विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhojshala ASI Survey: भोजशाला सर्वे का 21वां दिन, Eid के मौके पर सुरक्षा सख्त

Bhojshala ASI Survey: मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के निर्देश के तहत ASI की टीम गुरुवार की सुबह भोजशाला में सर्वे करने पहुंची. इससे पहले 20वें दिन एएसआई की टीम ने कई जगहों की बारीकी से जांच की.

Read Time: 2 min
Bhojshala ASI Survey: भोजशाला सर्वे का 21वां दिन, Eid के मौके पर सुरक्षा सख्त
ईद के मौके पर भोजशाला के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात.

Bhojshala ASI Survey: भोजशाला सर्वे (Bhojshala ASI Survey) का गुरुवार को 21वां दिन है. सुबह 8 बजे एएसआई की टीम सर्वे करने भोजशाला पहुंची है. इस मौके पर हिंदू पक्ष सर्वे के दौरान मौजूद हैं.  18 अधिकारी और 22 मजदूरों के साथ ASI टीम सुबह 8 बजे भोजशाला पहुंची. इस पहले गुरुवार, 11 अप्रैल को एएसआई टीम ने अक्कल कुईया समेत बाहरी क्षेत्रों में सर्वे करेगी. गर्भगृह के पिछले हिस्से के साथ अब एएसआई टीम का फोकस आगे की ओर कमाल मौलाना दरगाह परिसर में स्थित अक्कल कुईयां की ओर है.

आज पूरे देशभर में बड़े ही धूमधाम से ईद उल फितर (Eid al-Fitr) मनाया जा रहा. ऐसे में ईद को देखते हुए भोजशाला यानी कमाल मौला मस्जिद में पुलिस के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. वहीं पूरे शहर में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. साथ ही पुलिस बल शहर में पेट्रोलिंग भी कर रहे हैं. 

क्या है भोजशाला विवाद?

दरअसल, मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित 11वीं शताब्दी के बने भोजशाला को लेकर हिंदू समाज वाग्देवी (देवी सरस्वती) को समर्पित मंदिर होने का दावा करता है, जबकि मुस्लिम समुदाय इसे कमाल मौला मस्जिद बता रहा है. इस मुद्दे को लेकर कई बार धार्मिक विवाद भी हुआ. हालांकि दोनों समुदाय के बीच लगातार हो रहे विवाद को देखते हुए 7 अप्रैल, 2003 को के जरिये एक व्यवस्था बनाई गई थी, क्योंकि इस स्मारक को एएसाई की ओर से संरक्षित किया गया था. वहीं ASI द्वारा बनाई गई इस व्यवस्था के तहत हर मंगलवार को हिंदू समुदाय सुबह से शाम तक भोजशाला परिसर में पूजा अर्चना करते आ रही है, जबकि मुस्लिम समुदाय को हर शुक्रवार को परिसर में दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच जुमे के नमाज के अदायगी की इजाजत दी गई है.

ये भी पढ़े: MI vs RCB: आज मुंबई और बेंगलुरु के बीच होगी भिड़ंत, जानें वानखेड़े की पिच पर किसका होगा राज?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close