विज्ञापन

मध्यप्रदेश में खेती ने भरी नई उड़ान...बांस के क्षेत्र में नंबर वन राज्य बना, दूसरे नंबर पर अरुणाचल

MP News: बांस संसाधन के क्षेत्र में मध्य प्रदेश  देश में पहले स्थान पर है.  प्रदेश के 25090 हेक्टेयर कृषि क्षेत्र में बांस का रोपण हुआ है. 

मध्यप्रदेश में खेती ने भरी नई उड़ान...बांस के क्षेत्र में नंबर वन राज्य बना, दूसरे नंबर पर अरुणाचल

Madhya Pradesh News: बांस संसाधन में मध्यप्रदेश देश में पहले स्थान पर है. भारतीय वन सर्वेक्षण 2021 की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. इस रिपोर्ट के मुताबिक़ मध्यप्रदेश में 18,394 वर्ग किलोमीटर में बांस क्षेत्र है जो देश में सबसे ज्यादा है. प्रदेश के 25090 हेक्टेयर कृषि क्षेत्र में  बांस का रोपण हुआ है. 

इतना उत्पादन

देश में बांस क्षेत्र 15.0 मिलियन हेक्टेयर है. मध्यप्रदेश में 1.84 मिलियन हेक्टेयर है. मध्यप्रदेश में शुद्ध बांस क्षेत्र 847 वर्ग किलोमीटर, घना क्षेत्र 4046 वर्ग किलोमीटर, विरल क्षेत्र 8327 वर्ग किलोमीटर और पुन:उत्पादन 3245 वर्ग किलोमीटर में है, जो देश में सबसे ज्यादा है .

 भारतीय वन सर्वेक्षण 2021 की रिपोर्ट के अनुसार मध्यप्रदेश में 18,394 वर्ग किलोमीटर में बांस क्षेत्र है जो देश में सबसे ज्यादा है. दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश और तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र है.

मध्यप्रदेश राज्य में बांस मिशन के जरिए से बांस की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है. बांस आधारित उद्योगों को विकसित किया जा रहा है, जिससे रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा किए जा सकें. बांस की खेती में नई तकनीकों और प्रौद्योगिकियों को अपनाया गया है.

ये भी पढ़ें MP: दर्द से कराहती रही महिला,घंटो इंतजार के बाद भी नहीं मिली एंबुलेंस, परिजनों को करना पड़ गया ये काम

किसानों को मिलता है अनुदान 

किसानों को कृषि क्षेत्र में बांस रोपण के लिये 120 रुपये प्रति पौधा अनुदान दिया जाता है, जो 3 वर्षों में 50:30:20 के अनुपात में दिया जाता है. निजी क्षेत्र में बांस रोपण को प्रोत्साहन करने के लिए 25 से 50 प्रतिशत तक अनुदान का प्रावधान है.

ये भी पढ़ें MP: थाना प्रभारी के खिलाफ जारी हुआ वारंट, कोर्ट ने पुलिस को दी ये हिदायद, जानें पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान, हर स्टेडियम में हेलीपैड, खिलाड़ी बनेंगे गैजेटेड अफसर, दो खेल अकादमी खुलेंगी
मध्यप्रदेश में खेती ने भरी नई उड़ान...बांस के क्षेत्र में नंबर वन राज्य बना, दूसरे नंबर पर अरुणाचल
Agra-Delhi Railway Route disrupted Goods Train Derails In Mathura Gwalior-Delhi track affected, express train cancelled, routes changed, see the list
Next Article
Gwalior-Delhi रेलवे रूट बुरी तरह से प्रभावित: ताज एक्सप्रेस रद्द, कई ट्रेनों के मार्ग में बदलाव
Close