विज्ञापन

PM मेगा टेक्सटाइल पार्क: MP में 2025 होगा उद्योग वर्ष, औद्योगिक विकास के लिए सख्त CM मोहन ने क्या कहा जानिए

MP Industrial Policy: इस मीटिंग में प्रस्तावित औद्योगिक नीति (Industrial Policy) पर भी चर्चा हुई. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में विभिन्न औद्योगिक इकाईयों की स्थापना के लिए केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों द्वारा मंजूरियां प्राप्त हुई हैं. इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए तेजी से कार्य करना है. वृहद परियोजनाओं में पीथमपुर, रतलाम में कुल 35 हजार करोड़ रुपए के प्रस्तावित निवेश से एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा.

PM मेगा टेक्सटाइल पार्क: MP में 2025 होगा उद्योग वर्ष, औद्योगिक विकास के लिए सख्त CM मोहन ने क्या कहा जानिए

Government of Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ यादव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग (Department of Industry Policy and Investment Promotion) की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि धार जिले (Dhar District MP) में इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल और अपैरल पार्क के लिए वस्त्र मंत्रालय द्वारा स्वीकृत 500 करोड़ रुपए की परियोजना से जुड़ी प्रक्रियाओं को तेजी से पूरा किया जाए. पीएम मेगा टेक्सटाइल पार्क (PM Mega Textile Park) में 21 इकाईयों द्वारा 25 हजार से अधिक लोगों को रोजगार (Employment) देने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए संबंधित एजेंसियां तत्परता से अपनी भूमिका का निर्वहन करें. सीएम डॉ यादव (CM Mohan Yadav) ने उद्योगों के विकास के लिए बेहतर योजनाएं भी तैयार करने के निर्देश दिए. इस मीटिंग में प्रस्तावित औद्योगिक नीति (Industrial Policy) पर भी चर्चा हुई.

एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार : CM Dr Mohan Yadav

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में विभिन्न औद्योगिक इकाईयों की स्थापना के लिए केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों द्वारा मंजूरियां प्राप्त हुई हैं. इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए तेजी से कार्य करना है. वृहद परियोजनाओं में पीथमपुर, रतलाम में कुल 35 हजार करोड़ रुपए के प्रस्तावित निवेश से एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा.

इंदौर-पीथमपुर इकानॉमिक कॉरिडोर का विकास 3200 एकड़ क्षेत्र में प्रस्तावित है. यह परियोजना 2125 करोड़ रुपए की है और इससे लगभग एक लाख लोगों को रोजगार प्राप्त होगा. इंदौर के मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क से भी 5 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा. इसकी लागत 20 हजार करोड़ रुपए है.

उज्जैन के विक्रमपुरी उद्योग क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए भारत सरकार ने 100 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की है. यहां कुल 360 एकड़ क्षेत्रफल में 225 करोड़ रूपए की लागत से अधोसंरचनात्मक के कार्य किए जा रहे हैं. बीते छह महीने में 28 इकाईयों को 71. 83 एकड़ भूमि आवंटित की जा चुकी है. यहां लगभग साढ़े चार हजार लोगों को रोजगार प्राप्त होगा. मेडिकल इक्यूपमेंट के क्रय करने की प्रक्रिया भी वर्तमान में संचालित है. इसी तरह उज्जैन के विक्रमपुरी औद्योगिक क्षेत्र में गत छह माह में 58 अन्य औद्योगिक इकाइयों के लिए भी 459.24 एकड़ भूमि प्रदान की जा चुकी है. इस औद्योगिक क्षेत्र में कुल 5407.59 करोड़ के निवेश को मंजूरी मिली है. लगभग 15 हजार जरूरत मंद लोगों को रोजगार मिलेगा.

बैठक में CM के प्रमुख निर्देश

► उद्योगों के विकास के लिए समेकित योजना तैयार करें.

► प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर रीजनल इंडस्ट्रियल कांन्क्लेव आयोजित की जाएं.

► प्रदेश में नए उद्योग निवेश के लिए भारत के प्रमुख नगरों में उद्योगपतियों के साथ बैठकें आयोजित की जाएं.

► प्रदेश में मेडिकल टूरिज्म और नए क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं का अध्ययन किया जाए.

► आईटी क्षेत्र में रोजगार के लिए बड़ी संख्या में प्रदेश से बाहर जाते हैं युवा, उन्हें प्रदेश में ही कार्य मिल सके, ऐसे प्रयास किए जाएं.

► मूर्ति निर्माण, भगवान के वस्त्र तैयार करने जैसे क्षेत्रों में कार्य प्रारंभ किया जाए.

► प्रदेश में रोजगार परक उद्योग स्थापना पर अधिक ध्यान दिया जाए.

► जनवरी 2025 में इन्वेस्टर्स समिट की व्यवस्थित तैयारी प्रारंभ करें.

उद्योग लगाने पर जोर, 2025 उद्योग वर्ष

बैठक में बताया गया कि मध्य प्रदेश में रोजगार परक उद्योग स्थापना पर जोर दिया जा रहा है. आने वाले वर्ष 2025 को उद्योग वर्ष के रूप में मनाया जाएगा. जनवरी 2025 में इन्वेस्टर्स समिट भी प्रस्तावित है. प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर रीजनल इंडस्ट्रियल समिट होंगी. मुख्यमंत्री डॉ यादव प्रदेश में नए उद्योग निवेश के लिए भारत के प्रमुख नगरों में उद्योगपतियों के साथ बैठकें करेंगे. प्रदेश में स्पेस टेक्नोलॉजी पर नेशनल कांफ्रेंस होगी. बैठक में बताया गया कि मैपकास्ट के साथ ही इसरो जैसी संस्थाओं के सहयोग से युवाओं के लिए उपयोगी उद्योगों और व्यवसाय के क्षेत्र की गतिविधियां होंगी.

CM यादव ने कहा कि ओल्ड एज होम संचालन और धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में उद्योग विभाग प्रयास प्रारंभ करें. प्रदेश के दतिया, ओरछा और अन्य धार्मिक पर्यटन से जुड़े स्थानों पर बुजुर्गों के लिए रहने की सुविधा विकसित की जाए. इसके लिए बहुमंजिले भवनों की व्यवस्था भी की जा सकती है, जो संस्थान इस क्षेत्र में सहयोग करते हैं, उन्हें टैक्स संबंधी रियायत दी जाए.

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में 78 औद्योगिक इकाईयों के लोकार्पण और भूमि पूजन का कार्य जल्द हो रहा है. बैठक में बीते वर्ष हुई उद्योग समिट की प्रगति की भी समीक्षा की गई. इसके साथ ही उज्जैन में एक एवं दो मार्च को हुए रीजनल इंडस्ट्री कांन्क्लेव-2024 की प्रगति की समीक्षा की गई.

यह भी पढ़ें : CM Mohan Yadav Cabinet Meeting: 29 लोकसभा में मेडिकल कॉलेज, हर जिले में एक्सीलेंस कॉलेज, जानिए प्रमुख निर्णय

यह भी पढ़ें : CM Mohan Yadav Cabinet Meeting: 29 लोकसभा में मेडिकल कॉलेज, हर जिले में एक्सीलेंस कॉलेज, जानिए प्रमुख निर्णय

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Speaker Election: पीएम से मुलाकात, NDA vs I.N.D.I.A. मुकाबला मैदान में ओम बिरला-के सुरेश

यह भी पढ़ें : TET: नेता प्रतिपक्ष ने भर्ती प्रक्रिया को लेकर मोहन सरकार को घेरा, कहा-काउंसलिंग के बाद देर क्यों?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Murder : रिटायर्ड फौजी ने पूर्व बैंक कर्मी को ऐसे दी दर्दनाक मौत, लोगों में भयंकर गुस्सा, जांच जारी
PM मेगा टेक्सटाइल पार्क: MP में 2025 होगा उद्योग वर्ष, औद्योगिक विकास के लिए सख्त CM मोहन ने क्या कहा जानिए
Gwalior Energy Minister Pradyuman Singh Tomar Viral Video Angry woman apologizes touching feet
Next Article
Video : MP के इस मंत्री ने नाराज महिला के पैर छूकर मांगी माफ़ी, फिर अफसरों को लगाई फटकार
Close