विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 04, 2023

CM शिवराज ने किया रामराजा लोक का भूमिपूजन, 85 करोड़ की लागत से बनेगा लोक

मुख्यमंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ओरछा में राम जी की कृपा से नए सूर्य का उदय हो रहा है, यहां पर श्री राम राजा लोक का निर्माण होने जा रहा है. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि "श्री राम के दो निवास हैं खास, दिवस ओरछा रहत हैं, रैन अयोध्या वास".

Read Time: 5 mins
CM शिवराज ने किया रामराजा लोक का भूमिपूजन, 85 करोड़ की लागत से बनेगा लोक
मुख्यमत्री शिवराज सिंह ने रामराजा लोक का भूमिपूजन किया.
निवाड़ी:

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार दोपहर निवाड़ी जिले की पर्यटन नगरी ओरछा में बनने वाले भव्य रामराजा लोक का भूमिपूजन किया. इसके साथ ही उन्होंने निवाड़ी जिले को करीब 424 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात दी. जिनमें 143.50 करोड़ लागत के सात विकास कार्यों का शिलान्यास और 280.57 करोड़ की लागत के पांच विकास कार्यों का लोकार्पण शामिल हैं. भूमिपूजन कार्य में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साथ मंत्री गोपाल भार्गव भी मौजूद थे. दोनों ने गैंती चलाकर रामराजा लोक का भूमिपूजन किया.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ओरछा पहुंच कर रामराजा सरकार के दरबार में मत्था टेका और रामराजा लोक का भूमिपूजन किया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ओरछा में राम जी की कृपा से नए सूर्य का उदय हो रहा है, यहां पर श्री राम राजा लोक का निर्माण होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि "श्री राम के दो निवास हैं खास, दिवस ओरछा रहत हैं, रैन अयोध्या वास".

mkf2e3o

महकाल लोक की तर्ज पर बनेगा रामराजा लोक.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैंने उज्जैन में भगवान महाकाल से बारिश कराने की प्रार्थना की है और रामराजा सरकार से भी प्रार्थना करता हूं कि प्रदेश में भरपूर बारिश हो. जिससे यहां के किसानों के जीवन में खूशहाली आए. इसके अलावा उन्होंने "राम नाम सुखदाई भजन करो भाई" भजन गाकर सभी को मंत्रमुग्ध किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने रानी कुंवर गणेश और राजा मधुकर साहब को प्रणाम किया और रानी कुंवर गणेश द्वारा रामराजा को अयोध्या से ओरछा लाने का वृत्तांत सुनाया.

ये भी पढ़ें - BJP की जन-जन तक पहुंचने की कोशिश, राजनाथ सिंह नीमच में जन आशीर्वाद' यात्रा को दिखाएंगे हरी झंडी

85 करोड़ की लागत से बनेगा रामराजा लोक

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि रामराजा लोक 12 एकड़ में बनेगा. जिसका भव्य प्रवेश द्वारा होगा, बालकांड और उत्तरकांड प्रांगण होगा और अन्य कई सुविधाएं भी होंगी. चौहान ने कहा कि हमारा प्रयास है कि शीघ्र रामराजा लोक बनकर तैयार हो जाए. योजना के तहत यहां करीब 85 करोड़ रुपए के विकास कार्य होंगे. जिसमें भव्य प्रवेश द्वार, प्रसादालय, कतार परिसर बनेगा, मंदिर परिसर के विकास के साथ दुकानों की पुर्नस्थापना और सौंदर्यीकरण कार्य शामिल है. इसके अलावा यहां श्रीराम के बालस्वरूप थीम पर गलियारे और प्रांगण का विकास किया जाएगा. जन सुविधाओं के विकास के साथ ही अत्याधुनिक प्रकाश व्यवस्था भी की जाएगी. 

06fgphc8

सरकार बिजली की पूर्ति करेगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बारिश न होने की वजह से 10 हजार से 15 हजार मेगावाट बिजली की खपत बढ़ गई है. सरकार सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली की व्यवस्था करेगी, चाहे कहीं से भी बिजली लानी पडे़. वहीं रामराजा लोक बनने के कारण जो दुकानदार विस्थापित हुए हैं उनको लेकर मुख्यमंत्री ने दुकानदारों को आश्वासन दिया कि किसी भी दुकानदार को चिंता करने की जरूरत नहीं है, उनके लिए उचित व्यवस्था की जाएगी.

02u93i8

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भगवान राम से बारिश कराने की प्रार्थना की.

424 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 143.50 करोड़ रुपए लागत से श्री रामराजा लोक और 6 नवीन विकास कार्यों का भूमिपूजन किया. जिनमें 19 करोड़ 72 की लागत से ओरछा के महत्वपूर्ण स्मारकों के संरक्षण और पर्यटकों हेतु सुविधाओं का विकास, 11 करोड़ 43 लाख की लागत से पृथ्वीपुर में सिविल अस्पताल का निर्माण, 21 करोड़ 88 लाख रुपए की लागत से जेरोर और ओरछा में स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण, 7 करोड़ 50 लाख की लागत से बुन्देला शासकों द्वारा स्थापित स्मारकों का संरक्षण और 2 करोड़ की लागत से अछरू माता मंदिर में जन सुविधाओं का विकास कार्य शामिल हैं.

इसके साथ ही उन्होंने 280 करोड़ 57 लाख रुपए की लागत से निर्मित 5 विकास कार्यों का लोकार्पण किया. जिनमें 182 करोड़ 44 लाख की लागत से निवाड़ी पृथ्वीपुर 1 समूह जल प्रदाय योजना, 84 करोड़ 97 लाख की लागत से निवाड़ी पृथ्वीपुर 2 समूह जल प्रदाय योजना, 6 करोड़ 40 लाख की लागत से निर्मित आवास गृह भवन और 3 करोड़ 86 लाख की लागत से बना शासकीय महाविद्यालय पृथ्वीपुर में निर्मित कक्षों का लोकार्पण शामिल है.

ये भी पढ़ें - सूखा मध्यप्रदेश: 53 जिलों में से 47 में कम बारिश, CM ने लगाई महाकाल से गुहार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP के 32 जिलों में पहुंचा मानसून: 24 घंटे में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम होगा एक्टिव... जानें कब तक पूरे मध्य प्रदेश को करेगा कवर
CM शिवराज ने किया रामराजा लोक का भूमिपूजन, 85 करोड़ की लागत से बनेगा लोक
Youth of Mauganj district did well by digging a Step Well without machines
Next Article
जज्बे को सलाम... पत्थरों को चीरकर खोज निकाला पानी, जल गंगा संवर्धन अभियान में किया श्रमदान
Close
;