विज्ञापन

MP के इस सरकारी विद्यालय को मिला दुनिया के बेस्ट स्कूल का खिताब, जानें- क्या है इसकी विशेषता

CM Rise Model School Ratlam: रतलाम (Ratlam) के विनोबा नगर (Vinoba Nagar) स्थित सीएम राईज़ स्कूल ने नई उपलब्धि हासिल कर सब को चौंका दिया है. दरअसल, इस स्कूल ने अंतरराष्ट्रीय कीर्तिमान स्थापित किया है. जानें, इस स्कूल की उपलब्धि क्या है?

MP के इस सरकारी विद्यालय को मिला दुनिया के बेस्ट स्कूल का खिताब, जानें- क्या है इसकी विशेषता

CM Rise Model School: रतलाम (Ratlam) के विनोबा नगर (Vinoba Nagar) स्थित सीएम राईज़ स्कूल ने गुरुवार को नया कीर्तिमान बनाया. दरअसल, लंदन की संस्था टी 4 एजुकेशन ने वर्चुअल कार्यक्रम में विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल की घोषणा की. इस दौरान इस संस्था ने सीएम राईज विनोबा नगर को इनोवेशन केटेगरी में विश्व में प्रथम स्थान दिया. इस उपलब्धि तक पहुंचने वाला यह पहला और भारत का एकमात्र सरकारी स्कूल है.

पुरस्कारों की घोषणा करते हुए टी4 एजुकेशन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकास पोटा ने सीएम राइज विनोबा की टीम और मध्य प्रदेश सरकार को बधाई देते हुए कहा कि यह उपलब्धि दशार्ती है कि भारत और राज्य के सरकारी स्कूलों में विश्व स्तरीय शिक्षा का सृजन किया जा रहा है. यह दुनिया भर के शिक्षकों के लिए एक प्रेरणा है.

खुशी से झूम उठे शिक्षक और बच्चे

ऐतिहासिक घोषणा के दौरान प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री चैतन्य कश्यप भी वर्चुअली जुड़े रहे. इस उपलब्धि पर उन्होंने पूरी टीम को बधाई दी. सीएम राइज विनोबा नगर  को मिलने वाली इस उपलब्धि की घोषणा होते ही स्कूल को इस मुकाम तक पंहुचाने में सबसे अहम भूमिका निभाने वाले स्कूल के सह प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौर भावुक होकर रो पड़े. इसके साथ ही स्कूल प्राचार्य संध्या वोहरा समेत इस स्कूल को इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए दिन-रात मेहनत करने वाले शिक्षक, शिक्षिकाएं आश्चर्य से भरी खुशी के साथ नाचने लगे. इसके बाद सभी ने एक दूसरे को गले लगकर बधाई दी. वहीं, स्कूल में मौजूद छात्र-छात्राएं और उनके परिजन खुश होकर फूलों से होली खेलने लगे. इसके बाद इन लोगों ने घंटों तक नृत्य किया.

टी-4 के संस्थापक बोले...

टी4 एजुकेशन और विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कारों के संस्थापक विकास पोटा ने भी लंदन से रतलाम के सीएम राइज की सराहना की. उन्होंने कहा कि सीएम राइज स्कूल विनोबा, रतलाम को इनोवेशन के लिए विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024 प्रदान करना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है. अपनी कक्षा, समुदाय और उससे कहीं आगे के जीवन में जो बदलाव किया है, वह शिक्षकों और नीति निमार्ताओं को समान रूप से प्रेरित करेगा. इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि सरकारें अब इसे उदाहरण के तौर पर देखते हुए स्कूलों को उच्च प्रदर्शन के लिए तैयार करेगी. उन्होंने स्कूल प्रबंधन से कहा कि आपका काम बेहतर भविष्य का मार्ग प्रशस्त करेगा.  

100 देश के हजारों स्कूलों से था टक्कर

एलईडी स्क्रीन पर इंग्लैंड के लंदन से वर्चुअल घोषणा की गई. आपको बता दें कि 100 से ज्यादा देशों के स्कूलों में इनोवेशन समेत 4 श्रेणियों में प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. इसमें अंतराराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका, ऐशियाई देशों के बड़े-बड़े नीजि स्कूलों ने भी भाग लिया था. रतलाम के सीएम राइज स्कूल को इसी साल शुरुआती चरण में विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में शामिल होने का खिताब भी मिला था. इसके बाद 19 सितंबर को इसी साल इस स्कूल ने दुनिया के तीन सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में अपना स्थान बनाया था. 24 अक्टूबर को हुए ग्लोबल अनाउंसमेंट में इस स्कूल ने आखिरकार दौड़ में सर्वश्रेष्ठ बनकर ही दम लिया है.

अतिथियों ने सराहा, कहा भारत के लिए गर्व की बात

इस दौरान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रतलाम महापौर प्रहलाद पटेल ने कहा कि केंद्र और मध्य प्रदेश सरकार ने जब पीएमश्री और सीएम राईज स्कूलों की अवधारणा रखी गई थी, तो यही सोच थी कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी विश्व स्तरीय शिक्षा मिले. यह हमारे लिए गर्व की बात है कि रतलाम के सीएम राइज स्कूल ने इसे चरितार्थ किया है.

दूसरे स्कूल भी होंगे प्रेरित

शिक्षा और सेवा का कार्य करने वाली संस्था पीपल की प्रदेश सीईओ कृति भरुचा ने कहा कि पीपुल्स ने सीएम राइज की अवधारणा को पूरे प्रदेश में सरकार के साथ मिलकर धरातल पर उतारने के लिए लगातार हो रही मेहनत को हर कदम पर देखा है. टीम लीडर गजेंद्र सिंह राठौर और शिक्षकों ने इस सोच को सच बनाया है. यह वैश्विक उपलब्धि ही नहीं, अपने आप में खिताब है, जो अन्य स्कूलों को भी प्रेरित करेगा.

"कभी नहीं सोचा था"

स्कूल के वाइस प्रिंसिपल गजेंद्र सिंह राठौर ने कहा कि -हमने कभी नहीं सोचा था कि हमारे जीवन में एक दिन ऐसा भी आएगा, जब हमारा स्कूल दुनिया में अव्वल आएगा. जब स्कूल आते थे तो केवल अपनी चुनौतियों से निपटने के बारे में सोचते थे. लेकिन हम नए विचार लेकर आते थे और उन्हें वास्तविकता में बदलने के लिए हर दिन संघर्ष करते थे. अंतर्राष्ट्रीय संस्था टी4 एजुकेशन की ओर से किए गए चयन ने हमारी सरकार को सम्मान दिया है, जो प्रदेश में अपनी योजनाओं से शिक्षा व्यवस्था को लगातार सशक्त बना रही है. हमारे साथियों और बच्चों की मेहनत ने यह साबित कर दिया है कि छोटे शहरों में किए गए प्रभावी नवाचारों को भी विश्व स्तर पर मान्यता मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- Gaming Fraud: ऑनलाइन गेमिंग की आड़ में दुबई से संचालित हो रहा सट्टेबाजी गिरोह, इंदौर में पकड़े गए चार एजेंट

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री और रतलाम विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा कि  रतलाम के लिए नहीं, बल्कि भारत के शिक्षा जगत के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है. यह भारत में छोटे से छोटे शहर में शिक्षा के क्षेत्र में जागरुकता लाने का संदेश है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में नवाचार करने का प्रयास चल रहा है. मैं रतलाम से होने पर गर्व महसूस कर रहा हूं. इस स्कूल के विद्यार्थी भी प्रशंसा के पात्र हैं, जिन्होंने नवाचारों के अनुरूप स्वंय को ढ़ालते हुए प्रयास को सफल किया. यह स्टाफ, पालक और संस्था से जुड़े सभी लोगों, विभाग, रतलाम, भारत की उपलब्धि है.

ये भी पढ़ें- Fertilizer Crisis: कृषि मंत्री ने कहा-किसान परेशान न हों, MP में मौजूद है पर्याप्त खाद स्टॉक, ऐसे हैं आंकड़े

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Tiger Reserve: संजय टाइगर रिजर्व में पर्यटकों का मन मोह रहे हैं वनराज, खुले में घूमते दिखे एक साथ इतने बाघ
MP के इस सरकारी विद्यालय को मिला दुनिया के बेस्ट स्कूल का खिताब, जानें- क्या है इसकी विशेषता
Crop Burning in Dhar MP Farmers Desperate Cry for Fair Prices
Next Article
उचित दाम न मिलने पर किसानों ने अपनी फसल को लगाई आग ! झकझोर देगा ये वीडियो
Close