विज्ञापन

DA Hike 2024: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस बार DA में होगी इतनी वृद्धि !

4 Percent DA Hike: विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार अक्टूबर में DA बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. हालांकि, इस संबंध में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक विवरण अभी तक जारी नहीं किया गया है. आमतौर पर ऐसा दिवाली के आसपास ही होता है.

DA Hike 2024: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस बार DA में होगी इतनी वृद्धि !

7th pay commission DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की घोषणा का बेसब्री से इंतजार है. हर तरफ यही चर्चा है कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में कब और कितनी वृद्धि होगी. दरअसल, सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है. पहला इजाफा जनवरी में और दूसरी बार जून में किया जाता है. हालांकि, इस वर्ष दूसरे इजाफे का ऐलान अब नहीं किया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि दिवाली से पहले अक्टूबर माह में सरकार अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है.

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार अक्टूबर में इसकी घोषणा कर सकती है. हालांकि, DA बढ़ोतरी के संबंध में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक विवरण अभी तक जारी नहीं किया गया है. आमतौर पर ऐसा दिवाली के आसपास ही होता है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार दिवाली से ठीक पहले अक्टूबर में 3-4 फीसदी डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है.

2023 में इस महीने हुई थी घोषणा

आपको बता दें कि 2023 में DA बढ़ोतरी की घोषणा अक्टूबर के पहले हफ्ते में DA बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी.

महंगाई भत्ता (डीए) क्या है

महंगाई भत्ता (डीए) कर्मचारियों को उनके जीवन यापन की लागत पर महंगाई (मुद्रास्फीति) के प्रभाव को कम करने के लिए दिए जाने वाले मूल वेतन का एक प्रतिशत है. जीवन यापन की लागत सूचकांक में बदलाव को ध्यान में रखते हुए इसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है. आमतौर पर हर छह महीने में कर्मचारियों के वेतन में डीए समायोजित किया जाता है.

डीए में बढ़ोतरी के ये है फायदे

महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ोतरी मुद्रास्फीति और बढ़ती जीवन लागत को कम करने में मदद करने के लिए सरकारी कर्मचारियों को दिए जाने वाले भत्ते में वृद्धि को कहा जाता है. सरकार आमतौर पर समय-समय पर इस समायोजन की घोषणा करती है.

डीए की बढ़ोतरी को ऐसे समझे

यदि किसी का मासिक वेतन ₹30,000 है और उनका मूल वेतन ₹18,000 है, तो उन्हें वर्तमान में ₹9,000 का महंगाई भत्ता (डीए) मिलता है, जो उनके मूल वेतन का 50% है.

ये भी पढ़ें- MP: शरिया कानून को मुस्लिम महिला ने दी कोर्ट में चुनौती, कहा- बेटी का हक बराबर नहीं, यह असंवैधानिक

वर्तमान स्थिति:

मूल वेतन: ₹18,000

वर्तमान डीए: ₹9,000

अगर DA में 3% की बढ़ोतरी होती है:

नया डीए = ₹9,000 + ₹540 (जो ₹18,000 का 3% है)

संशोधित डीए: ₹9,540

इसी प्रकार अगर DA में 4% की बढ़ोतरी होती है:

तो नया डीए = ₹9,000 + ₹720 (जो ₹18,000 का 4% है)

इस प्रकार संशोधित डीए: ₹9,720 हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें- त्योहार पर घर जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, भीड़ कम करने के लिए चलाई जाएंगी इतने हजार फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rewa Lost Girls: घर से लापता हुई छात्राएं लौंटी अपनी मां के पास, इस वजह से हो गई थीं गायब
DA Hike 2024: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस बार DA में होगी इतनी वृद्धि !
PM Modi praised the women of these self-help groups of Chhatarpur and Dindori in Mann Ki Baat program
Next Article
एमपी के इन दो महिला समूहों की पीएम मोदी ने मन की बात में की तारीफ, जानिए क्या हैं उपलब्धियां
Close