विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

MP के लिए गौरव के पल; साउथ कोरिया अंतरराष्ट्रीय कला पर्व में बृजमोहन आर्य की पेंटिंग को मिला स्थान

साउथ कोरिया अंतरराष्ट्रीय कला पर्व के तीसरे गिमही बिनाले कार्यक्रम में भारतीय कलाकार बृजमोहन आर्य की 'इमोशन्स ऑफ नेचर' पेंटिंग प्रदर्शित की गई है. जल रंग की इस पेंटिंग का आकार 56×76 सेंटीमीटर है.

MP के लिए गौरव के पल; साउथ कोरिया अंतरराष्ट्रीय कला पर्व में बृजमोहन आर्य की पेंटिंग को मिला स्थान
बृजमोहन आर्य ने बताया कि पेंटिंग 'इमोशन्स ऑफ नेचर' में प्रकृति और मानवीय संवेदनाओं के संगम को दर्शाया गया है.

Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय मंच पर गौरवान्वित हुआ है. साउथ कोरिया अंतरराष्ट्रीय कला पर्व (South Korea International Arts Festival) के तीसरे गिमही बिनाले कार्यक्रम में भारतीय कलाकार बृजमोहन आर्य (Artist Brijmohan Arya) की 'इमोशन्स ऑफ नेचर' (Emotions of Nature) पेंटिंग प्रदर्शित की गई है. जल रंग की इस पेंटिंग का आकार 56×76 सेंटीमीटर है. कलाकार बृजमोहन आर्य वर्तमान में फाइन आर्ट कॉलेज, ग्वालियर मध्य प्रदेश में कला अध्यापक हैं. 

प्रकृति और संवेदना का संगम

अपनी पेंटिंग के संबंध में चर्चा करते हुए बृजमोहन आर्य ने बताया कि मेरी पेंटिंग 'इमोशन्स ऑफ नेचर' में प्रकृति और मानवीय संवेदनाओं के संगम को दर्शाया गया है. मेरी पेंटिंग्स अमूमन दैनिक जीवन की छोटी-छोटी घटनाओं को व्यक्त करती हैं, जो मेरे जीवन की सच्चाई को छूने की कोशिश करती हैं. मैं रंगों को शास्त्रीय ढंग से चुनता हूं ताकि वे मेरे चित्रों में जीवंतता और गहराई की भावना जोड़ें.

पारदर्शिता के लिए परत दर परत रंग का उपयोग

बृजमोहन आर्य कहते हैं, अपनी पेंटिंग में पारदर्शिता के लिए मैं परत दर परत रंग लगाता हूं, जिससे पेंटिंग में गहराई और आकर्षण जुड़ जाता है. मेरा लक्ष्य हमेशा मानवीय चेहरों के माध्यम से भावनाओं की गहराई तक पहुंचना है. प्रकृति में मौजूद भावनाएं लगातार बदलती रहती हैं और मैं इस बदलती भावना को चित्रित करने का प्रयास करता हू.

ये भी पढ़ें - CM चौहान ने दीनदयाल रसोई योजना के तहत 'मोबाइल रसोई केंद्रों' को दिखाई हरी झंडी, 5 रुपये में मिलेगा भोजन

इसलिए दर्शकों के दिलों को छूती है पेंटिंग

बृजमोहन आर्य का कहना है कि मेरे पेंटिंग्स में पक्षियों, जानवरों, पतंगों, विभिन्न फूलों, पत्तियों, संगीत वाद्ययंत्रों आदि के चित्र शामिल हैं, जो प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाते हैं. मेरी पेंटिंग्स के विषय मेरे निजी जीवन की खट्टी-मीठी घटनाओं पर आधारित हैं, जो मुझे याद दिलाते हैं कि मैं अपने जीवन के हर दौर में क्या-क्या झेल चुका हूं. मेरे चित्रों की रंग योजना मेरी तात्कालिक भावनाओं और मनोदशा पर निर्भर करती है, जिसके कारण वे दर्शकों के दिलों को छू जाती हैं. इस प्रकार, मेरी पेंटिंग्स मेरी भावनाओं की गहराई, प्रकृति के साथ मेरे संबंध को छूने की कोशिश करती हैं. इसके साथ ही एक नया दृष्टिकोण और भावनाओं की यात्रा पेश करती हैं. 

उन्होंने कहा कि मैं अपने चित्रों में खुद को प्रकृति की विशिष्टता और मानवीय संवेदनाओं के प्रति समर्पित करता हूं और अपने चित्रों में चित्रांकन और अमूर्तता के बीच के अंतर को मुक्त रखता हूं. इस वॉटर कलर पेंटिंग में मैंने प्रकृति के बदलते भावों को भी दर्शाया है. इसके साथ ही उन्होंन कहा कि साउथ कोरिया अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी में भारतीय कलाकार की तरह शामिल होना मेरे लिए गर्व की बात है.

ये भी पढ़ें - MP Election 2023: मध्य प्रदेश में कौन होगा कांग्रेस का CM फेस? रणदीप सुरजेवाला ने बताया नाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Adani Group के मुंद्रा पोर्ट और दुनिया की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा प्रोजेक्ट साइट पर पहुंचे भूटान के राजा व PM
MP के लिए गौरव के पल; साउथ कोरिया अंतरराष्ट्रीय कला पर्व में बृजमोहन आर्य की पेंटिंग को मिला स्थान
Employment and business opportunities increased for handicraft artisans in Madhya Pradesh these special programs are being run
Next Article
Madhya Pradesh में हस्तशिल्प करने वालों के लिए बढ़े रोजगार और बिजनेस के मौके, चलाए जा रहे ये खास कार्यक्रम
Close
;