपी मंत्री विश्वास सारंग हैं नरेला से विधायक

नरेला विधानसभा में फर्जी वोटर्स का मुद्दा उछलता रहता है, कुछ महीने पहले मध्यप्रदेश कांग्रेस के नेता महेन्द्र सिंह चौहान ने भी प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता करते हुए बीजेपी के मंत्री और नरेला विधानसभा के विधायक विश्वास सारंग पर फर्जी मतदाताओं के नाम जुड़वाने का आरोप लगाया था. बता दें कि मंत्री विश्वास सारंग के पास इस समय चिकित्सा शिक्षा और भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास विभाग है. 2018 के चुनाव में विश्वास सारंग ने महेन्द्र सिंह चौहान को हराकर तीसरी बार नरेला से विधायक चुने गए थे. नरेला विधानसभा ऐसी सीट है जहां से कांग्रेस ने अभी तक जीत का स्वाद नहीं चखा है.

नरेला में सक्रिय हैं महेन्द्र सिंह चौहान और मनोज शुक्ला

तीन बार से बीजेपी की ओर से विधायक बनते आ रहे है विश्वास सारंग के खिलाफ नरेला विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस की तरफ से मनोज शुक्ला और महेन्द्र सिंह चौहान दोनों ही ताल ठोंक रहे हैं. इस क्षेत्र में दोनों ही नेता सक्रिय हैं, मनोज शुक्ला श्रद्धालुओं को तीर्थ यात्रा करवा चुके हैं. वहीं महेंद्र सिंह चौहान द्वारा नरेला में परिवर्तन रैली निकाली जा चुकी है.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close