विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

MP विधानसभा चुनाव में जातिगत जनगणना होगा कांग्रेस का मेन एजेंडा, 6-7 दिनों में होगा प्रत्याशियों का ऐलान

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शनिवार को नई दिल्ली में हई. बैठक के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि चुनाव में पार्टी का मेन एजेंडा जातिगत जनगणना होगा.

Read Time: 4 min
MP विधानसभा चुनाव में जातिगत जनगणना होगा कांग्रेस का मेन एजेंडा, 6-7 दिनों में होगा प्रत्याशियों का ऐलान
सीएम फेस को लेकर सुरजेवाला ने कहा कि जो प्रदेश अध्यक्ष होता है, वही हमारा चेहरा होता है. (फाइल फोटो)

Madhya Pradesh News : कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Election) के लिए उम्मीदवारों के चयन को लेकर शनिवार को चर्चा की. हालांकि अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. पार्टी ने यह भी तय किया है कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में जातिगत जनगणना (Caste Census) उसका मुख्य एजेंडा होगा. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में हुई सीईसी (Central Election Committee) की बैठक में पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, सीईसी के अन्य सदस्य, पार्टी महासचिव एवं मध्य प्रदेश प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ और अन्य नेता शामिल हुए.

बैठक के बाद सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा कि सीईसी की बैठक में मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार, कानून व्यवस्था की स्थिति और महिला विरोधी अपराधों को लेकर चर्चा की गई. उन्होंने दावा किया कि मध्य प्रदेश में परिवर्तन का माहौल बन रहा है. इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम और काम का उल्लेख नहीं करते.

जातिगत जनगणना होगा कांग्रेस का मेन एजेंडा

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि जातिगत जनगणना मध्य प्रदेश में कांग्रेस का एक महत्वपूर्ण एजेंडा है. ओबीसी, एससी, एसटी भाइयों-बहनों को न्याय मिले, यह हमारा मुख्य एजेंडा है. उन्होंने कहा कि बैठक में कमलनाथ और मध्य प्रदेश कांग्रेस के अन्य साथियों ने बताया कि जातिगत जनगणना कांग्रेस का प्राथमिक एजेंडा रहेगा. उन्होंने कहा, मध्य प्रदेश में 230 सीट हैं. लगभग सभी सीट के बारे में चर्चा हुई. हम जल्द बैठक करेंगे और फिर नामों को अंतिम रूप देना शुरू करेंगे.

ये भी पढ़ें - MP में चुनाव आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए निर्देश, 24 घंटे के अंदर बैनर-पोस्टर हटाने की करें कार्रवाई

प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष ही हमारा चेहरा : सुरजेवाला

मुख्यमंत्री पद के लिये चेहरे (Congress CM Face in Madhya Pradesh) के बारे में पूछे जाने पर सुरजेवाला ने कहा, "कमलनाथ जी प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. जो भी प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष होता है, वह स्वाभाविक रूप से कांग्रेस का चेहरा होता है.''

6-7 दिनों में प्रत्याशियों के नामों पर करेंगे फैसला : कमलनाथ

बैठक के बाद कमलनाथ ने संवाददाताओं से कहा, "आज सीईसी की बैठक हुई है, अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. यह फैसला छह-सात दिनों में हम करेंगे. लगभग 140 सीट पर चर्चा हुई. सबके सुझाव सुनकर फिर बैठक बुलाएंगे और फैसला करेंगे.'' मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गठित कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने पिछले महीने दो दिनों की बैठक में संभावित उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया था.

बीजेपी कर चुकी है 79 नामों की घोषणा

मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी अब तक 79 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है. बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते और पार्टी के कई अन्य सांसदों को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है. मध्य प्रदेश में इस साल नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं.

ये भी पढ़ें - MP के लिए गौरव के पल; साउथ कोरिया अंतरराष्ट्रीय कला पर्व में बृजमोहन आर्य की पेंटिंग को मिला स्थान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close