विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2023

MP : PM मोदी का I.N.D.I.A गठबंधन पर निशाना, बोले- ''घमंडिया गठबंधन सनातन को खंड-खंड करना चाहता है"

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स और मध्य प्रदेश में 10 औद्योगिक परियोजनाओं की आधारशिला रखी. पीएम मोदी ने बीना में 50,700 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

Read Time: 3 min
MP : PM मोदी का  I.N.D.I.A गठबंधन पर निशाना, बोले- ''घमंडिया गठबंधन सनातन को खंड-खंड करना चाहता है
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया.
सागर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मध्यप्रदेश के बीना पहुंचे. पीएम ने बीना में 50,700 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इसमें बीना रिफाइनरी में एक पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और राज्य भर में 10 नई औद्योगिक परियोजनाएं शामिल हैं. इस दौरान प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान भी उनके साथ मौजूद रहे.  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित करते हुए कहा, 'मुझे राज्य के लोगों से मिलने और मिलने का अवसर देने के लिए मैं शिवराज सिंह चौहान और उनकी सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं. आज हम 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.'

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'यह परियोजनाएं इस क्षेत्र के औधोगिक विकास को ऊर्जा देगी. इन परियोजनाओं पर केंद्र सरकार 50,000 करोड़ से अधिक खर्च करने वाली है. आप कल्पना करें कि इतने रुपए हमारे देश के कई राज्यों का कुल बजट भी नहीं होता जितना आज एक कार्यक्रम के लिए भारत सरकार लगा रही है.' 

पीएम मोदी बीना के बाद आज दोपहर करीब 3:15 बजे छत्तीसगढ़ पहुंचेंगे, जहां वह रेल क्षेत्र की महत्वपूर्ण परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में 'क्रिटिकल केयर ब्लॉक' के आधारशिला 
रखेंगे

ये भी पढ़े: जबलपुर : भीषण सड़क हादसे में कार के उड़े परखच्चे, 4 साल के मासूम समेत 3 की मौत

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश में ये नयी परियोजनाएं राज्य के औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण रूप से योगदान देंगी.

उन्होंने कहा कि भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की अत्याधुनिक बीना रिफाइनरी को लगभग 49,000 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा और इसमें प्रतिवर्ष 2,200 किलो टन विभिन्न प्रकार के पेट्रोकेमिकल का उत्पादन होगा, जो कपड़ा, पैकेजिंग और फार्मा जैसे विभिन्न क्षेत्र में महत्वपूर्ण घटक हैं.

अधिकारी ने कहा, इस रिफाइनरी से देश की आयात निर्भरता कम होगी और प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में यह एक कदम होगा. मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी बयान के अनुसार मोदी बीना रिफाइनरी में 49,000 करोड़ रुपये की लागत से पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स पांच साल की अवधि में बनकर तैयार होगा और इसके बन जाने से 15,000 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से तथा दो लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close