विज्ञापन
Story ProgressBack

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट: CM मोहन यादव ने ₹4-4 लाख की आर्थिक सहायता का किया ऐलान, बचाव कार्य जारी

Madhya Pradesh Fire Latest News: सीएम मोहन यादव ने कहा घटना की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है. हादसे में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी. घायलों के नि:शुल्क और समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं.

Read Time: 5 min
हरदा की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट: CM मोहन यादव ने ₹4-4 लाख की आर्थिक सहायता का किया ऐलान, बचाव कार्य जारी

Harda incident News: मध्य प्रदेश के हरदा में आज सुबह पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट (Harda Fireworks Factory Blasts) हुआ था. इस विस्फोट की वजह से लगी आग में घायल हुए लोगों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. इस हादसे में लगभग 9 लोगों की मौत हुई है और करीब 90 लोग घायल हुए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतकों और घायलों के आंकड़ें बढ़ सकते हैं. हरदा में पटाखा फैक्ट्री में आग बुझाने का काम जारी है. हरदा के कलेक्टर (Collector of Harda) ऋषि गर्ग ने कहा है कि आज सुबह एक पटाखा फैक्ट्री (Firecracker Factory) में विस्फोट हुआ. घायलों का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है और गंभीर रूप से घायल मरीजों को भोपाल (Bhopal) और इंदौर (Indore) रेफर किया जा रहा है. इस बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुई दुर्घटना के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मंत्रालय में आपात बैठक कर घटना की अपडेटेड स्थिति की जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा- निर्देश दिए. सीएम मोहन यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि हादसे में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी. घायलों के नि:शुल्क और समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं.

घटना की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है : CM मोहन यादव

सीएम मोहन यादव ने बैठक के बाद जानकारी देते हुए कहा कि हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुई घटना दु:खद है. सूचना मिलते ही हमने तुरंत घटना का संज्ञान लिया और जिला प्रशासन की टीम को एक्टिव किया. 50 से ज्यादा एंबुलेंस तत्काल घटना स्थल के लिए रवाना कर दी गई हैं. घायलों का तुरंत नजदीक के हॉस्पिटल में इलाज किया जा सके, इसके लिए इंदौर, भोपाल, होशंगाबाद में डॉक्टरों की टीम तैनात की गई है.

सीएम ने कहा घटना की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है. हादसे में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी. घायलों के नि:शुल्क और समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. बाबा महाकाल से सभी घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.

बैठक में क्या हुआ?

बैठक में मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि हरदा हादसे के घायलों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. हरदा के आसपास के क्षेत्र से एंबुलेंस हरदा पहुंचाई जा रही हैं, साथ ही हेलीकॉप्टरों की व्यवस्था  के लिए सेना से संपर्क किया गया है. बैठक में बताया कि हरदा में होशंगाबाद सहित आसपास के क्षेत्र से 14 डॉक्टर तत्काल रवाना किए गए हैं. हरदा में 20 एंबुलेंस मौजूद हैं तथा 50 एंबुलेंस और पहुंच रही है. भोपाल, इंदौर, बैतूल, होशंगाबाद, भैरूंदा, रेहटी सहित अन्य नगरीय निकायों तथा संस्थाओं से फायर ब्रिगेड हरदा भेजे जा रहे हैं. भोपाल तथा इंदौर में मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा गया है.

हरदा में घटनास्थल पर पहुंचकर मंत्री उदय प्रताप सिंह ने लिया जायजा

एमपी के मंत्री उदय प्रताप सिंह ने घटनास्थल पर पहुंचकर कहा है कि हरदा में हुई दुखद घटना में घायल लोगों को उपचार के लिए होशंगाबाद और कुछ घायलों को भोपाल रेफर किया गया है. लगातार मलवा हटाने का काम चल रहा है, मौके पर एसडीआरएफ की टीम लगातार काम कर रही है. वहीं जिला प्रशासन द्वारा हरदा की नगरीय सीमा के अंतर्गत बैरागढ़ स्थित पटाखा फैक्ट्री एवं गोदाम में घटित अग्नि दुर्घटना में पीड़ितों की सहायता के लिये कलेक्ट्रेट परिसर में जिला स्तरीय आपदा कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है.

यह भी पढ़ें : सावधान! ECI ने जारी की नई गाइडलाइन, बोले-कैंपेनिंग और रैलियों में बच्चों के इस्तेमाल को नहीं करेंगे बर्दाश्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close