विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 23, 2023

छिंदवाड़ा : सीएम शिवराज करेंगे हनुमान लोक का भूमिपूजन, फर्स्ट फेज में खर्च होगा 35 करोड़

सीएम शिवराज सिंह छिंदवाड़ा के सौसर में हनुमान लोक का भूमि पूजन करेंगे. हनुमान लोक पूरी तरह से हाइटेक होगा, इस योजना में कुल 314 करोड़ की लागत आने का अनुमान है. विशाल और दर्शनीय होने के साथ साथ हनुमान लोक हाईटेक भी होगा.

छिंदवाड़ा : सीएम शिवराज करेंगे हनुमान लोक का भूमिपूजन, फर्स्ट फेज में खर्च होगा 35 करोड़
इस तरह होगा प्रस्तावित हनुमान लोक
छिंदवाड़ा:

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान छिंदवाड़ा के सौसर के जाम सांवली मंदिर में हनुमान लोक का पूजन करेंगे. प्रदेश के सीएम गुरूवार को हेलीकॉप्टर से छिंदवाड़ा पहुंचेंगे. हनुमान लोक के भूमिपूजन के बाद सीएम छिंदवाड़ा पहुंचकर जनदर्शन रैली को संबोधित करेंगे. इसके बाद ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे.

इस दौरान सीएम साहब कुछ गांव वालों को विकास कार्य की सौगात भी देंगे. सवा तीन बजे सीएम सारी, बैतूल चले जायेंगे. मध्य प्रदेश में विधानसभा के चुनावों में अब ज्यादा समय नहीं बचा है तो इस तरह की सौगातें और भी देखी जा सकती हैं.

हनुमान लोक का निर्माण लगभग 26.50 एकड़ भूमि पर किया जायेगा

बीजेपी के जिलाध्यक्ष विवेक बंटी साहू ने बताया कि छिंदवाड़ा जिले के सौसर में स्थित जामसांवली में चमत्कारिक श्री हनुमान लोक का निर्माण लगभग 26.50 एकड़ भूमि में किया जायेगा. इस योजना के प्रथम चरण में 35.23 करोड़ की लागत प्रस्तावित है.

साहू ने बताया कि हनुमान लोक मुख्य प्रवेश द्वार से प्रारंभ कर प्रथम प्रांगण में श्री हनुमान की बालरूप कलाओं (चिरंजीवी पथ) का चित्रण एवं कलाकृतियों लगभग 90 हजार वर्गफुट क्षेत्र में किया जायेगा. द्वितीय प्रांगण में श्री हनुमान जी का भक्ति रूप का चित्रण मूर्तिया एवं कलाकृतियों  के माध्यम से लगभग 62 हजार वर्गफुट में विकसित किया जायेगा.  

vka3mv3g

प्रस्तावित योजना

श्री साहू ने कहा कि मुख्य प्रवेश मराठावाड़ा वास्तुकला से प्रेरित है तथा प्रवेश द्वार से मंदिर तक लगभग 500 मीटर लंबा चिरंजीवी पथ का निर्माण प्रस्तावित है. इस भवन में ट्रस्ट ऑफिस, कम्युनिटी सेंटर, जन सुविधायें टिकट काउंटर, कंट्रोल रूम, इत्यादि प्रस्तावित है जिसका क्षेत्रफल लगभग 37 हजार वर्गफुट है वहीं लगभग 5 हजार वर्गफुट क्षेत्रफल में आयुर्वेदिक चिकित्सालय का निर्माण प्रस्तावित है. रामलीला एवं अन्य धार्मिक आयोजनों हेतु लगभग 12 हजार वर्गफुट का ओपन एयर थियेटर तैयार किया जा रहा है जो कि जलाशय के किनारे प्रस्तावित है.

120 पक्की दुकानों का निर्माण है प्रस्तावित

प्रसाद, पूजन सामग्री, माला/हार एवं भोजन व्यवस्था हेतु लगभग 120 पक्की दुकानों का निर्माण प्रस्तावित है.  इस योजना के प्रथम चरण में 35..23 करोड़ की लागत प्रस्तावित है वहीं मंदिर के समीप बहने वाली बरसाती नदी का सौंदर्यीकरण किया जाना प्रस्तावित है. श्रद्धालुओं के बैठने एवं अन्य धार्मिक कार्यक्रमों हेतु सुंदर लैंडस्केपिंग की जा रही है. 

परिसर में 1.50 लाख वर्गफुट जगह होगी पार्किंग के लिए

परिसर में लगभग 1.50 लाख वर्गफुट की जगह  (400 चार पहिया एवं 400 दो पहिया) वाहनों की पार्किंग के लिए होगी.
श्री साहू ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत द्वितीय चरण में योगशाला 85 सौ वर्गफुट में, प्रवचन हॉल 25 सौ वर्गफुट में, ओपन इंटर प्रिटेशन सेंटर (अष्टसिद्धी केंद्र एवं संस्कृत विद्यालय) 11 हजार वर्गफुट में, वॉटर फ्रंट पाथ वे एवं सिटिंग एरिया 15 हजार 5 सौ वर्गफुट में, ओपन एयर थियेटर 12 हजार वर्गफुट में, भोजनालय 9 हजार वर्गफुट में, भक्त निवास 27 हजार वर्गफुट में किया जाएगा. 

1anq87ig
हनुमान लोक पूरी तरह से होगा हाईटेक 

रामटेकरी पर्वत की परिक्रमा हेतु संजीवनी पथ का विकास, गौशाला, एवं जाम नदी पर घाट का निर्माण होगा. हनुमान लोक पूरी तरीके से हाइटेक होगा. इस हनुमान लोक में 25एकड़ से ज्यादा कैम्पस में भगवान श्री हनुमान जी के दर्शन के लिए
एलईडी  लगाई जाएगी ताकि श्रद्धालुओ को आसानी से दर्शन लाभ मिल पाए. जगह जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे ताकि श्रद्धालु अप्रिय घटना से बच सके. और कोई भी अनहोनी होने पर सीसीटीवी फुटेज से मदद मिल सके.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: बुंदेलखंड पैकेज से यहां बनाई गई मंडी, व्यापारी काट रहे मौज और भटक रहे किसान
छिंदवाड़ा : सीएम शिवराज करेंगे हनुमान लोक का भूमिपूजन, फर्स्ट फेज में खर्च होगा 35 करोड़
Thieves carried out theft in a bungalow in Mandsaur if the heavy safe was not broken then the thieves took it away
Next Article
मंदसौर में चोरों ने दी बंगले में चोरी को अंजाम, वजनी तिजोरी नहीं टूटी तो उखाड़कर ले गए चोर
Close
;