विज्ञापन
Story ProgressBack

Republic Day Special: संविधान निर्माण में जबलपुर के राममनोहर सिन्हा का भी रहा योगदान, चित्रों को किया अलंकृत

Republic Day: जबलपुर के व्यौहार राममनोहर सिन्हा ने न केवल संविधान के प्रस्तावना पृष्ठ को अलंकृत किया, बल्कि उनके द्वारा बनाए गए 10 चित्रों को भी संविधान में अलग-अलग जगहों पर स्थान दिया गया. सिन्हा ने इन चित्रों के माध्यम से संविधान में देश की गौरव गाथा को प्रस्तुत किया.

Read Time: 5 mins
Republic Day Special: संविधान निर्माण में जबलपुर के राममनोहर सिन्हा का भी रहा योगदान, चित्रों को किया अलंकृत

74th Republic Day of India: देश अपना 75 वां गणतंत्र दिवस (75th Republic Day) मना रहा है. 26 जनवरी 1950 को देश में संविधान (Constitution of India) लागू हुआ था. संविधान निर्माण में देश के कई विद्वानों ने अपना योगदान दिया, उनमें से एक जबलपुर (Jabalpur) के व्यौहार राममनोहर सिन्हा (Beohar Rammanohar Sinha) भी थे. उन्होंने न केवल संविधान के प्रस्तावना पृष्ठ (Preamble Page) को अलंकृत किया, बल्कि उनके द्वारा बनाए गए 10 चित्रों को भी संविधान (Constitution) में अलग-अलग जगहों पर स्थान दिया गया. सिन्हा ने इन चित्रों के माध्यम से संविधान में देश की गौरव गाथा को प्रस्तुत किया. व्यौहार राममनोहर का जन्म 15 जून 1929 को जबलपुर में हुआ, उनका निधन 25 अक्टूबर 2007 को हुआ. राममनोहर सिन्हा के योगदान का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 22 जनवरी को अपने भाषण में भी किया.

Pictures in Constitution

गुरु नंदलाल बसु ने दिया था अलंकरण का काम

व्यौहार राजेन्द्र सिंह के बेटे व्यौहार राममनोहर सिन्हा संविधान निर्माण के दौरान शांति निकेतन में अध्ययनरत थे. संविधान निर्माता समिति ने शांति निकेतन के वरिष्ठ कलाविद नंदलाल बसु से संविधान अलंकरण का निवेदन किया, चूंकि नंदलाल उस समय काफी बुजुर्ग हो चुके थे इसलिए उन्होंने अपने सबसे प्रिय शिष्य व्यौहार राममनोहर सिन्हा को संविधान अलंकरण का काम सौंप दिया. गुरु नंदलाल बसु ने व्यौहार राममनोहर सिंहा से कहा कि वे भारत भ्रमण पर जाए देश की सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक विरासत, धरोहरों को देखें, फिर उन्हे चित्रों में शामिल करें.

जिसके बाद राममनोहर सिन्हा ने अपने गुरु नंदलाल बसु के निर्देशन में संविधान के प्रस्तावना पृष्ठ समेत अन्य दस चित्रों को भी तैयार किया. ब्यौहार राममनोहर सिन्हा के बेटे डॉ अनुपम सिन्हा बताते हैं, उनके पिता ने संविधान अलंकरण का कोई पारिश्रमिक नहीं लिया था, उनका मानना था कि यह देश का कार्य है.

हस्ताक्षर की जगह लिखा 'राम'

बताया जाता है कि जब प्रस्तावना पृष्ठ के अलंकरण के बाद हस्ताक्षर राममनोहर सिन्हा को हस्ताक्षर करने को कहा गया, तो डॉ राजेंद्र प्रसाद और पं जवाहरलाल नेहरू के कहने पर सिन्हा ने एक स्थान पर सिर्फ राम लिखकर हस्ताक्षर किए. इसका जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को राम मंदिर समारोह में अपने संबोधन में भी किया.

Latest and Breaking News on NDTV

संविधान में शामिल किए गए सिन्हा के चित्र

संविधान में भारत की ऐतिहासिक और गौरवशाली सभ्यता और संस्कृति को दर्शाया गया है. यह काम अकेले लेखन से पूरा नहीं हो सकता था, इसलिए संविधान में चित्र भी अलंकृत किए गए. आपको बता दें कि संविधान अंग्रेजी भाषा में लिखा है, इसलिए चित्रों की आवश्यकता महसूस की गई. व्यौहार राममनोहर ने पहले चित्र में सिंधु घाटी की सभ्यता के प्रतीक वृषभ को शामिल किया. उन्होंने अश्व का चित्र भी बनाया, जो गति का घोतक है. इसी प्रकार कई चर्चित और प्राचीन स्थानों के 10 चित्र संविधान में शामिल किए गए.

संविधान के अलंकरण में राममनोहर सिन्हा के साथ उनके पिता व्यौहार राजेंद्र सिंह का भी योगदान रहा है. 1935 में जबलपुर में ही डॉ.राजेन्द्र प्रसाद, काका कालेलकर से व्यौहार राजेन्द्र सिंहा ने कहा था कि भारत की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत को जन-जन तक चित्रों के माध्यम से पहुंचाया जाए. डॉ. राजेंद्र प्रसाद संविधान सभा के अध्यक्ष थे. उन्हें राजेंद्र सिन्हा की यह बात याद आई, जिसके बाद उन्होंने संविधान में चित्रों को अलंकृत किए जाने पर विचार किया.

कौन हैं राममनोहर सिन्हा के पिता?

राममनोहर सिन्हा के पिता व्यौहार राजेंद्र सिंह उस समय के जाने-माने व्यक्तित्व थे. एक बार उनके निमंत्रण पर महात्मा गांधी व्यौहार निवास में आए थे. इस दौरान गांधी लगभग एक सप्ताह तक उनके घर पर रहे. उनके साथ आचार्य कृपलानी, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद, बाबू राजेन्द्र प्रसाद, पंडित जवाहरलाल नेहरू, एडिथ एलेन ग्रे, सरोजिनी नायडू, सर सैयद महमूद, वीर खुर्शीद नरीमन, डॉ. मुख्तार अहमद अंसारी, जमनालाल बजाज, मीरा बहन भी आए थे. इस अवसर पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी की बैठक भी उसी व्यौहार निवास में हुई थी.

ये भी पढ़ें - 75th Republic Day: इस बार अलग होगा गणतंत्र दिवस परेड का आगाज, इमैनुएल मैक्रों होंगे मुख्य अतिथि

ये भी पढ़ें - Republic Day Special: छत्तीगसढ़ में नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के नौ गांवों में पहली बार फहराया जाएगा तिरंगा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bhojshala ASI Survey: MP हाईकोर्ट में इस दिन पेश होगी भोजशाला की सर्वे रिपोर्ट, अगली सुनवाई 4 जुलाई को
Republic Day Special: संविधान निर्माण में जबलपुर के राममनोहर सिन्हा का भी रहा योगदान, चित्रों को किया अलंकृत
Lok Sabha Speaker election: BJP MP Om Birla is NDA candidate and Congress MP K Suresh is INDIA bloc for the post of Speaker of the 18th Lok Sabha, file nomination, PM Modi
Next Article
Lok Sabha Speaker Election: पीएम से मुलाकात, NDA vs I.N.D.I.A. मुकाबला मैदान में ओम बिरला-के सुरेश
Close
;