विज्ञापन

Biodiversity: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में तितलियों पर अध्ययन, दो दिन में 100 से ज्यादा मिली प्रजातियां

Bandhavgarh Tiger Reserve: उमरिया (Umaria) के बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व (Bandhavgarh Tiger Reserve) से जैव विविधता (Biodiversity) को लेकर सुखद खबर है. पहली बार हुए सर्वे में यहां दो दिन में करीब तितलियों की 100 से अधिक प्रजातियां मिली हैं.

Biodiversity: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में तितलियों पर अध्ययन, दो दिन में 100 से ज्यादा मिली प्रजातियां
Biodiversity: बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में तितलियों पर हुआ अध्ययन, दो दिन में 100 ज्यादा मिली प्रजातियां.

Madhya Pradesh News: उमरिया (Umaria) के विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व Bandhavgarh Tiger Reserve)  में तितलियों ( Butterflies)की प्रजातियां, उनके रहवास व हैबिटेड एरिया पर अध्ययन करने के लिए चला दो दिवसीय सर्वेक्षण कार्य पूरा हो गया. दो दिन में यहां करीब तितलियों की 100 से अधिक प्रजातियां मिली हैं. प्रबंधन खुश है कि अब इन कीट प्रजाति के विलुप्त प्रजाति पर शोध कर जैव विविधता को संरक्षित व संबर्द्धित किया जा सकेगा.

100 प्रजातियों को कैमरों में किया कैद 

 हम आपको बता दें कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (Bandhavgarh Tiger Reserve)  में यह पहला मौका है, जब पार्क प्रबंधन द्वारा यहां की जैवविविधता को जानने का प्रयास करने सर्वेक्षण कार्य किया जा रहा. जंगली जानवरों के बाद अब कीट प्रजाति की प्राणी तितली पर अनुसंधान काम चल रहा. इसमे काम करने वन्यजीव प्रेमियों की 60 सदस्यीय सदस्यीय दल को वन कर्मियों के साथ लगाया गया था. ये लोग मध्यप्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र, यूपी, बिहार, उड़ीसा, कर्नाटक जैसे दस प्रदेशों से पहुंचे थे. 20  कैंप में दो दिन बिताकर बीटगार्डों के साथ करीब 100 प्रजातियों को अपने कैमरों में कैद किया. 

ये भी पढ़ें- BSNL कंपनी को चेतावनी, Services को लेकर MLA ने उठाये सवाल, 100 दिन का वादा दो साल बाद भी अधूरा

मुहिम चलाई जा रही

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में इसे पूर्व भी करीब  तितलियों की प्रजाति पाई जाती रही हैं. जंगल में दलदली घास मैदान, नदी, तालाब अच्छी खासी तादात में है. यही कारण हैं कि यहां तितलियों की दुर्लभ व विलुप्त प्राय: प्रजाति को तलाशे जाने की मुहिम चलाई जा रही. इस कार्य में निजी संस्थाओं का भी सहयोग लिया गया.

ये भी पढ़ें- Viral Video: भ्रष्ट ने रिश्वत लेने के बाद भी नहीं किया काम, तो किसान ने ऐसे सिखाया सबक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पहले झोलाछाप डॉक्टर ने ले ली युवक की जान, फिर पोस्टमार्टम रूम में शव को कुतर रहे चूहे
Biodiversity: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में तितलियों पर अध्ययन, दो दिन में 100 से ज्यादा मिली प्रजातियां
Religious Conversion conversion of Sahariya tribals has come to light in Ruthiyai area of ​​Guna district, the constituency of Union Minister Jyotiraditya Scindia
Next Article
Religious Conversion: सिंधिया के क्षेत्र गुना में चल रहा था कथित धर्मांतरण का खेल, हिन्दूवादी संगठनों ने पहुंचवा दिया सलाखों के पीछे
Close