विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2023

बाहरी प्रत्याशी को बर्दाश्त नहीं करेंगे... BJP की पांचवीं सूची आते ही जबलपुर उत्तर मध्य में मचा बवाल

जबलपुर का उत्तर मध्य क्षेत्र जैन बहुल और ब्राह्मण मतदाताओं का मुख्य क्षेत्र माना जाता है. यहां मुस्लिम आबादी भी है जो कांग्रेस के समर्थक हैं. जैन वोट इस परिणाम को सर्वाधिक प्रभावित करते हैं.

Read Time: 5 min
बाहरी प्रत्याशी को बर्दाश्त नहीं करेंगे... BJP की पांचवीं सूची आते ही जबलपुर उत्तर मध्य में मचा बवाल
जबलपुर उत्तर के बीजेपी कार्यकर्ताओं में आक्रोश

BJP Candidate List : भारतीय जनता पार्टी (BJP) की पांचवीं सूची जारी होते ही प्रदेश के कई शहरों में बवाल मच गया. इसी क्रम में जबलपुर उत्तर मध्य (Jabalpur Uttar Madhya) की सीट पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अभिलाष पांडे का नाम जैसे ही घोषित हुआ वैसे ही इस क्षेत्र के उम्मीदवारों (Candidate List) के समर्थकों में खलबली मच गई. पूर्व मंत्री शरद जैन, भारतीय जनता पार्टी नगर निगम सदन के विपक्षी दल के नेता कमलेश अग्रवाल, पिछले चुनाव (Assembly Election) में बागी रहे और एक बार पुनः भारतीय जनता पार्टी में प्रवेश किए धीरज पटेरिया, पूर्व निगम आयुक्त IAS  वेद प्रकाश, भारतीय जनता पार्टी के मीडिया प्रभारी संदीप जैन के समर्थकों ने मिलकर भाजपा के रानीताल स्थित कार्यालय में जमकर हंगामा किया.

हंगामा कर रहे कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय मंत्री और चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव को घेर लिया अभद्रता की और धक्का-मुक्की का प्रयास किया. गनमैन ने जब उन्हें रोकने की कोशिश की तो उन्होंने गनमैन के साथ मारपीट की. गनमैन अपनी पिस्तौल निकाल ही रहा था कि उसे रोक दिया गया. उसे सोफे पर पटक कर उसके साथ मारपीट की गई. पुलिस ने मारपीट करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. देर रात तक पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच चालू कर दी है. 

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : MP में टिकट पर कलह: जबलपुर में BJP की 5वीं लिस्ट के बाद हंगामा, कांग्रेस दफ्तर में तोड़फोड़

256 वोटों से कांग्रेस ने जीती थी सीट

जबलपुर एसपी के अनुसार राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार के निजी सचिव राम गोस्वामी की रिपोर्ट पर बबलू गोस्वामी, राघव जायसवाल, तरुण शुक्ला और गौरव गोस्वामी के खिलाफ मारपीट और शासकीय कार्य में बाधा का मामला दर्ज किया गया है. इसके साथ ही जो वीडियो वायरल हुए हैं, उनकी भी गहन जांच की जा रही है. BJP कार्यकर्ताओं का आरोप है कि उत्तर मध्य विधानसभा के कार्यकर्ता और नेता कड़ी मेहनत से पार्टी को जिताने के लिए संघर्ष कर रहे थे. यह सीट पिछले चुनाव में सिर्फ 256 वोटों से कांग्रेस के विनय सक्सेना ने जीती थी..

विरोध का मुख्य कारण बाहरी उम्मीदवार को टिकट

इस बार भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता किसी भी तरह से इस सीट को अपने कब्जे में करने के लिए प्रयासरत थे. इस बार अभिलाष पांडे को टिकट दी गई.

कार्यकर्ताओं का आरोप है कि अभिलाष पांडे जबलपुर के बाहरी क्षेत्र मंडला के निवास जिले के रहने वाले हैं और जबलपुर में भी उनका कार्य क्षेत्र पश्चिम विधानसभा ही रहा है. ना तो वह कभी उत्तर मध्य क्षेत्र में सक्रिय रहे और ना ही उनके कोई जानने वाले हैं.

इसलिए बाहरी प्रत्याशी को मध्य क्षेत्र में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, यही विरोध का मुख्य कारण है.

'बुजुर्गों और कार्यकर्ताओं के सहयोग से जीतेंगे चुनाव'

घोषित उम्मीदवार अभिलाष पांडे ने कहा कि वह सबसे जूनियर कार्यकर्ता हैं और अपने बुजुर्गों के आशीर्वाद से, सभी कार्यकर्ताओं के सहयोग से यह चुनाव जीतेंगे. अभिलाष पांडे ने जबलपुर पहुंचकर मां बगलामुखी मंदिर के दर्शन किए और विश्वास व्यक्त किया कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के सहयोग से वह यह चुनाव जीतकर ही आएंगे. अभिलाष पांडे भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा के सबसे खास सहयोगी हैं और विष्णु दत्त शर्मा अभिलाष पांडे को पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिलाने के लिए प्रयासरत थे लेकिन जब पश्चिम विधानसभा से केंद्रीय नेतृत्व में जबलपुर के सांसद और लोकसभा में मुख्य सचेतक राकेश सिंह को अपना उम्मीदवार बना दिया तो अभिलाष पांडे के लिए उत्तर मध्य क्षेत्र की कवायत शुरू की गई.

यह भी पढ़ें : "स्थिति कंट्रोल में" : टिकट वितरण के खिलाफ BJP कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन पर बोले नरेंद्र तोमर

जाति समीकरण भी डालेगा प्रभाव

जबलपुर का उत्तर मध्य क्षेत्र जैन बहुल और ब्राह्मण मतदाताओं का मुख्य क्षेत्र माना जाता है. यहां मुस्लिम आबादी भी है जो कांग्रेस के समर्थक हैं. जैन वोट इस परिणाम को सर्वाधिक प्रभावित करते हैं इसीलिए पूर्व में शरद जैन इस क्षेत्र से लगातार विजयी होते रहे हैं. इस बार भी जैन वोटों के समर्थन से शरद जैन एक बार फिर चुनाव के मैदान में उतर रहे थे. ब्राह्मण वोट ज्यादा होने से ब्राह्मणवादी संगठन किसी ब्राह्मण को मध्य क्षेत्र से उम्मीदवार बनाए जाने की वकालत कर रहे थे. अभिलाष पांडे को उम्मीदवार बनाए जाने से भारतीय जनता पार्टी को उम्मीद है कि ब्राह्मणवादी वोट का सहयोग मिलेगा लेकिन एक बार उन्हें जैन वोटों की तरफ बहुत मेहनत करनी पड़ेगी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close