विज्ञापन
Story ProgressBack

Bharat Ratna: कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा पर बोले CM यादव, इससे वंचितों और पिछड़े वर्ग में बढ़ेगा विश्वास

Bharat Ratna Karpoori Thakur: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि बिहार के यशस्वी नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री ने पिछड़े वर्ग और वंचितों की लड़ाई में सामाजिक न्याय के माध्यम से महत्वपूर्ण योगदान दिया. उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न के दिए जाने का निर्णय लोकतंत्र को गौरवान्वित करने वाला है.

Read Time: 4 min
Bharat Ratna: कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा पर बोले CM यादव, इससे वंचितों और पिछड़े वर्ग में बढ़ेगा विश्वास
फाइल फोटो

Former Chief Minister of Bihar Karpoori Thakur: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav) ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर (Karpoori Thakur) को उनकी जन्म शताब्दी के अवसर पर भारत रत्न (Bharat Ratna) दिए जाने को लेकर कहा कि यह निर्णय अद्वितीय एवं प्रेरणादायी कदम है. इससे लोकतंत्र के साथ-साथ भारत सरकार का मान बढ़ा है और वंचितों और पिछड़े वर्ग में विश्वास बढ़ेगा. इसके साथ ही सीएम यादव ने कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किए जाने के निर्णय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का आभार किया.

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि बिहार के यशस्वी नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री ने पिछड़े वर्ग और वंचितों की लड़ाई में सामाजिक न्याय के माध्यम से महत्वपूर्ण योगदान दिया. उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न के दिए जाने का निर्णय लोकतंत्र को गौरवान्वित करने वाला है. उन्होंने आगे कहा कि भारत सरकार ने पूर्व में भी देश की कई महान हस्तियों को उनके योगदान और उपलब्धियों के लिए भारत रत्न से सम्मानित किया है.

पीएम मोदी ने भी प्रसन्नता जाहिर की

बता दें कि मंगलवार रात में केंद्र सरकार ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने का ऐलान किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "मुझे इस बात की बहुत प्रसन्नता हो रही है कि भारत सरकार ने सामाजिक न्याय के पुरोधा महान जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया है. उनकी जन्म-शताब्दी के अवसर पर यह निर्णय देशवासियों को गौरवान्वित करने वाला है. पिछड़ों और वंचितों के उत्थान के लिए कर्पूरी जी की अटूट प्रतिबद्धता और दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत के सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य पर अमिट छाप छोड़ी है. यह भारत रत्न न केवल उनके अतुलनीय योगदान का विनम्र सम्मान है, बल्कि इससे समाज में समरसता को और बढ़ावा मिलेगा."

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने का ऐलान उनके 100वीं जन्मतिथि के मौके पर किया गया है. बुधवार को कर्पूरी ठाकुर की जन्म जयंती के अवसर पर पीएम मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने कर्पूरी ठाकुर की जन्म शताब्दी पर लिखे अपने लेख को साझा करते हुए लिखा, "देशभर के मेरे परिवारजनों की ओर से जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी जन्म-शताब्दी पर मेरी आदरपूर्ण श्रद्धांजलि. इस विशेष अवसर पर हमारी सरकार को उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. भारतीय समाज और राजनीति पर उन्होंने जो अविस्मरणीय छाप छोड़ी है, उसे लेकर मैं अपनी भावनाओं और विचारों को आपके साथ साझा कर रहा हूं"

ये भी पढ़ें - MP हाईकोर्ट के दो जजों ने नर्सिंग कॉलेज घोटाला मामले से खुद को अलग किया, अब नई बेंच करेगी सुनवाई

ये भी पढ़ें - Tikamgarh News: क्रिकेट खेलते वक्त सेना के जवान की हार्ट अटैक से मौत, राजकीय सम्मान से किया गया अंतिम संस्कार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close