विज्ञापन

सीएम डॉ. मोहन यादव ने 'विमुक्ति दिवस' पर की खास घोषणाएं, घुमंतू और अर्द्ध-घुमंतुओं को मिलेगा बड़ा लाभ

Liberation Day: भोपाल के रवींद्र भवन में विमुक्ति दिवस खास अंदाज में मनाया गया. इस बीच प्रदेश के मुखिया डॉ.मोहन यादव ने घुमंतू और अर्द्ध-घुमंतू जातियों के लिए खास घोषणाएं की है. जानें इस दौरान सीएम ने अपने संबोधन में क्या-क्या कहा है...

सीएम डॉ. मोहन यादव ने 'विमुक्ति दिवस' पर की खास घोषणाएं, घुमंतू और अर्द्ध-घुमंतुओं को मिलेगा बड़ा लाभ
सीएम डॉ. मोहन यादव ने 'विमुक्ति दिवस' पर की खास घोषणाएं, घुमंतू और अर्द्ध-घुमंतुओं को मिलेगा बड़ा लाभ.

MP News In Hindi: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव शनिवार 31 अगस्त को रवींद्र भवन, भोपाल में विमुक्ति दिवस के राज्यस्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में रहने वाले विमुक्त, घुमंतू और अर्द्ध-घुमंतू समुदाय के लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का पूरा लाभ दिया जाएगा.प्राचीन काल से घुमंतू और अर्ध घुमंतू जातियों ने साहस और शौर्य के अनेक उदाहरण प्रस्तुत किए हैं.

सीएम डॉ. मोहन यादव ने 'विमुक्ति दिवस' पर खास घोषणाएं की है. इससे घुमंतू और अर्द्ध-घुमंतुओं को बड़ा लाभ मिलेगा. भाट, चारण, बेलदार, पारधी, कुचबंदिया आदि जातियों को भी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा.

इनके लिए की गईं ये घोषणाएं

कार्यक्रम के दौरान सीएम डॉ. मोहन यादव समेत बीजेपी के अन्य नेता एक समूह चित्र में.

कार्यक्रम के दौरान सीएम डॉ. मोहन यादव समेत बीजेपी के अन्य नेता एक समूह चित्र में.

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि इन जातियों को एक स्थान का निवासी घोषित करने के उद्देश्य से एक स्थान मान्य करते हुए मूल मुकाम को दर्ज किया जाएगा. इसके अनुसार आवश्यक अभिलेख तैयार करने में मदद मिलेगी. इससे घुमन्तु और अर्द्ध-घुमन्तु समुदाय की वे जातियां जो वर्तमान में कल्याण योजनाओं के लाभों से छूटी हुई हैं, उन्हें भी योजनाओं का लाभ दिया जा सकेगा.

इन पर पर ध्यान दिया जाएगा

सीएम ने कहा- कबूतरी, कालबेलिया, सिकलीगर, बांछड़ा आदि जातियों के लिए विशेष योजना बनेगी. गड़रिया, लोहार जाति एवं अन्य जातियों के लिए आवश्यकतानुसार आवास व्यवस्था की जाएगी. प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देते हुए इन जातियों के नागरिकों को बिजली, पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं दी जाएंगी. युवाओं को आवश्यक प्रशिक्षण का भी लाभ दिया जाएगा. अग्निवीर और अन्य योजनाओं से लाभान्वित करने पर ध्यान दिया जाएगा. इन जातियों के युवाओं के लिए खेल क्षेत्र में भी आवश्यक प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी.

मांगलिक भवन भी निर्मित किए जाएंगे

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि संभाग स्तर पर इन जातियों की लोक-संस्कृति को प्रोत्साहन देने के लिए प्रयास किए जाएंगे एवं शहरों में बनने वाले गीता भवनों से भी समाज की जातियों को जोड़ा जाएगा. इन जातियों के लिए मांगलिक भवन भी निर्मित किए जाएंगे एवं उनके विकास के लिए निरंतर संवाद का सिलसिला चलेगा. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आवश्यक सामाजिक रीतियों में समय अनुकूल सुधार की आवश्यकता पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि समुदाय के कुछ लोगों के अपराध से संलग्न होने पर सम्पूर्ण समुदाय अपराधी नहीं माना जा सकता. बदलते दौर में सजा अपराधी को देने, न कि समाज को देने का भाव भी विकसित हुआ है.

मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने विमुक्ति दिवस समारोह स्थल रवींद्र भवन परिसर में प्रदर्शनी का अवलोकन किया. प्रदर्शनी में विमुक्त, घुमंतु और अर्द्ध-घुमंतू समुदाय के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं और विमुक्त, घुमंतु एवं अर्द्ध-घुमंतु समुदाय के महापुरुषों, विभूतियों की जीवन गाथा को चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने अतिथियों के साथ प्रदर्शित चित्रों का अवलोकन किया.

ये भी पढ़ें- MP लोकायुक्त पुलिस को हाई कोर्ट का सख्त आदेश, '24 घंटे में वेबसाइट पर सार्वजनिक की जाएं FIR'

यादों के झरोखों से ली गई तस्वीरें..

विमुक्ति दिवस समारोह में भाग लेने आये विमुक्त समुदाय के युवक-युवतियों ने विमुक्त दिवस समारोह स्थल में मुख्यमंत्री डॉ. यादव के साथ सेल्फी ली. युवक-युवतियां, घुमंतु समुदाय विशेष के पारंपरिक परिधान और आभूषण पहने हुए थे. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने तस्वीर लेने के साथ युवक-युवतियों से परिचय भी प्राप्त किया.

ये भी पढ़ें- MP की नर्सिंग स्टाफ को मिली Kolkata Kaand दोहराने की धमकी, डरी-सहमी हैं ये नर्सें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
लानत है! शव को घर तक पहुंचाने के बाद एंबुलेंस के चालक ने मांगे पैसे, ग्रामीणों ने कर दिया 'वायरल'
सीएम डॉ. मोहन यादव ने 'विमुक्ति दिवस' पर की खास घोषणाएं, घुमंतू और अर्द्ध-घुमंतुओं को मिलेगा बड़ा लाभ
Shivpuri Strict action case of breaking the wall of the 1400-year-old fort police registered against the culprits
Next Article
MP: 1400 साल पुराने किले की दीवार तोड़ने के गुनहगारों पर एक्शन, सनकी युवकों पर मामला दर्ज
Close